• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • To Awaken The Truth Of Nationalism, Akhil Bharatiya Vidyarthi Parishad Will Take Out Tricolor Yatra On August 15, Trying To Connect Every Village With The Ideology Of The Sangh

ABVP का 'एक गांव-एक तिरंगा' अभियान:देशभक्ति और राष्ट्रवाद की अलख जगाने के लिए 15 अगस्त को एबीवीपी की 'तिरंगा यात्रा', RSS की विचारधारा से जुड़ेगा हर गांव, BJP को मिलेगा फायदा

लखनऊ9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ABVP का ध्वज वंदन - Dainik Bhaskar
आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर ABVP का ध्वज वंदन

देश आजादी का 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस मौके पर देश भर में राष्ट्रवाद की अलख जगाने के लिए RSS ने बड़ी रणनीति तैयार की है। संघ की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद 15 अगस्त को तिरंगा यात्रा निकालने जा रही है।

उत्तर-प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए यूपी में शहर की बस्तियों से लेकर गांवों तक में इसका आयोजन होगा। हर जगह उत्सव मनाते हुए तिरंगा झंडा फहराया जायेगा।

देशभक्ति और राष्ट्रवाद का संदेश
एक गांव, एक तिरंगा अभियान के जरिए देशभक्ति और राष्ट्रवाद का संदेश समाज के हर एक व्यक्ति तक पहुंचाया जायेगा। हर कोई इस भावना को समझे, इसके लिए समाज के हर तबके को इससे जोड़ा जाएगा। गांव के ही किसी एक सदस्य को कार्यक्रम का मुख्यअतिथि बनाकर उसका सम्मान किया जाएगा साथ ही उसी व्यक्ति से ध्वजारोहण कराया जाएगा। इस पूरे अभियान का नाम ध्वज वंदन दिया गया है।

देशभक्ति हर हिंदुस्तानी के दिल में है, हम उसे और प्रगाढ़ करने की कोशिश कर रहें है-घनश्याम शाही, क्षेत्रीय संगठन मंत्री, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद
देशभक्ति हर हिंदुस्तानी के दिल में है, हम उसे और प्रगाढ़ करने की कोशिश कर रहें है-घनश्याम शाही, क्षेत्रीय संगठन मंत्री, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद

समाज को जोड़ कर आगे बढ़ने का मकसद

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के क्षेत्रीय संगठन मंत्री घनश्याम शाही का कहना है कि हमारा मकसद समाज के हर तबके को जोड़ना है। इस अभियान में हर जाति के लोगों को शामिल किया जाएगा। समाज में अलग-थलग पड़े ट्रांसजेंडर, कुष्ठ रोगी या फिर समाज के लिए कुछ बेतहर करने वालों जैसे महिला उद्यमी , सेना के रिटार्ड जवान, खेल में बहेतर प्रदर्शन करने वालों, युवाओं को प्रेरित करने वालों की पहचान कर उनका सम्मान किया जाएगा। उन्ही के हाथों ध्वजारोहण होगा। धनश्याम शाही कहते है कि देशभक्ति हर हिंदुस्तानी के दिल में है, हम उसे और प्रगाढ़ करने की कोशिश कर रहें है।

संघ की विचारधारा को आगे बढ़ायेगा यह अभियान

एबीवीपी के इस अभियान के जरिए संघ की कोशिश हर गांव और समाज के हर तबके तक पहुंचने की है। जानकार कहते है कि संघ राष्ट्रवाद की प्रवल भावना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए अपने स्टुडेंट वींग का सहारा ले रहा है। स्वतंत्रता के 75वीं वर्षगांठ पर एक बार फिर संघ की कोशिश जमीनी स्तर पर एक मजबूत वैचारिक बल तैयार करने की है।

बीजेपी को मिलेगा फायदा

अगले कुछ ही महीनें में यूपी में विधानसभा का चुनाव होने जा रहा है। बीजेपी का इस चुनाव में मुख्य मुद्दा विकास और राष्ट्रवाद है। इतना ही नही संगठन अपनी पूरी ताकत गांवों में लगा रहा है। भाजपा संगठन भी गांवों को जोड़ने के लिए कई सारे अभियान चला रहा है। राजनैतिक विश्लेषक मानते है कि इसके जरिए बीजेपी की पैठ हर गांव में होगी, और संभव है कि पार्टी को इसका फायदा अगामी विधानसभा चुनाव में मिले।

खबरें और भी हैं...