राष्ट्रपति बोले- बाबा साहब का सपना सच हो रहा:BBAU के दीक्षांत समारोह में कोविंद ने कहा- बेटियां बेटों से आगे निकल रही हैं, यही वीमेन एंपॉवरमेंट उन्नत राष्ट्र की पहचान

लखनऊएक वर्ष पहले
लखनऊ में राष्ट्रपति कोविंद बीबीएयू के 9वें दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे।
  • राष्ट्रपति कोविंद 4 दिनों तक 3 शहरों में रहेंगे; 29 को रामलला के दर्शन करेंगे

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उत्तरप्रदेश दौरे के पहले दिन गुरुवार को लखनऊ में BBAU (बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी) के 9वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। कोविंद ने कहा कि बेटियां अब हर क्षेत्र में बेटों से आगे निकल रही हैं। यही वीमेन एंपॉवरमेंट उन्नत राष्ट्र की पहचान है। आज भी पदक विजेताओं में भी बेटियों की संख्या ज्यादा रही। इस परिवर्तन को स्वस्थ समाज और उन्नत राष्ट्र के तौर पर देखा जाना चाहिए। बाबा साहब का सपना सच हो रहा है।

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि दिसंबर 2017 में भी मुझे इस विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होने का अवसर मिला था। यह एकमात्र विश्वविद्यालय है, जहां के किसी समारोह में मैं दूसरी बार आया हूं। यह विश्वविद्यालय बाबा साहब के विचारों के अनुरूप शिक्षा के माध्यम से अनुसूचित जातियों और जनजातियों के समावेशी विकास के लिए खास योगदान दे रहा है।

इस विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए 50% सीटों का आरक्षण और अन्य सुविधाओं के विशेष प्रावधानों से विद्यार्थियों के लिए शिक्षा के अवसर बढ़े हैं। साथ ही इन विद्यार्थियों में से उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को अलग से पदक प्रदान कर प्रोत्साहित किया जाना एक सराहनीय पहल है।

बीबीएयू के 9 वें दीक्षांत समारोह
बीबीएयू के 9 वें दीक्षांत समारोह

साल 2017 में कुछ सुझाव दिए थे, उन्हें लागू किया

  • राष्ट्रपति ने आगे कहा कि इस तरह के प्रयास विश्वविद्यालय की समावेशी संस्कृति को और मजबूत बनाएंगे। साल 2017 में जब मैं यहां आया था, तब मैंने कुछ सुझाव दिए थे। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि इस विश्वविद्यालय द्वारा ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं, जिनसे विद्यार्थियों को शिक्षा व रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो रहे हैं।
  • कोविंद ने कहा कि इसी साल जून में उत्तर प्रदेश की पिछली यात्रा के दौरान मुझे डॉ. भीमराव आंबेडकर सांस्कृतिक केंद्र के शिलान्यास समारोह में संबोधन का अवसर मिला था। उस वक्त मैंने विचार-विमर्श किया था कि उस सांस्कृतिक केंद्र का बीबीएयू का तालमेल बने।
राष्ट्रपति ने विद्यार्थियों को किया सम्मानित।
राष्ट्रपति ने विद्यार्थियों को किया सम्मानित।

  • राष्ट्रपति ने आगे कहा कि हम सभी जानते हैं कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के संविधान के शिल्पकार होने के साथ-साथ बाबा साहब ने हमारे बैंकिंग, इरीगेशन, इलेक्ट्रिसिटी सिस्टम, लेबर मैनेजमेंट सिस्टम, रेवेन्यू सिस्टम, शिक्षा व्यवस्था समेत कई क्षेत्रों में मूलभूत योगदान दिया था।
प्रियंका गौतम। फर्स्ट गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट शान्या बघेल। शुभम मिश्रा। -फोटो
प्रियंका गौतम। फर्स्ट गोल्ड मेडलिस्ट स्टूडेंट शान्या बघेल। शुभम मिश्रा। -फोटो

इनको राष्ट्रपति ने दिया पदक

  • एमफिल स्टैटिस्टिक्स स्टूडेंट्स शान्या बघेल को पहला गोल्ड मेडल
  • एमफिल इन्फॉर्मेशन एंड लाइब्रेरी साइंस कुमारी निहारिका
  • एमएससी जियोलॉजी शुभम मिश्रा
  • एमएससी एग्रीकल्चर की पूजा मीना
  • बीएससी फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के भानु प्रताप सिंह
  • बीटेक कंप्यूटर इंजीनियरिंग की प्रियंका गौतम
  • अंजू रावत को आरडी सोनकर अवार्ड मिला, जिसमें 25 हजार की नकद धनराशि दी गई।
बीबीएयू कुलपति संजय सिंह
बीबीएयू कुलपति संजय सिंह

इस अवसर पर कुलपति संजय सिंह ने उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी में 50 रिजर्वेशन SC/ST वर्ग के लिए है। ऑफिस ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स एस्टेब्लिशड, कोविड ऑनलाइन क्लास चलाया, 74 फैकल्टी मेंबर्स को प्रमोशन, 25 फैकल्टी नए रिक्रूट किए गए है, योगा वेलनेस सेंटर भी एस्टेब्लिश हुआ है, 2 होस्टल भी बन रहे है, यूपी गवर्नमेंट के सहयोग से महिला छात्रावास का शिलान्यास भी आज हो रहा। इसके साथ ही यूनिवर्सिटी ने 5 गांव भी गोद लिया है।

कॉन्वोकेशन समारोह से निकलकर एक्सहिबिशन लगाएं स्टूडेंट से भी रुबरु हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गवर्नर आनंदीबेन पटेल व सीएम योगी आदित्यनाथ।
कॉन्वोकेशन समारोह से निकलकर एक्सहिबिशन लगाएं स्टूडेंट से भी रुबरु हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, गवर्नर आनंदीबेन पटेल व सीएम योगी आदित्यनाथ।

राज्यपाल व सीएम ने किया वेलकम
लखनऊ एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत किया। राष्ट्रपति के साथ प्रथम महिला नागरिक सविता कोविंद भी थीं। दोनों एयरपोर्ट से सीधे राजभवन के लिए पहुंचे। 4 दिनों के इस दौरे पर राष्ट्रपति लखनऊ, गोरखपुर और अयोध्या में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

लखनऊ एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति का स्वागत करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
लखनऊ एयरपोर्ट पर राष्ट्रपति का स्वागत करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
जून माह में राष्ट्रपति अपने गृह जनपद कानपुर ट्रेन से आए थे।
जून माह में राष्ट्रपति अपने गृह जनपद कानपुर ट्रेन से आए थे।

27 अगस्त का राष्ट्रपति का कार्यक्रम

  • सुबह 10:50 बजे - कैप्टन मनोज पांडेय सैनिक स्कूल सरोजिनी नगर आगमन
  • सुबह 11 से 12 बजे - सैनिक स्कूल कार्यक्रम में शिरकत
  • दोपहर 12:30 बजे - राजभवन आगमन
  • शाम 4:35 बजे - राजभवन प्रस्थान
  • शाम 5 से 6 बजे - PGI का 26 वें दीक्षांत समारोह कार्यक्रम
  • शाम 6:15 बजे- राजभवन आगमन

राष्ट्रपति का डे-2-डे कार्यक्रम

खबरें और भी हैं...