लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑफलाइन एग्जाम:LU में सोमवार से शुरु हुए UG एग्जाम,48 केंद्रों पर हो रहे इयरली व सेमेस्टर एग्जाम,परीक्षा के दौरान हुआ कोविड प्रोटोकॉल का पालन

लखनऊएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार से LU में UG की वार्षिक और अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं की शुरुआत हुई। - Dainik Bhaskar
सोमवार से LU में UG की वार्षिक और अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं की शुरुआत हुई।

लखनऊ विश्वविद्यालय में सोमवार से स्नातक के अंतिम वर्ष व अंतिम सेमेस्टर परीक्षाओं की शुरुआत हुई।UG एग्जाम के लिए 48 केंद्र बनाए गए हैं। विभिन्न विषयों की परीक्षाएं शिफ्ट वाइज होनी है।यूनिवर्सिटी प्रशासन ने परीक्षार्थियों को निर्देश देते हुए कहा है कि परीक्षा के दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।

LU में ऑफ लाइन एग्जाम के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन होता दिखा
LU में ऑफ लाइन एग्जाम के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन होता दिखा

इन परीक्षाओं की हुई शुरुआत -

यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन कंट्रोलर प्रो. एएम सक्सेना के मुताबिक मॉर्निंग शिफ्ट में बीए तृतीय वर्ष संस्कृत, फंग्शनल संस्कृत, फ्रेंच और उर्दू विषय की परीक्षा हुई। वहीं, बीए छठे सेमेस्टर की भी उर्दू, संस्कृत, फ्रेंच और फंग्शनल संस्कृत की परीक्षा है। सेकंड शिफ्ट में बीएससी तृतीय वर्ष जूलॉजी, जियोलाजी, फिजिकल एजुकेशन विषय और बीएससी छठे सेमेस्टर में जूलॉजी विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी।वही शाम की शिफ्ट में बीएससी (तीन वर्षीय) होम साइंस और बीएससी छठे सेमेस्टर की परीक्षा होगी।

अब 04 अगस्त तक भरे जा सकते है एग्जामिनेशन फॉर्म -

एलयू की ओर से परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि एक बार फिर बढ़ा दी गई है।जिन कोर्स के एग्जाम अभी तक नही शुरु हुए है उनके छात्र-छात्राएं 1 हजार रुपये विलंब शुल्क देकर 4 अगस्त तक परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं।विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से रविवार को यह सूचना जारी की गई।विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तारीख 29 जुलाई थी, लेकिन बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं की ओर से परीक्षा फॉर्म न भर पाने की शिकायतें सामने आईं, जिसके मद्देनजर विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह फैसला लिया है।

ऑनलाइन भरे जाएंगे एग्जामिनेशन फॉर्म -

स्नातक सम सेमेस्टर कक्षाओं-बीए, बीएस-सी, बी.कॉम (द्वितीय, चतुर्थ एवं छठें सेमेस्टर) एवं पीजी, प्रबन्धकीय पीजी, पीजी डिप्लोमा, प्रबन्धकीय यूजी, विधि (त्रिवर्षीय/आनर्स), डिप्लोमा, बी.काम (आनर्स), बीसीए, एमसीए, बी.एस-सी, एमएस-सी (एग्रीकल्चर), बीएड, एमएड, बीपीएड, एमपीएड ललित कला संकाय एवं अन्य सेमेस्टर पाठ्यक्रमों के नियमित, बैक पेपर और इक्जेम्टेड परीक्षा सेमेस्टर मई-जून-2021, बीईएलएड 2021 (जिनकी परीक्षाऐं अभी प्रारम्भ नहीं हुई हैं) की परीक्षाओं के ऑनलाइन परीक्षाफार्म www.exam.luonline.in और www.lkouniv.ac.in पर भरे जा सकते हैं.

लास्ट ईयर के ही भरे जा सकेंगे इम्प्रूवमेंट एग्जाम -

इम्प्रूवमेन्ट की परीक्षा के लिए केवल अन्तिम वर्ष, सेमेस्टर के अर्ह छात्रों का परीक्षाफार्म भरा जाना है, क्योंकि विश्वविद्यालय की ओर से केवल अन्तिम वर्ष, सेमेस्टर की परीक्षाऐं आयोजित की जानी हैं।इसलिए जिन कक्षाओं में छात्रों को प्रोन्नति दिया जाना है, उन छात्रों को इम्प्रूवमेन्ट परीक्षाफार्म नहीं भरना है।ऐसे छात्रों की परीक्षाएं कोविड-19 की परिस्थितियां सामान्य होने पर आयोजित की जाएंगी।

खबरें और भी हैं...