250 करोड़ रुपए से विकास काम कराएगा एलडीए:सीजी सिटी में बनेगा देश भक्ति पर आधारित थीम पार्क

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

लखनऊ शहर को एक और नया पार्क मिलने वाला है। लखनऊ विकास प्राधिकरण सीजी सीटी में देश भक्ति पर आधारित थीम पार्क बनाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए चार करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया गया है। इस थीम पार्क के अलावा बटलर पैलेस की झील का सुंदरी करण, ग्रीन कौरिडोर परियोजना, बसंत कुंज योजना में बंधे का निर्माण समेत कई काम कराए जाने हैं। इसके लिए अवस्थापना निधि से काम कराया जाना है। इन सभी काम पर 250 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। मंडलायुक्त रंजन कुमार की अध्यक्षता में इन प्रस्तावों पर फैसला होगा। हालांकि एलडीए के पास अभी अवस्थापना निधि के 70 करोड़ रुपए ही पड़े है लेकिन अधिकारियों ने 250 करोड़ रुपए का बजट तैयार कर दिया है। प्राधिकरण ने अवस्थापना निधि से होने वाले काम में बसंत कुंज योजना में 72 करोड़ की लागत से बंधा निर्माण, ग्रीन कौरिडोर परियोजना के लिए खदरा से लाल ब्रिज तक 660 मीटर लाईओवर निर्माण के लिए 50 करोड़, सीजी सिटी में 4 करोड़ की लागत से थीम पार्क बनाने का प्रस्ताव शामिल है।

थीम पार्क का प्रस्ताव इंजीनियरिंग विभाग ने तैयार किया है

सीजी सीटी में जमीन ग्रीन लैंड यूज की है। यहां पार्क बनाने का प्रस्ताव इंजीनियरिंग विभाग ने तैयार किया है। चीफ इंजीनियर इंदु शेखर सिंह ने बताया कि यह पार्क राष्ट्र भक्ति पर आधारित होगा। इनके अलावा गोमती नगर विस्तार 20 एमएलडी का सीवेज पंपिंग स्टेशन बनाया जाना है। इसी के पास दूसरा एसपीएस बनेगा। इससे गोमती नगर विस्तार की सेक्टर एक से सेक्टर छह तक की बड़ी आबादी को राहत मिलेगी। इसके लिए 12 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

इकाना के पास बनेगा प्रवासी पक्षियों का असरा

शहीद पथ स्थित इकाना स्टेडियम के पीछे 37 एकड़ जमीन को वेट लैंड के रूप में विकसित किया जाएगा। एलडीए ने यहां यहां प्रवासी पक्षियों का आसरा बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। यह पर्यटन के हिसाब से बढ़िया होगा। यहां विभिन्न प्रकार के जलीय पौधे कुंभी, घास तथा सूखे पेड़, टीकड़, बबूल आदि लगे हुए हैं। यहां पर विभिन्न प्रकार के पशु पक्षी भी विचरण करते रहते हैं। इस क्षेत्र को ईको टूरिज्म के तौर पर विकसित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...