हाथ से मैला कभी नहीं ढोने की शपथ दिलाई:सुएज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने सफाई मित्रों को किया प्रोत्साहित

लखनऊ10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सीवर साफ करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। - Dainik Bhaskar
सीवर साफ करने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया गया।

सीवर कर्मचारी सफाई के लिए मैन होल के अंदर नहीं जाएगा। इसकी शपथ सुएज़ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से अपने कर्मचारियों को दिलाई गई। इस दौरान उनको सम्मानित भी किया गया। नगर निगम जोन दो के अन्तर्गत आने वाले सभी वार्ड के कर्मचारियों को सह शपथ दिलाने के साथ उनको सम्मानित किया गया। राजाजीपुरम में आयोजित इस कार्यक्रम में जोन दो के अन्तर्गत आने वाले सभी वार्ड के पार्षद मौजूद रहे।

संस्था की ओर से शून्य घातक दुर्घटना एवं हाथ से मैला कभी नहीं ढोना ये सुनिश्चित करना है के थीम पर सफाई कर्मियों को प्रोत्साहित करने का कार्यक्रम आयोजित किया गया। सफाई मित्रों ने सीवर में कभी नहीं उतरने व सुरक्षा उपकरणों के साथ कार्य करने की शपथ भी ली।

कार्यक्रम में परियोजना निदेशक राजेश मठपाल ये बताया कि जबसे सुएज़ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड वन सिटी वन ऑपरेटर के तहत के राजधानी के सीवेज का सुव्यवस्थित ढंग से रखरखाव और प्रबंधन के लिए दीर्घकालिक प्रोजेक्ट मिला है । तबसे सीवर की सफाई के परिदृश्य को बदलने की एक नई दिशा मिली है।

1095 कर्मचारी करते हैं काम

लखनऊ में फील्ड पर 1095 कर्मचारी हैं। सीवर के सफाई कार्य के लिए 577 कर्मचारी है। ख़तरनाक कामों की तरह मैला साफ करने वाले सफाई कर्मियों को हैजा, हेपेटाइटिस, टीबी, टायफाइड और इसी तरह की अन्य बीमारियों का शिकार होने का ख़तरा बना रहता है। इसको देखते हुए सीवर के सफाई कार्य को लेकर कंपनी ने सख्त नियम बनाएं हुए हैं, जिसका कंपनी लगातार कड़ाई से पालन करवाया जा रहा है।

बिना किट के कोई कर्मचारी नहीं दिखेगा

यह भी तय किय गया है कि बिना किट के कोई भी कर्मचारी नहीं आएगा। इसमें वर्दी, सुरक्षा हेलमेट, जूते, आईवियर, दस्ताने व मास्क शामिल हैं। साथ ही सीवर एंट्री प्रोफेशनल की टीमों को अतिरिक्त सुरक्षा गियर जैसे वाटरप्रूफ सूट, ऑक्सीजन मास्क, सेफ्टी बेल्ट, गमबूट आदि प्रदान किए गए जाते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि विषम परिस्थितियों में सीवर में किसी के भी प्रवेश की अच्छी तरह से निगरानी की जा सके।

कार्यक्रम में कुंवर ज्योति प्रसाद वार्ड के पार्षद शिवपाल सावरिया, राजाजीपुरम वार्ड के राजीव कृष्ण त्रिपाठी, लेबर कॉलोनी वार्ड से राजेश मालवीय व जलकल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...