पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • SGPGI Big Achievement Microbiology Department Was Successful In Conducting 22 Lakh RT PCR Tests, Crossed The Figure Within 18 Months And Maintained Its Status

लखनऊ SGPGI ने स्थापित किया कीर्तिमान:22 लाख RT-PCR टेस्ट करने में सफल रहा माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट,18 महीने के भीतर बनाया रिकॉर्ड

लखनऊ10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
SGPGI में कोरोना काल मे 22 लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए। - Dainik Bhaskar
SGPGI में कोरोना काल मे 22 लाख से ज्यादा टेस्ट किए गए।

लखनऊ के SGPGI यानी संजय गांधी स्नात्कोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान ने 22 लाख कोरोना RT-PCR टेस्ट करने का रिकॉर्ड कायम किया है। SGPGI में RT-PCR टेस्ट की सुविधा मार्च 2020 से शुरू हुई थी। 22 लाख की यह संख्या हाल ही में RT-PCR टेस्ट काउंट अचीव करने के बाद विभागीय अफसरों ने जारी की है।

24 घंटे - राउंड द क्लॉक बेसिस पर होते रहे RT-PCR टेस्ट

माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की हेड डॉ. उज्जवला घोषाल।
माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की हेड डॉ. उज्जवला घोषाल।

संस्थान के माइक्रोबायोलाजी डिपार्टमेंट की मुखिया डा. उज्जवला घोषाल ने भास्कर को बताया कि शनिवार तक 22 लाख 46 हजार 132 RT-PCR टेस्ट करने में कामयाबी हासिल की गई है। लैब में एग्जामिनेशन के दौरान इनमें से 48 हजार 989 पॉजिटिव सैंपल पाए गए। मार्च 2020 में शुरु हुई यह कवायद अभी भी बदस्तूर जारी है। 24 घंटे राउंड द क्लॉक बेसिस पर लैब संचालित है। औसतन दस से बारह हजार टेस्ट प्रतिदिन किए जा रहे हैं। कोरोना की प्रचंड दूसरी लहर के दौरान एक दिन में 12 हजार 885 सैंपल कलेक्शन की टेस्टिंग करने में भी संस्थान कामयाब रहा है।

यूपी के 30 से ज्यादा जनपदों के सैंपल की RT-PCR टेस्ट SGPGI में हुए

डॉ उज्ज्वला कहती हैं कि IDSP यानी इंफेक्टिशियस डिसीज सर्विलांस प्रोग्राम के तहत प्रदेशभर के विभिन्न जनपदों के सैंपल SGPGI में कलेक्ट होकर लाए जाते रहे और संस्थान की माइक्रोबायोलॉजी लैब में RT-PCR सतत किया जाता रहा। डिपार्टमेंट के करीब 100 मेंबर की टीम लगातार अपने काम को बखूबी निभाती रही। खास बात यह रही कि ज्यादातर सैंपल की रिपोर्ट 6 से 7 घंटे में देने में हम कामयाब रहे। हालांकि इस कार्य के लिए 24 घंटे तक का समय निर्धारित है।

बोले निदेशक, बड़ी उपलब्धि बढ़ाया मान

SGPGI लखनऊ के निदेशक प्रो.आरके धीमन।
SGPGI लखनऊ के निदेशक प्रो.आरके धीमन।

22 लाख RT-PCR टेस्ट पूरे करने के काउंट को बड़ी उपलब्धि मानते हुए एसजीपीजीआई के निदेशक प्रो.आरके धीमान ने बताया कि कठिन समय में माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट ने बेजोड़ काम किया है। इन्ही प्रयासों के जरिए हम वैश्विक महामारी पर लगाम लगाने में कामयाब रहे। विभाग के सभी सदस्यों की मेहनत का नतीजा है कि यह उपलब्धि हासिल हुई है।

एक नजर आकंड़ों पर

  • अब तक SGPGI में कुल हुए RT- PCR टेस्ट (शनिवार तक) - 22 लाख 46 हजार 132,
  • पॉजिटिव केस: 48 हजार 989,
  • एक दिन में सबसे ज्यादा किए गए RT-PCR टेस्ट- 12 हजार 885
खबरें और भी हैं...