UP B.Ed प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी:लखनऊ के आशु राणा टॉपर, कुशीनगर के एजाज अहमद दूसरे नंबर पर; बेटियों में झांसी की भावना मिश्रा ने मारी बाजी

लखनऊ5 महीने पहले

उत्तर प्रदेश के B.Ed कॉलेजों में दाखिले के लिए हुई बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। लखनऊ के आशु राणा ने परीक्षा टॉप की है। दूसरे नंबर पर कुशीनगर के एजाज अहमद और तीसरे पर गोरखपुर के अजय गौर हैं। लड़कियों में झांसी की भावना मिश्रा पहले नंबर पर हैं। गर्ल्स कैटैगिरी की टॉपर लिस्ट में दूसरे नंबर पर उन्नाव की प्रज्ञा गुप्ता और तीसरे पर गाजियाबाद की कृतिका गुप्ता शामिल हैं। अभ्यर्थी अपना रिजल्ट लखनऊ यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर देख सकते हैं।

बीएड प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी करने से पहले लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आलोक कुमार राय शुक्रवार को मीडिया से रुबरु हुए। उन्होंने टॉपर की लिस्ट जारी की। इस परीक्षा के लिए 591305 ने रजिस्ट्रेशन करवाया था। इसके सापेक्ष 533457 अभ्यर्थी शामिल हुए।

20 दिन में जारी हुआ रिजल्ट
बीएड प्रवेश परीक्षा छह अगस्त को कराई गई थी। कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि पिछले साल बीएड प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट 27 दिन के अंदर जारी हुआ था। इस बार एक नया रिकॉर्ड बना है। शिक्षकों और पूरी टीम की मेहनत के चलते इस बार केवल 20 दिनों के अंदर ही रिजल्ट जारी कर दिया गया। प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता वाजपेयी ने बताया कि इस बार सही आंसर, गलत आंसर और माइनस मार्किंग को ध्यान में रखते हुए स्कोर कार्ड जारी किया गया है।

प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट की जानकारी देते लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय।
प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट की जानकारी देते लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय।

सितंबर के पहले हफ्ते से ऑनलाइन काउंसलिंग

  • सितंबर के पहले हफ्ते से ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो सकती है।
  • सत्र 2021-22 में दाखिला लेने वाले छात्रों को प्रथम वर्ष में 45 हजार रुपए और दूसरे वर्ष में 25 हजार रुपए का शुल्क देना होगा। पहले दोनों वर्ष का शुल्क करीब 80 हजार रुपये होता था।
  • बीएड के 4 वर्षीय प्रोग्राम में छात्रों को अब हर साल 30 हजार रुपए शुल्क जमा करना होगा।
  • प्रदेशभर के B.Ed कॉलेजों में करीब 2 लाख 40 हजार के आसपास सीटें उपलब्ध हैं जबकि परीक्षा में 5 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए थे।
खबरें और भी हैं...