• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Roads Of 6 Districts Of UP Will Be Named After Kalyan Singh. The Road Leading To The Ram Temple In Ayodhya Will Be Known As Kalyan Singh Marg; Road Will Be In The Name Of Former CM In Lucknow, Aligarh, Bulandshahr And Prayagraj

यूपी के 6 जिलों की सड़कें 'कल्याण सिंह मार्ग' होंगी:राम मंदिर की तरफ जाने वाली रोड पूर्व सीएम के नाम से जानी जाएगी; लखनऊ, अलीगढ़, बुलंदशहर, एटा और प्रयागराज में भी पूर्व सीएम के नाम होंगी सड़कें

लखनऊ5 महीने पहले
डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने पूर्व सीएम के नाम 6 जिलों की एक-एक सड़क करने का ऐलान किया है।

पूर्व सीएम कल्याण सिंह 'बाबू जी' को श्रद्धांजलि देने के लिए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने अयोध्या समेत 6 जिलों की एक-एक सड़कों का नाम कल्याण सिंह को समर्पित करने का फैसला किया है। अयोध्या में राम मंदिर की तरफ जाने वाली सड़क 'कल्याण सिंह मार्ग के नाम से जानी जाएगी। इसके अलावा लखनऊ, बुलंदशहर, एटा, अलीगढ़ और प्रयागराज में भी एक-एक सड़क का नाम पूर्व सीएम के नाम पर रखा जाएगा।

क्यों इन 6 जिलों को चुना गया?
डिप्टी सीएम केशव मौर्या ने कहा कि बाबू जी का जन्म अलीगढ़ में हुआ इसलिए अलीगढ़ की एक सड़क का नाम बाबू जी के नाम पर रखा जाएगा। एटा और बुलंदशहर उनकी कर्मभूमि रही है। यहां से वो चुनाव भी लड़े और आज भी लोगों की स्मृतियों में है। ये फैसला उनकी याद को संजोये रखने की कोशिश है।

प्रयागराज में सड़क का नाम इसलिए रखा जाएगा क्योंकि जब वह प्रयागराज से चित्रकूट जा रहे थे तब उन्हें गिरफ्तार किया गया था। लखनऊ उत्तर प्रदेश की राजधानी है, इसलिए एक सड़क लखनऊ में भी उनके नाम पर होगी। जबकि अयोध्या में राम मंदिर की तरफ जाने वाली मेन सड़क का नाम कल्याण मार्ग करने की पीछे वजह है, की हम चाहते है कि जब तक राम मंदिर रहेगा तब तक देश और दुनिया के राम भक्त बाबूजी को याद करेंगे। यह मेरी तरफ से बाबूजी को पुष्पांजलि है।

विधानसभा की स्पीच को जारी किया जाएगा
उत्तर प्रदेश विधानसभा ने भी पूर्व सीएम कल्याण सिंह को अलग तरह से श्रद्धांजलि देने का फैसला लिया है। तय हुआ है कि बतौर सीएम कल्याण सिंह के विधानसभा में दिए गए स्पीच को जुटाकर उसे जारी किया जाएगा। अगले 5 दिन में वीडियो जारी किया जा सकता है।

89 साल की उम्र में ली आखिरी सांस
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (बाबू जी) ने शनिवार 21 अगस्त की रात 9 बजे 89 साल की उम्र में लखनऊ के SGPGI में आखिरी सांस ली। कल्याण सिंह 48 दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। रविवार को लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, BJP अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई बड़ी हस्तियों ने पूर्व सीएम को श्रद्धांजलि दी।

खबरें और भी हैं...