ललितपुर की बबीता ने PM से किया सवाल:मोदी ने पूछा- पति देर से आते होंगे आप डांटती होंगी? जवाब मिला- हां, पर आपको कैसे पता

लखनऊ8 महीने पहले

प्रधानमंत्री न्यू इंडिया कॉन्क्लेव का शुभारंभ करने के लिए आज लखनऊ में थे। उन्होंने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की तीन लाभार्थी महिलाओं से संवाद किया। उनमें ललितपुर की बबीता भी थीं। मोदी ने बबीता से उसके कामकाज के बारे में पूछा। बबीता ने जवाब दिया, मैं घर पर रहती हूं। अलग-अलग तरह का खाना बनाती हूं। इस पर पीएम मोदी ने कहा कि आप बताइए तो सही कि क्या-क्या बनाती हैं, मैं खाने नहीं आ जाऊंगा।

पीएम ने महिला से बातचीत के दौरान पूछा कि क्या पति के घर देर से आने पर आप उसे डांटती हैं? इस पर बबीता ने हां में जवाब देते हुए सवाल भी किया। बबीता ने पूछा, आपको कैसे पता?​ इस पर मोदी और अन्य मेहमान हंसने लगे।

अपने परिवार के साथ घर के सामने बैठी बबीता।
अपने परिवार के साथ घर के सामने बैठी बबीता।

​​​​​पढ़िए..क्या-क्या बातें हुईं...

मोदी: नमस्ते जी
बबीता: नमस्ते सर
मोदी: बबीता जी आप बताइए क्या करती हैं? परिवार क्या करता है?
बबीता: हम तो घर पर रहते हैं, पति काम करते हैं।
मोदी: पति देर से आते होंगे तो डांटती होंगी?
बबीता: जी सर, पर आपको कैसे पता?
मोदी: आपकी पढ़ाई कितनी हुई है?
बबीता: पांच तक पढ़े हैं।
मोदी: कारोबार क्या है?
बबीता: पति बकरी पालते हैं, मजदूरी करते हैं।
मोदी: पहले कहां रहते थे?
बबीता: पहले मकान कच्चा था, बारिश में टपकता था, खाना नहीं बना पाते थे, अब पक्का मकान बन गया है
मोदी: सरकार से कितना पैसा मिला?
बबीता: ढाई लाख मिला।
मोदी: किसी को कुछ बीच में देना तो नहीं पड़ा?
बबीता: नहीं।
मोदी: हमने जनधन अकाउंट खोले, हमने सीधे पैसा पहुंचाया। इसका गरीब को बहुत फायदा हुआ। आपके पति बकरी पालन करते हैं, स्वनिधि योजना का लाभ मिला है क्या?
इसका फायदा उठाइए। बैंक वालों से मिलिए, बताइए स्वनिधि योजना से जुड़ना चाहते हैं। वे दस हजार रुपए देंगे तो कारोबार बढ़ा सकते हैं। अच्छा करेंगे तो 10 हजार, फिर 50 हजार देंगे। बाहर से ब्याज पर रुपए लेना पड़ता है तो उससे बच जाएंगी। लाभ उठाएंगे?
बबीता: उठाएंगे सर।
मोदी: उज्ज्वला योजना का लाभ मिला है। गैस पर खाना पकाते हैं?
बबीता: आलू की सब्जी बनाते हैं, दाल-चावल भी बनाते हैं।
मोदी: रोज आलू बनाते हैं? आपके बच्चे बड़े हैं तो कुछ और मांगते होंगे? आप बताइए तो सही कि क्या-क्या बनाती हैं, मैं खाने नहीं आ जाऊंगा।
बबीता: आइए सर अच्छा लगेगा।
मोदी: चलिए, योगी जी से कहूंगा वे हमें भी ललितपुर ले चलें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज न्यू अर्बन इंडिया कॉन्क्लेव का शुभारंभ किया। इसके बाद 75 हजार लाभार्थियों को वर्चुअली 'अपने आवास' की चाबी सौंपी। PM ने आवास योजना की तीन लाभार्थियों से संवाद किया। आगरा की विमलेश से पूछा, अब तो पक्के घर में दिवाली मिलेगी। विमलेश ने हां में जवाब दिया। इसके बाद कानपुर की राम जानकी पाल और ललितपुर की बबीता से बात की।

खबरें और भी हैं...