UP के 8 शहर बने गैस चैंबर:लखनऊ में एंटी स्मोग गन से हो रही हवा की सफाई, गाजियाबाद-मेरठ और आगरा में AQI डेंजर लेवल पर

लखनऊ20 दिन पहले

दिवाली के तीन दिन बीत जाने के बाद भी उत्तर प्रदेश के 8 शहरों में प्रदूषण कम नहीं हुआ है। दिल्ली-एनसीआर से जुड़े नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद जैसे शहर अभी भी गैस चैंबर बने हुए हैं। हालांकि लखनऊ में इस बार लोगों में जागरुकता दिखी। पिछले साल जहां दिवाली पर AQI (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 426 के खतरनाक स्तर पर पहुंच गया था, इस बार यह आंकड़ा 274 का है। नगर निगम रविवार को सड़कों पर एंटी स्मोग गन की 5 गाड़ियां प्रदूषण के लेवल को कम करने में जुटी रहीं।

लखनऊ में पटाखों पर प्रतिबंध का दिखा असर
पटाखों को लेकर न्यायालय के सख्ती के बाद लखनऊ जिला और पुलिस प्रशासन ने प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों की बिक्री पर रोक लगा दी थी। शहर के कुछ स्थानों पर ही पटाखों को बेचने की इजाजत दी गई थी। सख्ती के चलते लोगों ने पटाखों की खरीदारी भी कम की। ग्रीन पटाखों की बिक्री भी प्रदूषण कम करने में सहायक रही। बीते साल दीपावली में AQI 300 को पार कर गया था। इस बार यह आंकड़ा कम रहने का मुख्य कारण खुलेआम पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध होना ही बताया जा रहा है।

लखनऊ में एंटी स्मोग गन से प्रदूषण के लेवल को कम करने का प्रयास किया जा रहा है।
लखनऊ में एंटी स्मोग गन से प्रदूषण के लेवल को कम करने का प्रयास किया जा रहा है।

तेज हवा भी रही असरदार
एक सप्ताह पहले हुई बारिश के कारण इस बार दीवाली से पहले तक राजधानी की आबोहवा ठीक थी। तेज हवा ने भी पीएम 2.5 और पीएम 10 के कणों को जमने नहीं दिया। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि एंटी स्मोग गन से वायु प्रदूषण रोकथाम के अंतर्गत जो बजट पास हुए हैं, उसकी मदद से 5 मशीनें का इस्तेमाल कर प्रदूषण कम करने के प्रयास किया जा रहा। कुछ हॉटस्पॉट को चिन्हित कर के जहां पर व्हीकल का यूज ज्यादा होता है या एयर पॉल्यूशन ज्यादा है उन जगहों पर इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। जैसे जैसे सर्दी नजदीक आ रही है वैसे ही शहर की AQI और खराब होने की संभावना है। AQI को लेकर नगर निगम दीपावली से पहले से अलर्ट है। रविवार को शहर के प्रमुख चिन्हित किये गए स्थानों पर एंटी स्मोग गन मशीन का प्रयोग किया गया।

लखनऊ में नगर निगम की टीम प्रदूषण को जांच कर निरोधात्मक कार्रवाई करने में जुटी है।
लखनऊ में नगर निगम की टीम प्रदूषण को जांच कर निरोधात्मक कार्रवाई करने में जुटी है।

पिछले साल की तुलना में इस बार लखनऊ की हवा ठीक

सालगोमती नगरअलीगंजलालबागतालकटोराअंबेडकर यूनिवर्सिटीकुकरैल
AQI 2020314417417426उपलब्ध नहींउपलब्ध नहीं

AQI

2021

271236305286270246

यहां 300 के नीचे AQI

शहरAQI
गोरखपुर332
ग्रेटर नोएडा381
कानपुर341
लखनऊ274
मुरादाबाद328
मुजफ्फरनगर268
प्रयागराज285
वाराणसी220