लखनऊ में पहली बार पेट्रोल सौ पार:सादा पेट्रोल लखनऊ में 100.01रुपया हुआ, डीजल की कीमत भी 91.85 रुपए तक पहुंचा , माल भाड़ा भी बढ़ा

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़े। - Dainik Bhaskar
पेट्रोल और डीजल के रेट बढ़े।

पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। बुधवार को एक बार फिर पेट्रोल 30 और डीजल 35 पैसा बढ़ा दिया गया है। अब लखनऊ में पेट्रोल 100.01 और डीजल 91.85 रुपए तक पहुंच गया है। इस प्रीमियम पेट्रोल की कीमत भी 103.96 रुपए तक पहुंच गया। कभी 20 तो कभी 30 पैसे की बढ़ोतरी करते हुए पिछले तीन महीने में पेट्रोल की कीमत करीब 6 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ा दी गई है। मंगलवार तक रेट 99.69 रुपए तक था। वहीं डीजल 91.50 रुपए प्रति लीटर में बिक रहा था।

उप्र लखनऊ पेट्रोल पंप डीलर असोसिएशन के सुधीर बोरा ने बताया कि पिछले कई दिनों से रेट की बढ़ोतरी जारी है। पंचायत चुनाव के बाद से अब तक पेट्रोल की कीमत करीब 12 रुपए तक बढ़ा दी गई है। पंचायत चुनाव के समय पेट्रोल उप्र में 90 रुपए प्रति लीटर से कम था। कारोबारियों का कहना है कि इससे महंगाई बढ़नी तय है।

ट्रांसपोर्टर ने 10 फीसदी किराया बढ़ाया

ट्रांसपोर्ट वालों ने भी किराया बढ़ा दिया है। उप्र द ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अरूण अवस्थी बताते हैं कि डीजल की कीमत बढ़ने की वजह से 10 फीसदी तक किराया बढ़ा दिया गया है। 3 महीने में करीब 15 से 20% रेट की बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि ट्रक दो किलोमीटर प्रति लीटर का एवरेज देता है। ऐसे में सौ लीटर में दो सौ किलोमीटर की दूरी तय होती है। अब एक रुपए की बढ़ोतरी से सौ किलोमीटर का सफर में अपने आप सौ रुपए तक महंगा हो जाता है। अब डीजल चार रुपए महंगा हुआ है। ऐसे में पहले की तुलना हर सौ किलोमीटर पर सफर 400 रुपए तक महंगा हो गया है। ट्रक मालिक इसकी भरपाई व्यापारियों से करते हैं और वह आम आदमी पर रेट बढ़ाकर इस लागत की वसूली करते हैं। ऐसे में सभी जगह महंगाई आना तय है।

खबरें और भी हैं...