• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Tablet smartphone Completely Safe, The Government Gave Confidence, Said The Runoff Is Baseless, Tampering With Personal Data Is Not Possible..

टैबलेट-स्मार्टफोन पूरी तरह सुरक्षित:सरकार ने दिया भरोसा, कहा- अपवाह बेबुनियाद, पर्सनल डाटा से छेड़-छाड़ संभव नहीं

लखनऊ9 महीने पहले

उत्तर-प्रदेश सरकार ने बड़ी संख्या मे युवाओं को टैबलेट और स्‍मार्टफोन दिया है। इन टैबलेट और स्मार्टफोन को लेकर कई तरह के अफवाहों का बाजार गर्म है। यूपी सरकार की तरफ से इन अफवाहों का खंडन करते हुए कहा गया है कि कि ये टैबलेट और स्‍मार्टफोन पूरी तौर पर सुरक्षित हैं। युवाओं के पर्सनल डाटा इन डिवाइस में पूरी तौर पर सुरक्षित रहेंगें।

सरकार के प्रवक्ता ने दावा किया है कि कॉलिंग और वेब ब्राउज़िंग इतिहास, ईमेल और टेक्स्ट संदेश, संपर्क, पासवर्ड, तस्वीरें, फ़ाइले, फ़ोन नंबर और व्यक्तिगत प्रोफाइल में ऐप्स और डेटा से जुड़ी कोई भी जानकारी टैबलेट व स्‍मार्टफोन में पूरी तौर पर सुरक्षित रहेगी। डिजी शक्ति पोर्टल पर स्मार्टफोन और टैबलेट के सुरक्षा से जुड़े सवालों का जवाब उपलब्ध है।

सरकार निजी डेटा को मॉनिटर नहीं कर सकती

यूपी सरकार ने यह भी दावा किया है कि युवाओं को बांटे गए इन टैबलेट और स्‍मार्टफोन के पर्सनल डेटा को सरकार मॉनीटर नहीं कर सकती है। छात्रों के साथ शैक्षिक सामग्री साझा करने के लिए एमडीएम का उपयोग केवल फ्लैश के जरिए कर रहे हैं। छात्र लिंक पर क्लिक कर अध्ययन सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। एंड्रायड एंटरप्राइज़-ग्रेड सुरक्षा सुविधाएं लीक और फ़िशिंग को रोकने में मदद करने के लिए एक साथ काम करती हैं।

पूरी तरह सेफ है डिजी शक्ति अध्ययन ऐप

युवाओं को जो स्मार्ट फोन और टैबलेट दिए गए उनमें पहले से ही डिजी शक्ति पोर्टल और डिजी शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल था। इस ऐप के जरिए से संबंधित यूनिवर्सिटी या डिपार्टमेंट छात्रों को पढ़ाई के लिए कंटेंट दिया जाएगा। इसके साथ ही शासन की ओर से Boot लोगो और वाल पेपर के माध्यम से रोजगार परक योजनाओं आदि की भी जानकारी मिलेगी।

इंफोसिस 3900 प्रोग्राम देगा फ्री

स्मार्टफोन और टैबलेट के जरिए युवाओं को पढ़ाई, प्रतियोगी परीक्षाओं और रोजगार के लिए बेहतरीन कंटेंट उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके माध्यम से वह स्वावलंबी और आत्मनिर्भर बन सकेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से नामी आईटी कंपनी इंफोसिस से अनुबंध किया जा रहा है। इससे इंफोसिस के शिक्षा और रोजगार से जुड़े 39 सौ प्रोग्राम निशुल्क युवाओं को उपलब्ध होंगे।

खबरें और भी हैं...