होम्योपैथी की 5 गोलियां कोरोना से बचाएंगी:21 दिन के रोटेशन में खाली पेट खानी है दवा; बच्चे से लेकर बड़े तक ले सकते हैं बूस्टर डोज

लखनऊ6 महीने पहले
लखनऊ दैनिक भास्कर ऑफिस में होम्योपैथिक औषधि अनुसंधान संस्थान की तरफ से दवा का वितरण किया गया।

होम्योपैथी की मीठी गोली भी आपको कोरोना संक्रमण से बचाने में कारगर साबित होगी। रिसर्च में पाया गया है कि आर्सेनिक एल्बम-30 की 3 से 5 गोलियां (1 डोज) लगातार 3 दिन लेनी होंगी। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बढ़ती है। आयुष मंत्रालय ने आम लोगों को जागरूक करने और राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालयों से ये दवाएं फ्री बांटने के निर्देश दिए हैं।

डॉक्टर बोले- पूरी तरह सुरक्षित है दवा

होम्योपैथिक औषधि अनुसंधान संस्थान, लखनऊ की इंचार्ज डॉ. लिपि पुष्पा ने बताया कि यह दवा होम्योपैथिक इम्युनिटी बूस्टर है। इसे कोई भी व्यक्ति ले सकता है। यह पूरी तरह से सुरक्षित है। पिछले डेढ़ साल से इस दवा पर आयुष मंत्रालय की विशेष टीम रिसर्च कर रही थी।

उन्होंने बताया कि यह लगातार 3 दिन तक खाली पेट लेनी है। 3 से 5 गोलियों को खाना हैं। दवा लेने के 30 मिनट के बाद ही कुछ खाएं। 21 दिन के बाद फिर इसे रिपीट करना है। यह प्रक्रिया लगातार जारी रखनी है।

कौन-कौन ले सकता है दवा

  • किसी भी तरीके की बीमारी वाला व्यक्ति इस दवा को ले सकता है।
  • 18 साल के कम उम्र के बच्चों को भी यह दवाई दी जा सकती है।
  • दोनों डोज लेने वाले भी आर्सेनिक एल्बम-30 की खुराक ले सकते हैं।

स्कूलों में लगाएं जाएंगे कैंप डॉ. लिपि पुष्पा ने बताया कि लखनऊ में सभी 45 राजकीय होम्योपैथिक चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों और उनके परिवार वालों को फ्री में दवा दी जा रही है। मलिन बस्तियों और सार्वजनिक स्थानों पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी यह फ्री में दी जा रही है।