पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Coronavirus Lucknow Noida | Coronavirus Uttar Pradesh Cases Lockdown LIVE, Corona Virus Cases In Lucknow Varanasi Agra Ghaziabad (COVID 19) Death Toll Latest News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यूपी: लॉकडाउन का दसवां दिन:गाजियाबाद में नर्सों से जमातियों की अभद्रता पर योगी बोले- यह जघन्य अपराध, इन पर रासुका के तहत कार्रवाई करेंगे

लखनऊएक वर्ष पहलेलेखक: सुनील चौधरी
  • कॉपी लिंक
गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल के कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोपी जमातियों को गुरुवार रात में ही पुलिस ने अस्पताल से शिफ्ट कर दिया। - Dainik Bhaskar
गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल के कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार करने के आरोपी जमातियों को गुरुवार रात में ही पुलिस ने अस्पताल से शिफ्ट कर दिया।
  • यूपी में 172 लोग कोरोना संक्रमित; 44 नए मरीज मिले, इनमें 42 जमाती दिल्ली के मरकज से लौटे थे
  • गाजियाबाद प्रशासन ने 6 जमातियों पर केस कराया, अभद्रता करने पर अस्पताल से शिफ्ट करना पड़ा

उत्तर प्रदेश सरकार तब्लीगी जमात के मरकज से लौटे लोगों की पहचान करने में जुटी है। शुक्रवार को कानपुर और सहारनपुर में तब्लीगी जमात से जुड़े 65 विदेशी नागरिक पकड़े गए। इससे पहले अधिकारियों ने 429 जमातियों के सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजे थे। इनमें से आज 42 के संक्रमित होने की रिपोर्ट आई। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोनावायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या 172 हो गई है। वहीं, गाजियाबाद में क्वारैंटाइन में किए गए जमातियों के द्वारा नर्सों से अभद्रता करने के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई करने का आदेश दिया है। योगी ने कहा, ‘‘ये लोग मानवता के दुश्मन हैं, जो कानून-व्यवस्था को नहीं मानेंगे। इन्होंने महिला स्वास्थ्यकर्मियों के साथ जो किया है, वह जघन्य अपराध है। हम इन्हें नहीं छोड़ेंगे।’’ अलीगढ़ के बाद कन्नौज जिले में भी नमाज के लिए जुट रही भीड़ को रोकने गई पुलिस टीम पर पथराव हुआ। इस हमले में जख्मी 4 पुलिसकर्मियों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस हमलावरों की तलाश में इलाके में छापेमारी कर रही है। अलीगढ़ में पथराव करने वाले 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं, मौलाना रशीद फिरंगी महली ने फतवा जारी कर कहा है कि दूसरों की जान खतरे में डालना इस्लाम के खिलाफ है। इसलिए सब लोग मिलकर सरकार का सहयोग करें। अपनी कोरोना जांच कराएं।

यूपी में 172 संक्रमित, आज 44 नए पॉजिटिव मिले
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को 44 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके साथ प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 172 हो गई है। इनमें से 42 तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल हुए थे, जो पिछले दिनों यूपी के अलग-अलग जिलों में लौटे हैं। संक्रमित 6 जमाती कानपुर के अस्पताल में भर्ती हैं। इनके संपर्क में कौन-कौन लोग आए हैं। उन्हें तलाशना बड़ी चुनौती है। सभी संक्रमित लोगों के परिजन को क्वारैंटाइन किया गया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ की बैठकों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाता है।
सीएम योगी आदित्यनाथ की बैठकों में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाता है।

योगी ने 87 लाख से अधिक लाभार्थियों के खाते में भेजी पेंशन
शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने समाज कल्याण विभाग की पेंशन योजना के तहत 87 लाख से अधिक बुजुर्ग, निराश्रित, दिव्यांग व कुष्ठ रोगियों को पेंशन उनके खाते में हस्तांतरित की है। योगी ने कहा- जैसे हम सभी ने इंसेफेलाइटिस को हराया है, ठीक उसी तरह हम कोरोनावायरस के खिलाफ विजयी होंगे। इस दौरान सीएम योगी ने कुछ पेंशन लाभार्थियों से बातचीत भी की और उनसे सरकारी लाभों पर उनकी प्रतिक्रिया ली। सीएम योगी ने 87,71,781 लाभार्थियों को 871.48 करोड़ रुपए ऑनलाइन हस्तांतरित किए हैं। इन लाभार्थियों में से 49,87,054 को 498.71 करोड़ रुपए की वृद्धावस्था पेंशन, 26,06, 213 निराश्रित महिलाओं को 260.63 करोड़ रुपए, 106.78 करोड़ की 10,67 786 दिव्यांग और 5.38 करोड़ रुपये की 102828 कुष्ठ रोगियों को पेंशन दी गई।

मायावती की अपील- कोरोना महामारी से लड़ने के लिए एक-एक करोड़ रुपए दें सभी बसपा विधायक
बसपा सुप्रीमो मायावती ने पार्टी विधायकों से विधायक निधि से जरूरतमंदों की मदद के लिए एक-एक करोड़ रुपये देने को कहा है। इसके साथ ही अपने जरूरतमंद पड़ोसियों की भी मदद करने को भी कहा है। बसपा सुप्रीमो ने शुक्रवार को ट्वीट कर देशभर में कोरोना वायरस की महामारी के मद्देनजर खासकर यूपी के बसपा विधायकों से भी अपील है।

गाजीपुर के जखनियां तहसील मुख्यालय निवासी प्रिंस गुप्ता के पिता जगन्नाथ गुप्ता का 15 मार्च को निधन हो गया था।
गाजीपुर के जखनियां तहसील मुख्यालय निवासी प्रिंस गुप्ता के पिता जगन्नाथ गुप्ता का 15 मार्च को निधन हो गया था।

गाजीपुर: बेटे ने तेरहवीं भोज का अनाज अन्नपूर्णा बैंक में दान किया
कोरोनावायरस से बचाव के लिए 14 अप्रैल तक संपूर्ण देश में लॉकडाउन है। इस बीच रोज कमाने खाने वालों के सामने खाद्यान्न संकट है। सरकार इस संकट की घड़ी में जरुरतमंदों तक राहत पहुंचा रही है, लेकिन समाज में भी तमाम कोरोना वॉरियर्स हैं, जो मानवता की मिसाल पेश कर रहे हैं। ऐसा ही मामला गाजीपुर जिले से सामने आया है। यहां जखनियां तहसील के रहने वाले एक परिवार ने मृत सदस्य का तेरहवीं संस्कार बेहद संक्षिप्त तरीके से किया और जो अनाज बचा उसे अन्नापूर्णां बैंक में दान कर दिया। जिसे पुलिस व प्रशासनिक टीम ने जरूरतमंदों तक पहुंचाया है। 

पीएम मोदी की अपील पर सपा के मुखिया अखिलेश यादव ने साधा निशाना, कहा - दिलों में उजाले बनाए रखिए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश के लोगों के अपील की है कि रविवार पांच अप्र्रैल को रात नौ बजे सभी लाइटें बंद करके घर के दरवाजे या बालकनी में खड़े होकर नौ मिनट तक मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैशलाइट जलाएं। पीएम मोदी के इस अपील के कुछ देर बाद उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक ट्वीट किया, उन्होंने लिखा कि बाहर भी कम न होगी रोशनी, दिलों में उजाले बनाए रखिए। 

गाजियाबाद: 6 जमामियों को एमएमजी अस्पताल से दूसरी जगह भेजा
यहां के एमएमजी असपताल में रखे गए छह लोगों को अब वहां से हटाकर राज कुमार गोयल इंस्टीटयूट में क्वारैंनटाइन किया गया है। इनके खिलाफ एमएमजी अस्पताल के कर्मचारियों ने दुर्व्यवहार करने पर एफआईआर दर्ज कराई है। गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल के सीएमएस डॉ. रविंद्र राणा ने बताया कि तब्लीगी जमात से जुड़े कोरोना संदिग्धों का व्यवहार बहुत गलत है। जमाती लगातार अश्लील हरकतें कर रहे हैं। ये लोग अस्पताल स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार करते हैं, नर्सों के सामने ही कपड़ा बदलने लगते हैं और छोटी-छोटी बात पर हंगामा करते हैं। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि जमातियों पर महिला कर्मचारियों के साथ अभद्रता का आरोप है। ये लोग अनैतिक मांग भी कर रहे थे। इस घटना के बाद जमातियों की सुरक्षा और इलाज के लिए केवल पुरुष कर्मचारियों को ही तैनात किए जाएंगे।

जमातियों के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद उन्हें वहां से हटाया गया।
जमातियों के खिलाफ शिकायत मिलने के बाद उन्हें वहां से हटाया गया।

कन्नौज: नमाज के लिए जुटे लोगों ने पुलिस पर पथराव किया
यहां सदर कोतवाली क्षेत्र के काग्जियान मोहल्ले में एक मकान की छत पर शुक्रवार को नमाज पढ़ने के लिए जुटे करीब 30 लोगों ने पुलिस टीम पर हमला बोल दिया। पथराव में लोकल इंटेलिजेंस यूनिट के इंस्पेक्टर और एसआई समेत 4 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके बाद पुलिस ने इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया। हमलावरों की ड्रोन से निगरानी की जा रही है।

कन्नौज में नमाज के लिए जुटे लोगों को रोकने गए पुलिसकर्मी पथराव हुआ, इसमें इंस्पेक्टर समेत 3 जख्मी हो गए।
कन्नौज में नमाज के लिए जुटे लोगों को रोकने गए पुलिसकर्मी पथराव हुआ, इसमें इंस्पेक्टर समेत 3 जख्मी हो गए।

कानपुर: बाबूपुरवा मस्जिद से पकड़े गए 8 जमाती
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से लौटे तब्लीगी जमात से जुड़े 8 विदेशी नागरिकों को यहां बाबूपुरवा मस्जिद से पकड़ा गया।। इनमें 6 अफगानिस्तान,1 ईरान और 1 ब्रिटेन का है। एसपी अपर्णा गुप्ता का कहना है कि सभी को क्वारैंटाइन में रखा गया है। इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई।

कानपुर में बाबू पुरवा स्थित मस्जिद से विदेशी जमातियों को पकड़ा गया।
कानपुर में बाबू पुरवा स्थित मस्जिद से विदेशी जमातियों को पकड़ा गया।

सहारनपुर: 57 विदेशी जमातियों के खिलाफ केस दर्ज 
तब्लीगी जमात में शामिल होने वाले 57 विदेशी जमातियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया। एसएसपी दिनेश कुमार के मुताबिक, ये सभी विदेशी नागरिक यहां देवबंद में रह रहे थे। इनमें इंडोनेशिया, कजाकिस्तान और सूडान के लोग शामिल हैं। सभी लोगों को क्वारैंटाइन किया गया है। मरकज में शामिल होने वाले सहारनुपर के 20 लोगों को दिल्ली में ही आइसोलेट किया गया।

अलीगढ़: मस्जिद में नमाज पढ़ने से रोकने पर पुलिस पर पथराव
लॉकडाउन के दौरान गश्त करने वाले पुलिसकर्मियों पर पथराव का मामला सामने आया। मामले में 3 लोगों को पकड़ा गया। पुलिस अधिकारी पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि ये लोग बन्नादेवी मस्जिद में नमाज पढ़ने के लिए एकत्र हुए थे। जब पुलिस वहां पहुंची और उन्हें समझाने की कोशिश की तो इन लाेगों ने पुलिस के उपर पथराव शुरू कर दिया। 

लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मियों पर पथराव के बाद अधिकारी पहुंचे।
लॉकडाउन के दौरान पुलिसकर्मियों पर पथराव के बाद अधिकारी पहुंचे।

गोंडा: मुनाफाखोरी को लेकर पुलिस की कार्रवाई 
लॉकडाउन के दौरान मुनाफाखोरी करने की शिकायतों को लेकर गोंडा की जिलाधिकारी वंदना त्रिपाठी ने पुलिस के साथ मिलकर एक अभियान चलाया। गुरुवार को एक दुकानदार को ऊंची कीमतों पर सामान बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। डीएम ने हिदायत दी है कि मुनाफाखोरी करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी।

मुनाफाखोरी करने वाले दुकानदारों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर रही है।
मुनाफाखोरी करने वाले दुकानदारों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर रही है।

हाथरस: अधिकारी गया तो क्वारैंटाइन से भाग निकले 35 लोग
जिले के एक गांव से जुड़े 35 लोगों को क्वारैंटाइन में रखा गया, लेकिन जैसे ही उनकी निगरानी में तैनात अधिकारी वहां से गया तो सभी लोग अपने घर भाग गए। जिलाधिकारी प्रवीण लक्सर ने बताया कि पंचायत सचिव के खिलाफ केस दर्ज किया जा रहा है और उसे निलंबित कर दिया गया है। क्वारैंटाइन से भागे सभी लोगों को दोबारा वापस लाकर आसोलेशन में रखा जाएगा।

हाथरस में अधिकारी के जाने के बाद क्वारैंटाइन किए गए लोग भाग गए।
हाथरस में अधिकारी के जाने के बाद क्वारैंटाइन किए गए लोग भाग गए।

लखनऊ: फिरंगी महली ने फतवा जारी कर सहयोग की अपील की

राशिद फिरंगी महली ने कोरोना टेस्ट कराने की अपील की।
राशिद फिरंगी महली ने कोरोना टेस्ट कराने की अपील की।

लखनऊ के मौलाना राशिद फिरंगी महली ने एक फतवा जारी किया है। उन्होंने फतवे में कहा कि कोरोनावायरस के संक्रमण को लेकर सबको जांच कराने की आवश्यकता है। इस बीमारी को छुपाना एक अपराध है। मौलाना महली ने कहा है कि दूसरों की जान को खतरे में डालना इस्लाम के खिलाफ है। इसलिए सब लोग सरकार का सहयोग करें।

यूपी सरकार कोरोना टेस्ट कराने का दायरा बढ़ाएगी  

विदेश से आए तब्लीगी जमात के लोगों को चिह्नित कर कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।
विदेश से आए तब्लीगी जमात के लोगों को चिह्नित कर कोरोना टेस्ट कराया जाएगा।

कोरोना से संक्रमित लोगों की बढ़ती संख्या और दो लोगों की मौत के बाद योगी सरकार ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने नया प्रोटोकॉल जारी कर संक्रमित और हाई रिस्क ग्रुप के लोगों की जांच के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के तहत 28 दिन के अंदर विदेश यात्रा और मरकज में शामिल हुए सभी लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। इन लोगों के नमूने प्रदेशभर में सात लैब में भेजे जाएंगे। मरकज से लौटकर उत्तर प्रदेश आए तब्लीगी जमात के लोगों की जांच में गुरुवार को 11 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें मेरठ में चार, फिरोजाबाद में चार, जौनपुर में दो और गाजीपुर में एक व्यक्ति संक्रमित मिला।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

और पढ़ें