विपक्ष डाल-डाल, योगी पात-पात:सपा, कांग्रेस जो चुनावी वादें कर रहीं हैं, योगी आचार संहिता लगने से पहले उनको फटाफट पूरा करते जा रहे हैं

लखनऊ16 दिन पहलेलेखक: अभिषेक जय मिश्र

सपा और कांग्रेस ने यूपी के लोगों से वादा किया था कि स्मार्ट फोन बांटेंगे। शर्त सिर्फ इतनी है कि सत्ता पर उन्हें बैठा दिया जाए। अब सत्ता तो है योगी आदित्यनाथ के हाथ। लिहाजा, उन्होंने चुनाव से ठीक पहले विपक्ष के वादों का किला ही ढहा दिया। लाखों छात्रों को स्मार्ट फोन और टैबलेट बांट दिए।

विपक्ष से चुनावी एजेंडा छीनने का मामला यही नहीं थमा। सपा और आप पार्टी के एजेंडे में जोर-शोर से किसानों को फ्री बिजली देने का वादा किया जा रहा था। लेकिन सीएम योगी ने यहां भी बाजी मार ली। गुरुवार को किसानों को बिजली बिल की दरों में 50% छूट देने का ऐलान कर दिया। अब विपक्ष के नेता योगी के इन पैतरों से बचने की जुगत लगा रहे हैं।

आइए आपको बताते हैं कि स्मार्ट फोन, महिलाओं के मुद्दे और फ्री बिजली पर पार्टियों के क्या वादे हैं...

यूपी के चुनाव में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने इंटर की छात्राओं को फ्री स्मार्टफोन बांटने का वादा किया था। अखिलेश पहले ही फ्री लैपटॉप योजना दोबारा शुरू करने की घोषणा कर रहे थे। चुनावी माहौल बनाने के फेर में होने वाले इन वादों के बाद योगी आदित्यनाथ 25 दिसंबर को 60 हजार छात्रों को स्मार्टफोन और 40 हजार छात्रों को टैबलेट बांटे। इसके बाद 31 दिसंबर को 80 हजार आशा बहुओं को भी स्मार्ट फोन बांट दिए। इस तरह विपक्ष का एक चुनावी एजेंडा उन्होंने खत्म कर दिया।

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गरीब परिवारों को 300 यूनिट फ्री बिजली और सिंचाई के लिए किसानों को फ्री बिजली देने की घोषणा की। इस दौड़ में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हो गए। उन्होंने मंच से कहा कि हमें जीत दिलाइए। दिल्ली में फ्री बिजली-पानी दे रहे हैं। यहां भी देंगे। किसानों का बिजली बिल माफ करेंगे। इन घोषणाओं के बाद सीएम योगी ने किसानों का 50% छूट देने का ऐलान किया।

अपने घोषणा पत्र में प्रियंका गांधी ने महिलाओं को सरकारी नौकरी में 40% आरक्षण देने की बात कही। इससे पहले यूपी विधानसभा चुनाव में 40% सीटों पर महिलाओं को खड़े करने का वादा भी किया है। पुलिस बल में 25% महिलाओं को नौकरी का ऐलान भी किया। इसके बाद लखनऊ में आयोजित रैली में पहुंचे अरविंद केजरीवाल ने कहा, हमारी सरकार आने पर 18 साल से ऊपर की सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपए देंगे। कोशिश महिला वोटर्स को अपने पक्ष में लाने का था।

लेकिन इससे पहले ही सीएम योगी पुलिस भर्ती प्रक्रिया में महिलाओं को 20% आरक्षण दे रहे हैं। दीन दयाल अंत्योदय योजना के तहत दिए जाने वाले कौशल प्रशिक्षण में 30% महिलाओं को आरक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने इसका प्रचार शुरू कर दिया है। ताकि विपक्ष के हाथ से महिलाओं का भी एक मुद्दा जाता रहे।

अब आधी कीमत पर पूरी बिजली लीजिए

शुक्रवार को सीएम योगी ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में नलकूपों के लिए सस्ती बिजली देने का ऐलान भी किया। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ट्वीट किया। शहरी कनेक्शन पर बिजली की दर 6 रुपए प्रति यूनिट से घटाकर 3 रुपए प्रति यूनिट किया जा रहा है। वहीं फिक्स चार्ज 130 रुपए प्रति हॉर्स पावर से घटाकर 65 रुपए प्रति हॉर्स पावर होगा।

एनर्जी एफिशिएंट पंप में दर 1.65 रुपए प्रति यूनिट से घटकर 83 पैसे प्रति यूनिट और फिक्स चार्ज 70 रुपए प्रति हॉर्स पावर की जगह 35 रुपए प्रति हॉर्स पावर होगी। निजी नलकूप के नए बिलों में ग्रामीण कनेक्शन में बिजली दर 2 रुपए प्रति यूनिट से घटाकर 1 रुपए प्रति यूनिट और फिक्स चार्ज 70 रुपए प्रति हॉर्स पावर से घटाकर 35 रुपए प्रति हॉर्स पावर होगा। अनमीटर्ड कनेक्शन में फिक्स चार्ज 170 रुपए प्रति हॉर्स पावर की जगह 85 रुपए प्रति हॉर्स पावर होगा।

ये भी पढ़े - 300 यूनिट नहीं लेकिन किसानों को मिल सकती फ्री बिजली:सर चार्ज घटाने के साथ महंगी बिजली खरीद पर रोक लगी तो बनेगी बात, उप्र राज्य विद्यु उपभोक्ता परिषद ने दी सलाह

ये भी पढ़े - यूपी में 'आप' का दांव, महिलाओं को देंगे एक हजार:लखनऊ में केजरीवाल बोले- सपा ने कब्रिस्तान, योगी ने सिर्फ श्मशान बनवाए, मैं स्कूल-अस्पताल बनवाऊंगा

खबरें और भी हैं...