LU ने जारी किया PG एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल:लखनऊ विश्वविद्यालय में पहली सितंबर से पार्ट टाइम पीएचडी में दाखिले की परीक्षा की होगी शुरुआत,6 सितंबर से PG एंट्रेंस एग्जाम शुरु होंगे

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ विश्वविद्यालय ने बुधवार को पार्ट टाइम P.hd. व PG एडमिशन शेड्यूल जारी किया गया - प्रतीकात्मक चित्र - Dainik Bhaskar
लखनऊ विश्वविद्यालय ने बुधवार को पार्ट टाइम P.hd. व PG एडमिशन शेड्यूल जारी किया गया - प्रतीकात्मक चित्र

लखनऊ विश्वविद्यालय ने बुधवार को पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में एडमिशन के लिए प्रस्तावित प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया।बुधवार को विश्वविद्यालय ने पहले पार्ट टाइम पीएचडी कार्यक्रम की घोषणा की साथ ही पीजी प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम भी जारी किया।

01 सिंतबर से शुरु होगी पार्ट टाइम पीएचडी का एंट्रेंस एग्जाम

LU - पार्ट टाइम पीएचडी एडमिशन शेड्यूल
LU - पार्ट टाइम पीएचडी एडमिशन शेड्यूल

पार्ट टाइम पीएचडी कार्यक्रम में प्रवेश की प्रक्रिया 1 सितंबर से शुरू हो जाएगी।विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से इसके लिए कोर्स वाइज शेड्यूल तय किया है।पार्ट टाइम पीएचडी की 90 से ज्यादा सीटों पर प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को रिसर्च प्लान का राइट अप प्रस्तुत करना होगा।उसके साथ ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और साक्षात्कार से गुजरना होगा।अभ्यर्थी को निर्धारित तारीख पर सुबह 10:00 बजे अपने विभाग में रिपोर्ट करना होगा।रिपोर्टिंग के दौरान अभ्यर्थी को एप्लीकेशन फॉर्म के प्रिंट आउट के साथ ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स, रिसर्च, वर्क एक्सपीरियंस और आरक्षण से जुड़े दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे।25 अलग - अलग विषयों के इन कोर्स में एडमिशन के लिए पहली सिंतबर से चार सितंबर के बीच प्रवेश प्रक्रिया सम्पन्न होगी।

6 सिंतबर से 13 सिंतबर तक होगी PG प्रवेश परीक्षा

LU - PG एडमिशन शेड्यूल
LU - PG एडमिशन शेड्यूल

बुधवार को लखनऊ विश्वविद्यालय ने PG प्रवेश परीक्षा 6 सितंबर से शुरु होकर 13 सितंबर तक संचालित की जाएंगी।एंट्रेंस एग्जाम दो शिफ्ट में होगा।पहली शिफ्ट में सुबह 11:00 बजे से 12:30 बजे तक और दूसरी शिफ्ट में दोपहर 3:00 से 4:30 के बीच कराई जाएगी।प्रवेश परीक्षा के बाद दाखिले के लिए काउंसलिंग का आयोजन किया जाएगा।इससे पहले शासन की तरफ से 13 सितंबर से कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की गई है।ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि परीक्षा कराने के एक सप्ताह के भीतर नतीजे घोषित किए जा सकते हैं और उसके तुरंत बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

7 अगस्त तक आवेदन का मिला था मौका

लखनऊ विश्वविद्यालय में इस बार सात अगस्त तक आवेदन का मौका दिया गया था।इस बार PG के लिए 19367 आवेदन आएं हैं। विश्वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक यदि किसी अभ्यर्थी ने एक से अधिक विषय के लिए आवेदन किया है और उनके विषयों की तारीख एक साथ है तो दो दिन के अंदर उन्हें सुधार के लिए इसकी सूचना विश्वविद्यालय को देनी होगी।प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर के अनुसार PG के 14 कोर्स ऐसे हैं जिनमें सीटों की संख्या अधिक है और आवेदन कम इसलिए इनमें प्रवेश परीक्षाएं नही कराई जाएगी।

यह है एंट्रेंस एग्जाम का शेड्यूल

06 सितंबर :

सुबह 11 से 12.30 बजे तक एलएलबी,दोपहर 3 से 4.30 बजे तक साइकोलाजी, एमए/एमएससी इन योगा, एमवीए/एमएफए।

7 सितंबर :

सुबह 11 से 12.30 बजे तक डिफेंस स्टडीज, हिन्दी, मेडिवियल एंड मार्डन इंडियन हिस्ट्री, फिलोसफी, बीपीएड,

दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे तक केमेस्ट्री/फार्मासूटिकल केमेस्ट्री, फूड प्रॉसेसिंग एंड फूड टेक्नोलाजी, जियोलाजी, पालीटिकल साइंस।

8 सितंबर :

सुबह 11 से 12.30 बजे तक एलएलएम,

दोपहर 3 से 4.30 बजे तक बाटनी/प्लांट साइंस/ माइक्रोबायोलाजी, इकोनॉमिक्स।

9 सितंबर :

सुबह 11 से 12.30 बजे तक एनसियंट इंडियन हिस्ट्री एंड आर्कियोलाजी, एप्लाइड इकोनामिक्स, एप्लाइड जियोलाजी, बीएलआइएससी, बायोकेमेस्ट्री, सीसीजेए, होम साइंस, पब्लिक हेल्थ, एमपीएड

दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे तक एंथ्रोपालिजी, बायोकेमेस्ट्री, कामर्स, कम्प्यूटर साइंस, ज्योर्तिविज्ञान, पब्लिक हेल्थ (कम्प्यूनिटी मेडिसिन)

10 सितंबर -

सुबह 11 से 12.30 बजे तक इंग्लिश, फॉरेन साइंस, हास्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, मैथमेटिक्स, एजुकेशन

दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे तक इन्वायरमेंटल साइंस, जियोग्राफी, जर्नलिज्म एंड मास कम्प्यूनिकेशन, फिजिक्स/ रेनेवल एनर्जी, एमएलआइएससी।

11 सितंबर :

सुबह 11 से 12.30 बजे तक पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, एमएड

दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे तक सोशल वर्क, जूलॉजी।

13 सितंबर :

सुबह 11 से 12.30 बजे तक सोशियोलाजी, स्टैटिस्टिक्स,

दोपहर 3 से शाम 4.30 बजे तक एमबीए/एमटीटीएम

PG के इन विषयों में नही होगा एंट्रेंस एग्जाम

आचार्य, अरब कल्चर, अरेबिक, बिजनेस इकोनॉमिक्स, कम्पोजिट/ वेस्टर्न हिस्ट्री, फ्रंच, लिंग्विस्टिक, पर्शियन, संस्कृत, उर्दू, वूमन स्टडीज, बायोस्टैटिस्टिक्स (एमए एंड एमएससी), मास कम्प्यूनिकेशन इन साइंस एंड टेक्नोलाजी, पापुलेशन स्टडीज एंड पब्लिक पालिसी एंड गर्वनेंस।

खबरें और भी हैं...