लखीमपुर हिंसा के 41वें दिन SP हटे:IPS विजय ढुल हेडक्वार्टर से अटैच, संजीव सुमन को मिली कमान; 16 दिन पहले DM भी हटाए गए थे

लखनऊ9 महीने पहले

यूपी सरकार ने लखीमपुर के पुलिस अधीक्षक विजय ढुल को हटा दिया है। उन्हें पुलिस मुख्यालय से अटैच किया गया है। उनकी जगह लखनऊ कमिश्नरेट में तैनात IPS संजीव सुमन को लखीमपुर खीरी का SP बनाया गया है। यहां 3 अक्टूबर को हुई हिंसा के बाद से अब तक तीन बड़े फेरबदल हो चुके हैं।

16 दिन पहले यानी 28 अक्टूबर को लखीमपुर के डीएम रहे अरविंद चौरसिया का ट्रांसफर किया गया था। उनकी जगह IAS महेंद्र बहादुर सिंह नए डीएम बने थे। यही नहीं लखीमपुर हिंसा की जांच कर रहे DIG उपेंद्र अग्रवाल की नई तैनाती लखनऊ मुख्यालय से देवीपाटन मंडल की गई। फिलहाल, अभी वह पूरे मामले की जांच कर रहे हैं। इसके अलावा, शासन ने एक अन्य IPS अफसर का भी ट्रांसफर किया है। 2016 बैच में तैनात अमित कुमार आनंद को मुरादाबाद से लखनऊ कमिश्नरेट में तैनाती दी गई है।

IPS विजय ढुल और IPS संजीव सुमन।
IPS विजय ढुल और IPS संजीव सुमन।

SIT टीम में बढ़े 16 पुलिसकर्मी
शासन ने लखीमपुर हिंसा मामले में एक और बड़ा कदम उठाया है। इस प्रकरण की जांच SIT कर रही है। जिसकी अध्यक्षता DIG उपेंद्र अग्रवाल कर रहे हैं। अभी तक इस टीम में 9 सदस्य थे, लेकिन अब 16 और पुलिसकर्मी शामिल किए गए हैं। अब कुल सदस्यों की संख्या 25 हो गई है।
आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली
लखीमपुर हिंसा मामले की आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी थी लेकिन टल गई। इससे पहले हुई चार सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को फटकार लगाई थी। पिछली सुनवाई पर सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की निगरानी में जांच कराए जाने की बात कही थी।

लखीमपुर में 3 अक्टूबर को भड़की थी हिंसा
3 अक्टूबर को किसानों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र का विरोध करते हुए काले झंडे दिखाए थे। इसी दौरान एक गाड़ी ने किसानों को कुचल दिया था। इसमें चार किसानों की मौत हो गई थी और हिंसा भड़क गई थी। आरोप है कि हिंसा के दौरान किसानों ने एक ड्राइवर समेत चार लोगों को पीट-पीटकर मार डाला था। इसमें एक पत्रकार भी मारा गया था।

इस मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र समेत 15 लोगों के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश का केस दर्ज किया गया था। आशीष, अंकित और लतीफ समेत 13 से अधिक आरोपी जेल में हैं।

  • 4 क्षेत्राधिकारियों का भी हुआ ट्रांसफर

मुरादाबाद जिले में तैनात इंदु सिद्धार्थ को अलीगढ़ जिले में तैनात किया गया है। प्रयागराज में एयरपोर्ट सुरक्षा में तैनात आशुतोष तिवारी को मुरादाबाद जिले में तैनाती दी गई है। मुरादाबाद में तैनात मनीष कुमार यादव को एयरपोर्ट सुरक्षा जनपद प्रयागराज में तैनात किया गया है। सीबीसीआईडी मुख्यालय उत्तर प्रदेश लखनऊ की संख्या में तैनात आलोक कुमार अग्रहरी को मुरादाबाद में तैनात किया गया है।