लखीमपुर हिंसा का आरोपी सुमित जायसवाल समेत 4 गिरफ्तार:किसानों को कुचलने वाली थार जीप में सवार मंत्री के बेटे का करीबी है

लखनऊ2 महीने पहले
लखीमपुर हिंसा के आरोपी आशीष मिश्रा। फाइल फोटो

लखीमपुर में किसानों को कुचलने वाली थार जीप में सवार सुमित जायसवाल उर्फ मोदी को पुलिस ने सोमवार को गिरफ्तार कर लिया। उसके साथ तीन अन्य को भी पकड़ा गया है। सोमवार को ही पुलिस ने सुमित की तरफ से दर्ज कराए गए मुकदमे के आरोपी किसानों के बयान लिए थे। सुमित मुख्य आरोपी केंद्रीय मंत्री के बेटे आशीष मिश्रा का बेहद करीबी है।

सुमित घटना के समय थार जीप में सवार था

पुलिस सूत्रों के अनुसार एसआईटी ने सुमित के साथ ही नंदन, शिशुपाल और एक अन्य को गिरफ्तार किया है। सुमित घटना के समय उसी थार जीप में सवार था जिसने किसानों को कुचला था। जीप से उतरकर भागते समय उसका वीडियो भी वायरल हुआ था। जीप के ड्राइवर व अन्य की मौत के बाद ये माना जा रहा है कि सुमित जायसवाल ही अकेला मामले का चश्मदीद बचा है।

इससे पहले पुलिस ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा, पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास के भतीजे अंकित दास उसके गनर लतीफ उर्फ काले, शेखर व आशीष पांडेय को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

केस दर्ज कराने के बाद अंडरग्राउंड हो गया था सुमित

सुमित ने किसानों के खिलाफ केस दर्ज करवाया था। इसी केस में सोमवार को पुलिस ने पांच किसानों के बयान दर्ज किए हैं। माना जा रहा है किसानों से सटीक इनपुट मिलने के बाद ही उसे दबोचा गया है। घटना वाले दिन मौके से भागते हुए सुमित का वीडियो वायरल होने के बाद से वह अंडरग्राउंड हो गया था। पुलिस लगातार उसकी तलाश कर रही थी।

पुलिस का मानना है कि सुमित की गिरफ्तारी के साथ ही मामले में कई बड़ी जानकारियां सामने आ सकती हैं। यह भी स्पष्ट हो पाएगा कि घटना के समय गाड़ी में कौन-कौन लोग मौजूद थे।