• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • PM Narendra Modi In Kushinagar, PM Said Women Benefit The Most From The Government's Schemes, Taunted SP, Told The Double Engine Government That It Is Necessary For UP

कुशीनगर में PM मोदी के दौरे के सियासी रंग:डबल इंजन सरकार को बताया जरूरी, कहा- अब यूपी में कर्मयोगी की सरकार

लखनऊ8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भगवान बुद्ध की धरती से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकास की परियोजनाओं के सहारे पूरे उत्तर प्रदेश की सियासी तस्वीर में कई रंग भरे। कार्यक्रम पूर्वांचल में था, लेकिन उनकी नजरें पूरे यूपी पर थीं। पीएम ने एक-एक कर अपनी डबल इंजन की सरकार की उपलब्धियों के सहारे पूर्वांचल समेत पूरे यूपी को साधने की कोशिश की। उन्होंने यूपी की सरकार को कर्मयोगी की सरकार बताया।

पीएम के भाषण में लोहिया के कर्म सिद्धांत के बहाने सपा पर तंज था। योगी का धार्मिक विकास था। माफियाओं पर कार्रवाई के साथ ही प्रियंका के 40 फीसदी महिलाओं को टिकट की काट भी थी। आइए पीएम मोदी के इस सरकारी कार्यक्रम के भाषण के हर वाक्य में छिपे सियासत के रंग को समझने की कोशिश करते हैं।

डबल इंजन की सरकार के फायदे गिनाए

उत्तर प्रदेश में विकास को लेकर विपक्ष अक्सर डबल इंजन की सरकार पर सवाल उठाता है। लिहाजा आज पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि डबल इंजन की सरकार, डबल ताकत से स्थितियों को सुधार रही है। वर्ना 2017 से पहले जो सरकार यहां थी, उसे आपकी दिक्कतों से, गरीब की परेशानी से कोई सरोकार नहीं था।

जाहिर है पीएम मोदी ने यह समझाने की कोशिश की कि उत्तर प्रदेश का फायदा डबल इंजन की सरकार में ही है। विकास की रफ्तार को जारी रखने के लिए डबल इंजन की सरकार जरूरी है।

महिलाओं के लिए सरकार की योजनाएं

एक दिन पहले ही प्रियंका गांधी वाड्रा ने 40 फीसदी महिलाओं को विधानसभा चुनाव में टिकट देने की घोषणा की। भाजपा इसको लेकर थोड़ी असहज स्थिति में थी। आज प्रधानमंत्री ने केंद्र और योगी सरकार की योजनाओं को गिना कर यह साबित करने की कोशिश की कि महिलाओं के लिए किस तरह की कितनी योजनाएं चल रही हैं।

​​​​​​​पीएम ने कहा कि अब यूपी में कर्मयोगी की सरकार है। इसका लाभ माता-बहनों को हुआ। नए घर बने, उनमें ज्यादातर की रजिस्ट्री महिलाओं के नाम हुई। इज्जतघर से लेकर उज्ज्वला गैस कनेक्शन तक का फायदा महिलाओं को मिल रहा है। हर घर में पाइप से पानी पहुंचाने का काम हो रहा है। साफ है कि उन्होंने प्रियंका के 40 फीसदी टिकट का तोड़ भी निकाल लिया है।

विकास के साथ धर्म का एजेंडा भी चलेगा
पीएम मोदी ने भगवान राम, कृष्ण, बुद्ध, महावीर के साथ ही तुलसीदास, कबीरदास और संत रविदास जैसे युगनायकों का जिक्र कर पूरे यूपी को एक धागे में पिरोने की कोशिश की। पीएम ने कहा कि यूपी ऐसा प्रदेश है, जहां पग-पग पर तीर्थ हैं और कण-कण में ऊर्जा है। भगवान राम व कृष्ण, धार्मिक स्थलों और महानायकों का जिक्र कर उन्होंने अपना धार्मिक एजेंडा साफ कर दिया है। पार्टी विकास के साथ धर्म के एजेंडे को भी आगे बढ़ाएगी।

पीएम ने विपक्ष को लिया निशाने पर

पीएम ने किसी का नाम तो नहीं लिया, लेकिन लोहिया के बहाने समाजवादी पार्टी पर निशाना साधा। पीएम ने कहा कि लोहिया जी कहा करते थे कि कर्म को करुणा से जोड़ो, भरपूर करुणा से जोड़ो। लेकिन जो पहले सरकार चला रहे थे, उन्होंने गरीब के दर्द की परवाह नहीं की। पहले की सरकार ने अपने कर्म को, घोटालों से जोड़ा, अपराधों से जोड़ा।

​​​​​​​पीएम के इस बयान के पीछे का मकसद भी बेहद साफ है। वह यूपी की जनता को यह बताना चाहते हैं कि सपा का मतलब परिवारवाद है। ऐसी परिवारवादी सरकार से जनता का भला नहीं हो सकता।

पीएम ने की योगी सरकार की तारीफ

पीएम ने कहा कि देश में प्रतिदिन औसतन सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने वाला राज्य उत्तर प्रदेश है। जब कानून का राज होता है और अपराधियों में डर होता है, तो विकास की योजनाओं का लाभ भी तेजी से गरीब, दलित, शोषित, पिछड़ों तक पहुंचता है।

​​​​​​​जाहिर है इसके जरिए पीएम ने जनता को यह मैसेज देने की कोशिश की कि भाजपा सरकार ही एकमात्र विकल्प है। विपक्ष की नाकामियां और योगी सरकार की तारीफ कर पीएम ने एक बार फिर यह बताने की कोशिश की है कि यूपी के लिए योगी जैसा कर्मयोगी जरूरी है।

खबरें और भी हैं...