नामचीन ज्वैलर्स के यहां चोरी का खुलासा:लखनऊ पुलिस ने तीन आरोपियों को दबोचा; 10 किलो सोना और 70 लाख नकदी समेत 7 करोड़ का माल बरामद

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस ने तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया है। साथ ही रिमांड की तैयार की जा रही है, ताकि इनके मददगारों को पकड़ा जा सके। - Dainik Bhaskar
पुलिस ने तीनों आरोपियों को जेल भेज दिया है। साथ ही रिमांड की तैयार की जा रही है, ताकि इनके मददगारों को पकड़ा जा सके।
  • लखनऊ के ज्वैलर्स लाला जुगल किशोर के प्रतिष्ठान में 26 फरवरी को हुई थी चोरी
  • 300 सीसीटीवी की फुटेज खंगाले के बाद मिला चोरों का सुराग, तीनों आरोपियों के घर से सामान बरामद हुए

राजधानी लखनऊ में तीन दिन पहले अमीनाबाद क्षेत्र स्थित ज्वैलर्स लाला जुगल किशोर के यहां हुई करोड़ों की चोरी का सोमवार को खुलासा कर दिया है। क्षेत्र के करीब 300 CCTV फुटेज खंगालने के बाद 3 शातिर चोरों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से 10.159 किलोग्राम सोना, 70 लाख 620 रुपए नगद, 10 लाख रुपए के रत्न समेत सात करोड़ रुपए का माल बरामद हुआ है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध एवं मुख्यालय) नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि पकड़े गए तीनों चोर बीते 3 महीने से घटना को अंजाम देने के लिए रेकी कर रहे थे। गैस कटर की मदद से दुकान के अंदर पहुंचे थे। हालांकि इस बड़ी चोरी में किसने इन आरोपियों की मदद की? इसका पता नहीं चला है।

मार्केट बंद होने का उठाया फायदा
एडीसीपी राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि इस प्रकरण में थाना हसनगंज के मचलती टोला निवासी शोएब, सबरुद्दीन अंसारी उर्फ शेरा और ठाकुरगंज का रहने वाला अंसारी अहमद को गिरफ्तार किया गया है। मुख्य अभियुक्त शेरा की पत्नी बसपा के टिकट पर अम्बरगंज वार्ड से चुनाव लड़ चुकी है। शोएब की डंडहिया में कबाब की दुकान है, शेरा ठेकेदार है। अहमद बिल्डिंग का काम करता था। तीनों ने घटना में बगल के एक मकान का प्रयोग किया था। उसी मकान के पीछे से ताले को तोड़कर आरोपी जुगल किशोर की छत पर पहुंचे। अगले दिन मार्केट की छुट्टी का दिन था तो इनको वारदात के लिए और समय मिला। करीब 12 घंटे समय बिताकर इन तीनों चोरी की वारदात को अंजाम दिया था।

घर में तलाशी ली गई तो मिला चोरी का माल

ACP कैसरबाग पंकज श्रीवास्तव ने बताया कि 300 CCTV फुटेज देखने के बाद पता चला कि इनमें से एक शख्स नक्खास के आसपास रिक्शे से एक वाहन का इस्तेमाल कर रहा है। मेफेयर अकबरी गेट होते हुए ये लोग जाते दिखे। हुलिया को दिखाकर एक दर्जन से ज्यादा लोगों से पूछताछ की गई। एक स्कूटी डिटेक्ट हुई, जो CCTV में दिखी थी। इसके बाद टीम ने घर से चोरी का सामान बरामद किया। कोर्ट से रिमांड लेकर पूछताछ की जाएगी कि, ये गैस कटर सिलेंडर कहा से लाए थे।

सौ फीसदी हुई रिकवरी, दो अन्य मामलों का भी माल बरामद

ज्वाइंट CP क्राइम नीलाब्जा चौधरी ने बताया कि हमारी पुलिस टीम ने 100 प्रतिशत की रिकवरी की है। लाल जुगल किशोर के मलिक ने साढ़े 5 से 6 करोड़ के सामान लिखाए थे। लगभग शत प्रतिशत से ज्यादा की रिकवरी हुई है। शेष दो मामलों में बाकी की रिकवरी है। एक मामला महानगर का तो दूसरा ठाकुरगंज का है।