• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • Today Rain And Hail Warning Chances Of Partial Change In Lucknow; Winds Will Blow At A Speed Of 30 To 40 Kilometers Per Hour In The West, Alert In 13 Districts

UP के 13 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट:लखनऊ में छाए बादल, लखीमपुर खीरी 24 °C के साथ सबसे ठंडा रहा

लखनऊ3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पश्चिमी विक्षोभ से उठने वाली हवाओं की वजह से एक बार फिर उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावनाएं बढ़ गई हैं। यूपी के 13 जिलों में येलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश और ओलावृष्टि की चेतवानी मौसम विभाग ने संभावना जताई है। प्रदेश में गुरुवार को दिन और रात के तापमान में गिरावट रुकी नहीं बल्कि कुछ ब्रेक लगा है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार शुक्रवार को पश्चिमी जिलों में गरज चमक के साथ बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। इस दौरान 30 - 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में आंशिक बदली रहने के आसार हैं। यहां दिन का तापमान अधिकतम तापमान 32 व 18 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहने के आसार हैं।

गुरुवार को लखनऊ में आसमान साफ रहने की वजह से धूप निकली लेकिन बीच-बीच में कई बार बादल भी छाए रहे। यहां अधिकतम तापमान 31.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से 2.8 डिग्री और बुधवार/ गुरुवार की रात का तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से 0.5 डिग्री नीचे था।

लखीमपुर खीरी में दिन के समय सबसे अधिक ठंड पड़ी जहां अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से 7.7 डिग्री से कम था। नजीबाबाद यानी बिजनौर में दिन के समय की काफी ठंड पड़ी जहां अधिकतम तापमान 24 डिग्री रिकॉर्ड हुआ जो सामान्य से 6 डिग्री नीचे था। बुधवार व गुरुवार की रात को प्रदेश में सबसे कड़ाके की ठंड कानपुर नगर, नजीबाबाद में पड़ी। जहां न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। यह सामान्य से 0.6 डिग्री तक नीचे था।

इन 13 जिलों में येलो अलर्ट

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलीगढ़, मथुरा, बुलंदशहर, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, हापुड़, अमरोहा, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और सहारनपुर में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार इन जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलेंगी।