रोजगार के अवसर बढ़ेगा , मिलेगा 20 हजार रुपए:10 हजार रुपए का लोन जमा करने वालों को मिल रहा 20 हजार रुपए , लखनऊ में एक हजार लोगों ने किया आवेदन

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीएम स्वनिधि योजना के तहत अब मिलेगा 20 हजार रुपए का लोन। - Dainik Bhaskar
पीएम स्वनिधि योजना के तहत अब मिलेगा 20 हजार रुपए का लोन।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत कर्ज लेने वालों के लिए अच्छी खबर है। जिन लोगों ने 10 हजार रुपए का कर्ज चुकता कर दिया है, अब उनको 20 हजार रुपए लोन देने की कार्रवाई शुरू हो गई है। लखनऊ नगर निगम में करीब एक हजार से ज्यादा पटरी वालों ने 20 हजार के लोन के लिए अप्लाई कर दिया है। यह वह लोग है , जिन्होंने एक साल के अंदर अपना 10 हजार रुपए का लोन वापस कर दिया है।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत के तहत सबसे ज्यादा लोगों ने लोन ले रखा है। ऐसे लोगों की संख्या करीब 10 लाख है। हालांकि पिछले एक साल में लोन लेने वाला एक बड़ा तबका अपना काम भी शुरू नहीं कर पाया है। लेकिन जिन लोगों ने पिछले सालों में लोन लिया वह अब 20 हजार रुपए के लिए अप्लाई कर रहे है।

नगर निगम के मुख्य कर अधिकारी अशोक सिंह बताते है कि करीब एक महीने पहले तक 800 लोग ऐसे थे, जिन्होंने 20 हजार रुपए के लोन के लिए अप्लाई किया था। अब वह संख्या एक हजार से ज्यादा हो गई है। उन्होंने बताया कि उनको भी केंद्र सरकार यह लोन बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराएगी।

कोई गारंटी कागज की जरूरत नहीं

जैसे 10 हजार रुपए के लोन में किसी कागज की जरूरत नहीं है, वैसे ही इसमें भी लोन लेने के लिए संबंधित व्यक्ति को बस अपना आधार,बैंक डिटेल और बाकी जानकारी देनी होगी। इसमें कोई गारंटी कागज लगाने की जरूरत नहीं है। बताया जा रहा है कि इसमें ब्याज का पैसा केंद्र सरकार की तरफ से बैंकों को दिया जाएगा।

डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों ने अप्लाई किया

लखनऊ में 10 हजार रुपए के लोन के लिए करीब डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों ने अप्लाई किया है। हालांकि इसमें से करीब 30 फीसदी लोगों को पूरे कागज न होने की वजह से बैंक वाले रिजेक्ट कर देते है। केंद्र की तरफ से लोन देने को लेकर काफी दबाव है। इससे कि रोजगार के अवसर आएंगे। कई बार बैठक में शामिल न होने की स्थिति में अधिकारियों को फटकार लग चुकी है।

खबरें और भी हैं...