पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अयोध्या में हवन से रुकेगा कोरोना:तीसरी लहर को रोकने के लिए रामदल ने शुरू किया 21 दिन का यज्ञ, 151 दिन का विशेष अनुष्ठान भी होगा

अयोध्या13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना को रोकने के लिए रामदल ट्रस्ट कर रहा यज्ञ। - Dainik Bhaskar
कोरोना को रोकने के लिए रामदल ट्रस्ट कर रहा यज्ञ।

अयोध्या में कोरोना की तीसरी लहर रोकने के लिए रामादल ने हवन अनुष्ठान शुरू किया है। इसका 21 दिवसीय महानुष्ठान सम्पन्न होने पर पांच दिवसीय विशेष महानुष्ठान किया जा रहा है। इसके बाद एक 151 दिन का एक और विशिष्ट अनुष्ठान किया जाएगा जो कोरोना की तीसरी लहर को रोकने के लिए होगा।

मार्च 2020 से सक्रिय हैं रामदल के भक्त

कोरोना संक्रमण काल के आरम्भ से ही धर्मनगरी के रामपैड़ी स्थित रामादल ट्रस्ट ने विश्व कल्याण के लिए धार्मिक अनुसन्धान महानुष्ठान का संकल्प लिया था। जिसके बाद अपनी भूमिका का राष्ट्रीय स्तर पर संचालन शुरू किया जो निरन्तर चल रहा है। मार्च 2020 में एक दिवसीय जनता कर्फ्यू के बाद जब लाकडाउन की घोषणा हुई तो उस समय हजारों श्रद्धालु अयोध्या मे मौजूद थे तब सबसे पहले फेस मास्क और सेनेटाइजर को उपलब्ध कराने का अभियान शुरू किया गया।

सबसे पहले 51 दिवसीय महामृत्युंजय महायज्ञ हुआ
रामादल ट्रस्ट अध्यक्ष पण्डित कल्किराम ने बताया कि कोरोना संक्रमण के खात्मे को लेकर सबसे पहले 51 दिवसीय महामृत्युंजय महायज्ञ सम्पन्न हुआ। इसके बाद 11 दिवसीय तन्त्रोक्त विष्णु महायज्ञ, 151 दिवसीय मृतसंजीवनी महामृत्युंजय महानुष्ठान, 51 दिवसीय बगला ब्रह्मास्त्र महायज्ञ का क्रम चला। इस अभियान में देस के कोने-कोने से लोगों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की तो वहीं आधा दर्जन से अधिक अन्य देशों मे रह रहे प्रवासी भारतीय भी जुड़े।

अक्षय तृतीया पर करोड़ों लोगों ने घरों में किया था हवन
रामादल ट्रस्ट ने धार्मिक अनुसन्धान महानुष्ठान का विस्तार कर देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों के आचार्य विद्वानों सहित कई प्रदेशों में भी यज्ञ-हवन का शुभारंभ कराया गया था। इसके फलस्वरूप अक्षय तृतीया को करोड़ों लोगों ने अपने-अपने घरों में यज्ञ-हवन किया। इस महाभियान में ग्रामीण स्तर पर भी लोगों को प्रेरित करने का काम जारी है।