पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कृषि मंत्री का एनडी एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी दौरा:सूर्य प्रताप शाही ने अफसरों से कहा- दलहनी और तिलहनी फसलों का उत्पादन करें दोगुना

अयोध्या14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुलपति ने कृषि मंत्री से दैनिक श्रमिकों को भुगतान किए जा रहे दैनिक भत्ता को बढ़ाए जाने एवं कॉलेज ऑफ वेटरनरी में बजट बढ़ाए जाने की मांग की है। - Dainik Bhaskar
कुलपति ने कृषि मंत्री से दैनिक श्रमिकों को भुगतान किए जा रहे दैनिक भत्ता को बढ़ाए जाने एवं कॉलेज ऑफ वेटरनरी में बजट बढ़ाए जाने की मांग की है।

प्रदेश के कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही रविवार को अयोध्या पहुंचे। यहां उन्होंने कुमारगंज स्थित आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय परिसर में जैविक खेती हेतु प्रक्षेत्र का लोकार्पण किया। उन्होंने विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों से तिलहन, दलहन एवं दूध के उत्पादन को दोगुना बढ़ाने के लिए कहा। यह प्रक्षेत्र किसानों में जैविक खेती के प्रति रुझान और प्रशिक्षित किए जाने के लिए बनाया गया है।

विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह के साथ कृषि मंत्री ने खेल उद्यान, डेरी, शोध प्रक्षेत्र एवं प्रसार निदेशालय आदि का निरीक्षण किया। इसके बाद कृषि मंत्री जिले के अफसरों के साथ गेहूं खरीद की समीक्षा की। कृषि मंत्री ने कहा, यदि आवश्यकता पड़े तो गेहूं खरीद की समय सीमा 15 दिन तक और बढ़ा ली जाए। इस अवधि में कोई भी अधिकारी बिना सूचना या अवकाश के मुख्यालय छोड़कर बाहर ना जाए। तथा प्रत्येक खाद की दुकानों पर खाद का मूल्य मोटे अक्षरों में अंकित किया जाए, जिससे खाद की कालाबाजारी न हो सके। जिसका निरंतर निरीक्षण भी किया जाए।

इस वर्ष भी समय से परीक्षा करा ली जाएगी

विश्वविद्यालय के समीक्षा बैठक में विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. बिजेंद्र सिंह ने कहा कि पिछले साल की तरह इस साल भी समय पर परीक्षा करा ली जाएगी। इस वर्ष धान की चार, गेहूं, चना, मटर, मुंग, आंवला एवं बेल की प्रजातियां विकसित की गई हैं, इस वर्ष दस हजार कुंटल धान पैदा करने का लक्ष्य है। अभी तक 70 एकड़ अप्रयोज्य भूमि को सुधार कर कृषि योग्य बना लिया गया है।

दैनिक भत्ता को बढ़ाए जाने की मांग

कुलपति ने कृषि मंत्री से दैनिक श्रमिकों को भुगतान किए जा रहे दैनिक भत्ता को बढ़ाए जाने एवं कॉलेज ऑफ वेटरनरी में बजट बढ़ाए जाने की मांग की है। जिस पर कृषि मंत्री ने अपनी सहमति दी है।

खबरें और भी हैं...