पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

​​​​​​​'द गेम ऑफ सक्सेस' की नायिका का इंटरव्यू:सवाल- जेंडर इक्वलिटी को कितना मानती हैं? जवाब- लड़कियों में कैपेसिटी कम, यह सोचना ही गलत

लखनऊएक महीने पहलेलेखक: आदित्य तिवारी
अभिनेत्री व लेखिका रूमाना मोला।
  • वेब सीरीज की उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में हो रही शूटिंग
  • पहली बार किसी वेब सीरीज या फिल्म में मिक्स जेंडर क्रिकेट का होगा प्रदर्शन

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में 'द गेम ऑफ सक्सेज' नाम की वेब सीरीज की शूटिंग चल रही है। इसमें मुख्य किरदार निभाने वाली रूमाना मोला अमेरिका में जन्मीं व पली-बड़ी हुई हैं। इस वेब सीरीज में दर्शकों को मिक्स जेंडर क्रिकेट देखने को मिलेगा। बता दें कि जिस मैच में महिला व पुरुष क्रिकेटर एक साथ खेल रहे हों, उसे मिक्स जेंडर क्रिकेट कहते हैं। साल 2019 में IPL फ्रेंचाइजी RCB ने BCCI से मिक्स जेंडर क्रिकेट टीम के साथ मैच खेलने की अनुमति मांगी थी, लेकिन इसे ठुकरा दिया गया था।

अभिनेत्री रूमाना मोला इस वेब सीरीज में जेंडर इक्वलिटी को लेकर संघर्ष करती नजर आएंगी। दैनिक भास्कर ने रमाना से बात की। उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत से लेकर तांडव वेब सीरीज पर उठे विवाद पर अपनी बेबाकी से राय रखी। एक रिपोर्ट-

रूमाना ने वेब सीरीज में मुख्य भूमिका निभाई है।
रूमाना ने वेब सीरीज में मुख्य भूमिका निभाई है।
  • Q: करियर कब और कैसे शुरू किया? कोई टर्निंग पॉइंट था जो फिल्मी दुनिया की तरफ लेकर आया?
  • रूमाना: मेरे करियर की शुरुआत एक टेलीविज में एंकरिंग शो से शुरू हुआ जो कि पोगो गेम है। यहीं से फिल्मी दुनिया में कदम रखने का मौका मिला। प्यार का पंचनामा-2 जैसी फिल्म में काम किया है।
  • Q: आपका जन्म अमेरिका में हुआ, हिंदी बोलने में कोई दिक्कत नहीं आई?
  • रूमाना: हमारी हिंदी पहले से ही काफी अच्छी है। इसलिए हिंदी सीखने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ी है। हां इस वेब सीरीज में लड़की यूपी की है तो कैरेक्टर के हिसाब से कुछ जरूर सीखा है। वेब सीरीज में एक छोटा सा इंप्रेशन दिखाई पड़ेगा, जो कि हिंदी माहौल पर है। लेकिन मैं आपके साथ अभी नहीं शेयर करना चाहती हूं, क्योंकि वह वेब सीरीज के दौरान देखने के बाद आपको अच्छा लगेगा।
  • Q: जब शूटिंग नहीं रहती है तो आप अपना टाइम कैसे बिताती हैं?
  • रूमाना: जब मैं खाली रहती हूं तो मुझे किताबें पढ़ने का शौक है। मुझे क्लासेस अटेंड करने का जैसे, डांस क्लास अटेंड करने का और कुछ भी नया सीखना अच्छा लगता है। साइकोलॉजी सब्जेक्ट पढ़ना, इसके साथ मैं ज्यादातर नए-नए भाषाओं को सीखना, पढ़ना-बोलना पसंद करती हूं। परिवार के साथ समय देना के बीच बोर्ड ऑफ गेम्स खेलना पसंद है।
  • Q: 'तांडव' वेब सीरीज पर बड़ा विवाद हुआ? आप जिस वेब सीरीज की शूटिंग कर रही हैं, उसमें ऐसा कुछ तो नहीं है?
  • रूमाना: इस सवाल का जवाब देना बहुत ही मुश्किल होगा, क्योंकि आजकल लोग बहुत सेंसिटिव हो गए हैं। कौन सी बात पर उनको बुरा लगेगा या नहीं लगेगा, यह कनेक्ट करना बहुत मुश्किल है। हमारे वेब सीरीज में बहुत ही जनरल इक्वलिटी दिखाया गया है। अगर किसी को इक्वलिटी प्रॉब्लम है तो ये उनकी प्रॉब्लम है। इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं। फिलहाल इस तरह के हंगामे से इससे पता चलता है कि हम अभी कहां पहुंचे हैं?
वेब सीरीज में पुरुष व महिला खिलाड़ी एक साथ खेलती नजर आएंगी। इसे मिक्स जेंडर क्रिकेट कहते हैं।
वेब सीरीज में पुरुष व महिला खिलाड़ी एक साथ खेलती नजर आएंगी। इसे मिक्स जेंडर क्रिकेट कहते हैं।
  • Q: 'बाउरी छोरी' फिल्म आपकी रिलीज होने को है और आप 'द गेम ऑफ सक्सेस' शूटिंग करने UP आई हैं? इस वेब सीरीज में क्या खास है?
  • रूमाना: मैंने वेब सीरिज में मेन लीड रोल निभाया है। उसमें मेरा नाम आरुषि है। पहली बार यह देखा जाएगा कि एक लड़की जो हीरो का रोल कर रही है। इसमें यह देखने को मिलेगा कि किस तरीके से एक लड़की जो है, सब कुछ करती है। मिक्स जेंडरिक का जो आईडिया है वह उसी लड़की का है, जो बहुत ही यूनीक है। वेब सीरीज में ऐसा कभी देखा न ही किया गया न कभी फिल्मों में देखा गया। जो कांसेप्ट और स्टोरी है वह बिल्कुल फ्रेश है। इसलिए लोग इस वेब सीरीज को जरूर देखेंगे। जो सामान्य तरीके लड़की की यात्रा है जो यह कहती है वह करके दिखाती है। ऐसा किरदार बहुत कम दिखाया जाता है, मुख्यतया एक लड़की जो करती है।
  • Q: आखिर जेंडर को लेकर क्या ऐसा हुआ जो आप ने वेब सीरीज के लिए yes कहा?
  • रूमाना: इसमें जेंडर इक्वलिटी को स्पोर्ट्स के लेंस से देखा गया है। इसलिए जेंडर इक्वलिटी को देखते हुए इसमें प्रयोग किया गया है। कुछ लोगों को लगता है कि सपोर्ट में लड़कियों की कैपेसिटी उतनी नहीं होती है, लेकिन ऐसा नहीं है। मैंने भी क्रिकेट को लेकर जब ट्रेनिंग और प्रैक्टिस की थी तो मुझे भी लगा कि लड़कियां कर सकती है। फिलहाल ट्रेनिंग देने वाले कोच ने कहा कि कंसंट्रेशन इज वेरी इंपॉर्टेंट। जो स्पोर्ट के लिए होता है। जेंडर इक्वलिटी स्पोर्ट्स में जनरल व्यक्ति के साथ खेल रहा होता है।
  • Q: क्रिकेट इंटरनेशनल लेवल पर पसंद किया जाने वाला खेल है। आपकी वेब सीरीज में ऐसा कौन सा क्रिकेट खेला जाएगा जो दर्शकों को देखने को मिलेगा?
  • रूमाना: वेब सीरीज में मिक्स जेंडर क्रिकेट देखने को मिलेगा। मुझे लगता है कि ऐसा कभी हमने नहीं देखा है। उसको कैसे प्ले किया जाता है, यह सबकुछ जानने को मिलेगा। जेंडर क्रिकेट कभी हमने किसी शो में या फिल्म में नहीं देखा है।
  • Q: उत्तर प्रदेश के बारे में आप क्या सोचती हैं? यहां की कोई बात जो आपको पसंद है? लखनऊ आपने कभी घूमा या नहीं?
  • रूमाना: उत्तर प्रदेश के लोगों में बहुत उत्सुकता है। यहां के लोगों में अंदर सीखने की ललक है। ऐसा मुझे देखने को मिला है। लखनऊ जाने का कभी मौका नहीं मिला। कभी मौका मिला तो नवाबों के शहर जरूर घूमूंगी।
रूमाना मोला को पांच भाषाएं आती हैं।
रूमाना मोला को पांच भाषाएं आती हैं।

कौन हैं एक्ट्रेस रूमाना मोला?
अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में जन्मीं रूमाना मोला मूलतः भारतीय अभिनेत्री-लेखिका हैं। उनकी पढ़ाई बेल्जियम में हुई है। रूमाना मोला को पांच भाषाएं आती हैं। अपने करियर की शुरुआत पोगो के लिए बच्चों के शो एमएडी से की थी। जिसे उन्होंने एंकर किया और कोरियोग्राफ किया। उनकी फिल्मोग्राफी में प्यार का पंचनामा-2, ईराधा, सत्यम कौशिक का परीक्षण और वर्जिन भानुप्रिया (उर्वशी रौतेला और गौतम गुलाटी अभिनीत सह) शामिल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

और पढ़ें