पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अयोध्या का होगा कायाकल्प:1100 एकड़ में नयी अयोध्या का खाका खींचा, 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं से संवरेगी राम की नगरी

अयोध्या4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अयोध्या में 20 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का खाका खींचा गया है। - Dainik Bhaskar
अयोध्या में 20 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का खाका खींचा गया है।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में विभिन्न विभागों द्वारा अलग-अलग 20 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। धर्म व संस्कृति को पर्यटन से जोड़कर अयोध्या को विश्व के मानचित्र पर लाने के लिए बुनियादी ढांचा बढ़ाए जाने की भी योजना है। इंटरनेशनल कंसल्टेंट ली एसोसिएट अयोध्या का विजन डॉक्यूमेंट बना रही है। एलएनटी और कुकरेजा आर्किटेक्ट इस कार्य में उसका सहयोग कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, 27 में से 10 परियोजनाओं विस्तृत ब्योरा बनाया जा रहा है। इसमें सड़क, सरयू रिवर फ्रंट, स्नानघाटों के जीर्णोद्धार, बस स्टैंड, पार्किंग सुविधाएं व अयोध्या के प्रवेश द्वारों पर 06 भव्य द्वार बनाने का भी काम तय किया जा चुका है। नयी अयोध्या के नाम से 1100 एकड़ में एक नए शहर की परिकल्पना को मूर्त रूप दिया जा रहा है ।

प्रदेश सरकार अयोध्या के तीन गांव में जमीन अधिग्रहण भी तेजी से कर रही है । इसके लिए अयोध्या के सीमावर्ती जिले बस्ती व गोंडा के भी जमीनों पर नजर है और आज उसका निरीक्षण किया गया। यह तय किया गया कि अयोध्या के विकास से गोंडा और बस्ती को कैसे जोड़ा जा सकता है, इस पर भी चर्चा हुई l

एटीआर 72 विमानों के संचालन के लिए आवश्यक लगभग 100% भूमि उपलब्ध

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा की शुरुआत को लेकर भी अधिकारियों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बहुत गंभीर हैंl बताया गया कि सरकार के पास संपूर्ण मास्टर प्लान की लगभग 77% भूमि और एटीआर 72 विमानों के संचालन के लिए आवश्यक लगभग 100% भूमि उपलब्ध की जा चुकी है। एआई ने रेलवे स्टेशन और टर्मिनल बिल्डिंग के पेज वन का टेंडर भी जारी किया है। और जुलाई के अंत तक टेंडर प्रक्रिया को अंतिम रूप भी दे दिया जाएगा।

सरयू नदी के घाटों और आसपास के क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण होगा

अयोध्या में प्रमुख रूप से छह भव्य प्रवेश द्वार भी बनाए जाएंगे l इनमें लक्ष्मण द्वार गोंडा रोड पर, भरत द्वार प्रयागराज रोड, जटायु द्वार वाराणसी रोड पर, हनुमान द्वार गोरखपुर रोड, गरुड़ द्वार रायबरेली रोड तथा श्री राम द्वार लखनऊ रोड पर बनाया जाएगा। स्मार्ट रोड बायपास से नया घाट तक बनाई जाएगी।

सरयू तट के विकास व आसपास हरित पट्टी की अवधारणा रणनीति योजना के तहत सरयू नदी के घाटों और आसपास के क्षेत्रों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। जिन परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है l जलाशयों का संरक्षण तथा कला परियोजना इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम आईटीएमएस पशु संरक्षण बाहरी रिंग रोड और अन्य सड़क परियोजनाएं , सोलर सिटी वाल्मीकि रामायण युग, वृक्षारोपण तथा नई रोजगार गतिविधियों पर कार्य क्रियान्वित हो चुका है।

नगर विकास विभाग द्वारा अमृत योजना अंतर्गत नगर निगम अयोध्या के पुराने फैजाबाद क्षेत्र में सीवरेज नेटवर्क का कार्य अमृत योजना अंतर्गत ऑग्मेंटेशन आप 12 एमएलडी अयोध्या टाउनशिप का प्राक्कलन एवं 5 वर्षों के रखरखाव एवं संचालन के कार्य पर क्रियान्वयन हो चुका है राज्य सेक्टर कार्यक्रम के अंतर्गत अयोध्या फैजाबाद नगर की सीवरेज परियोजना में भी गति दी गई है।

खबरें और भी हैं...