ड्रोन से दिखाया जाएगा आजादी का संघर्ष:लखनऊ रेजीडेंसी में होगा देश के सबसे बड़ा ड्रोन शो; दिखेगी 1857 से 1947 तक की आजादी की गाथा

लखनऊ8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आजादी के 75वें वर्ष पर रेजीडेंसी में सोमवार को देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा। - Dainik Bhaskar
आजादी के 75वें वर्ष पर रेजीडेंसी में सोमवार को देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा।

आजादी के 75वें वर्ष पर रेजीडेंसी लखनऊ में सोमवार को देश का सबसे बड़ा ड्रोन शो होगा। एक साथ 500 ड्रोन के साथ 1857 से 1947 के बीच की आजादी की गाथा को दिखाया जाएगा। बताया जा रहा है कि शाम छह बजे से 500 ड्रोन के माध्यम से संगीत, लेजर लाइट, रंग-बिरंगे ड्रोन की कलाबाज़ियों दिखाई जाएंगी।

इसके लिए रूस से टीम बुलाई गई है। इसके लिए विशेष इंजीनियर बुलाए गए हैं। इस कार्यक्रम के लिए रेजीडेंसी में सभी लोगों को फ्री एंट्री दी जाएगी। अभी तक कभी 500 ड्रोन के साथ कोई प्रस्तुति नहीं हुई है। 2020 में मुंबई में 250 ड्रोन का और प्रयागराज कुंभ में 100 ड्रोन का प्रदर्शन किया गया था, लेकिन 500 ड्रोन का पहला प्रदर्शन होगा।

आजादी के अमृत महोत्सव एवं चौरी चौरा शताब्दी समारोह के अवसर पर यह कार्यक्रम केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की तरफ से कराया जा रहा है। लखनऊ का रेजीडेंसी 1987 की लड़ाई में विशेष महत्व रखता है। आयोजन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम में ही रेजीडेंसीके इतिहास पर बनाए गए लाइट एंड साउंड शो का भी उद्घाटन होगा। पर्यटन विभाग ने पहले आओ पहले सीट पाओ का सिस्टम रखा है। ऐसे में यहां आने वाले पर्यटकों से पहले आने का आग्रह किया गया है।