पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • One Lakh Shops Will Open In The Lucknow On The First Day; Shopkeepers Made Rules For Customers, If They Do Not Follow, They May Get Into Trouble, Corona Lockdown Open In Lucknow

लखनऊ में रहने वालों के लिए जरूरी खबर:पहले दिन खुलेंगी एक लाख दुकानें; दुकानदारों ने कस्टमर्स के लिए नियम बनाया; 40 दिन बार ट्रैक पर दौड़ेगी लखनऊ मेट्रो

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप राजधानी लखनऊ में रहते हैं या यहां आने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए ये जरूरी खबर है। मंगलवार से राजधानी में एक लाख दुकानें खुल जाएंगी। इसके लिए सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है। अच्छी बात ये है कि अभी सारे मार्केट कंटेनमेंट जोन के बाहर हैं। दुकानदारों और मार्केट संचालकों ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए बाजार खोलने से पहले कस्टमर्स के लिए 5 पॉइंट्स में नियम भी बनाया है। अगर कोई इन नियमों को तोड़ता है तो उसके खिलाफ पुलिस की मदद से कार्रवाई भी करवाई जाएगी।

1. बगैर मास्क आने पर किसी भी कस्टमर को सामान नहीं दिया जाएगा।
2. मार्केट में आने और दुकान के बाहर खड़े होने पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
3. मार्केट के एंट्री गेट पर सभी की थर्मल स्क्रीनिंग से जांच होगी।
4. सभी को अपना हैंड सैनिटाइज करना होगा।
5. अगर किसी में लक्षण है तो उसे मार्केट में नहीं आने दिया जाएगा।

350 से ज्यादा बाजार खुलेंगे
लखनऊ अनलॉक होने के पहले ही दिन अमीनाबाद, भूतनाथ, आलमबाग, महानगर, गोमती नगर पत्रकार पुरम, तेलीबाग, हजरतगंज, जनपद, नाका, चारबाग, नाजा, नक्खास, चौक, ठाकुरगंज, कपूरथला, मड़ियावं, डंडैया समेत सभी बाजार खुल जाएंगे। लखनऊ से करीब 500 करोड़ रुपये का कारोबार होता है। कारोबारियों ने बाजारों को सैनिटाइज कराने की मांग की है। लखनऊ व्यापर मंडल के वरिष्ठ महामंत्री अमरनाथ मिश्रा ने कहा कि लखनऊ में छोटे बड़े 350 से ज्यादा बाजार हैं।

पूरी तैयारी है, सुरक्षा के मानकों को भी अपनाया जाएगा
अमीनाबाद प्रताप मार्केट के अध्यक्ष राकेश छाबड़ा पम्मी बताते है कि बाजार खोलने को लेकर पूरी तैयारी है। दुकानों पर सभी सुरक्षा मानक अपनाया जाएगा। इसके साथ ही एंट्री प्वाइंट पर ही एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाएगी, जो आने जाने वालों का तापमान और उनका हाथ सैनिटाइज कराएगा।

बाजारों में नहीं कोई केंटोमेंट जोन
नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी सुनील रावत ने बताया कि मौजूदा समय कोई भी बाजार केंटोमेंट जोन में नहीं है। ऐसे में बाजारों को खोलने में कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन 50 के करीब केस आ रहे है। उसमें बाजारों और उसके आस-पास के केस नहीं है। मौजूदा मानकों के हिसाब से कोई बाजार बंद नहीं होगा।

40 दिन बार ट्रैक पर दौड़ेगी लखनऊ मेट्रो
बुधवार से राजधानी लखनऊ में शुरू होगी मेट्रो सेवा। करीब 40 दिन लखनऊ के लोग मेट्रो में सफर कर पाएंगे। लखनऊ में 1 मई से मेट्रो सेवाएं बंद थीं। लखनऊ मेट्रो की तरफ से कहा गया है कि सरकार की ओर से जारी कोविड प्रोटोकाल को फॉलो करते हुए मेट्रो चलेगी। जिस तरह कोरोना कर्फ्यू के लिए नियम तय किए हैं।

खबरें और भी हैं...