बेरोजगारी की इंतहा...यूपी में देखिए:29.72 लाख बेरोजगार भागते-भागते इतना थक गए कि रोजगार ढूंढना ही बंद कर दिया

लखनऊएक वर्ष पहले

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले पेश हुए केंद्रीय बजट में युवाओं को 60 लाख नौकरियों की बड़ी तस्वीर दिखाई गई। आखिर, मतदान से पहले युवाओं के बीच सबसे बड़ा मुद्दा ही रोजगार का है। अच्छी नौकरियों के कम होते अवसर और इससे नाराज युवाओं को मनाने की इस कोशिश के भी सियासी मायने हैं। भले ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मेक इन इंडिया के तहत नई नौकरियां देने का ऐलान किया हो। देश में बेरोजगारी की रैंकिंग में टॉप-3 वाले उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी की स्थिति विस्फोटक है। गैर-सरकारी संस्था सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी के ताजा सर्वे के मुताबिक यूपी में ऐसे लोगों की तादाद बढ़ती जा रही है, जो कि काम करने के इच्छुक हैं, लेकिन नौकरी खोजना बंद कर चुके हैं। ऐसे लोग 29.72 लाख हैं। ये यूपी के कुल बेरोजगार यानी 28.41 लाख से भी ज्यादा है।

आइए आपको यूपी में नौकरियों की तलाश करते युवाओं की हकीकत के करीब लेकर चलते हैं...

सर्वे के मुताबिक यूपी में 28.41 लाख लोग बेरोजगार हैं। इनमें 19.34 लाख युवा 20 से 24 साल के हैं। यही डेटा चार साल पहले यानी दिसंबर 2017 में 23.96 लाख का था। इनमें 13.79 लाख बेरोजगार 20 से 24 साल के हैं।

सर्वे रिपोर्ट में चौंकाने वाले फैक्ट भी सामने आए हैं। यूपी में नौकरी की तलाश से थक चुके युवाओं की संख्या दिसंबर 2017 में 9.93 लाख थी। यह चार साल में बढ़कर 29.72 लाख तक पहुंच चुकी है।

हर चार में से एक महिला बेरोजगार

अब अगर देश में कुल बेरोजगारों की बात करें तो ऐसे युवा 2 करोड़ 18 लाख हैं। इनमें नौकरी खोजना बंद करने वाले 1.57 करोड़ हैं। यूपी में महिलाओं की बेरोजगारी की दर 25.8% है। सीधे शब्दों में हर चार में से एक महिला बेरोजगार है।

बेरोजगार ग्रेजुएट सबसे ज्यादा राजस्थान में, फिर यूपी का नंबर आता है
CMIE बेरोजगारी का डेटा जारी करने वाली इकलौती संस्था है। इसके डेटा का इस्तेमाल रिजर्व बैंक समेत केंद्र सरकार के विभाग भी करते हैं। डेटा के मुताबिक सबसे ज्यादा बेरोजगार ग्रेजुएट राजस्थान में हैं। दूसरे नंबर पर यूपी आता है। यहां ग्रेजुएशन तक पढ़ाई कर चुके 13.89 लाख युवा नौकरी की तलाश कर रहे हैं। बेरोजगारों की कुल संख्या के मामले में यूपी, राजस्थान और बिहार के बाद तीसरे स्थान पर है। ध्यान देने वाली बात है कि यूपी की आबादी बिहार से दोगुना और राजस्थान से तीन गुना ज्यादा है।

खबरें और भी हैं...