सरहद पर गरजेंगी अमेठी की AK-203 रायफल:रूस से हुए रक्षा समझौते के तहत केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में निर्माण को दी मंजूरी

लखनऊ7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश के अमेठी में अत्याधुनिक AK-203 रायफल के निर्माण को केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गयी है। रूस से हुए रक्षा समझौते के तहत यहाँ 6 लाख रायफल तैयार किये जायेंगे। जबकि 1 लाख रायफल की आपूर्ति खुद रूस करेगा। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ दिल्ली में होने वाली बैठक से पहले सरकार ने यह फैसला लिया है।

इंडिया और रूस के बीच एके- 203 राइफल्स को लेकर एक अहम सौदा हुआ है। अब इस राइफल को यूपी में ही तैयार किया जाएगा। इसे हिमालय की ऊंची और ठंडी टेरेन में तैनात इंडियन आर्मी इस्तेमाल करेगा। एके- 203 को एके-47 राइफल्स का सबसे एडवांस्ड वर्जन माना जाता है। 1996 से इस्तेमाल हो रहे इंडियन स्मॉल आर्म्स सिस्टम (इंसास) असॉल्ट राइफल की जगह अब एके-203 लेगा। इस सौदे पर एससीओ (शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन) समिट के दौरान सहमति बनी थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इस समिट में हिस्सा लेने के रूस गए थे। समझौते के तहत 1 लाख राइफल्स रूस से आयात किए जाएंगे जबकि 6 लाख राइफल्स का निर्माण खुद भारत करेगा। इन्हें भारत और रूस के ज्वाइंट वेंचर इंडो-रशिया राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (आईआरआरपीएल) द्वारा तैयार किया जाएगा। खास बात ये भी है कि इन हथियारों के तात्कालिक डिफेंस इक्विपमेंट्स को भी जल्द से जल्द सौंपे जाने को लेकर इंडिया रूस में सहमति बनी है। हिमालयन रेंज में चीन के बढ़ते खतरे को देखते हुए इसे बड़ा कदम माना जा रहा है।

400 मीटर तक है मारक क्षमता

-7.62 X 39mm कैलिबर AK-203 राइफल्स तीन दशक पहले शामिल इन-सर्विस इंसास राइफल की जगह लेगी।

-AK-203 असॉल्ट राइफल्स, 400 मीटर की प्रभावी रेंज के साथ, हल्के वजन वाला आधुनिक असॉल्ट राइफल्स उपयोग करने में आसान हैं।

-रक्षा चुनौतियों का सामना करने में सैनिकों की युद्ध क्षमता को बढ़ाएंगे।

-इससे काउंटर इंसर्जेंसी, काउंटर टेररिज्म ऑपरेशन में भारतीय सेना की प्रभावशीलता को बढ़ेगी।

-इसका उत्पादन इंडो-रशियन राइफल्स प्राइवेट लिमिटेड (IRRPL) करेगा। -एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड (एडब्ल्यूईआईएल) और मुनिशन इंडिया लिमिटेड (एमआईएल), और रूस के रोसोबोरोन एक्सपोर्ट (आरओई) के साथ बनाया गया है।

AK-203 की खासियतों पर डालिए नजर...

-AK-203 असाल्ट रायफल की इंडिया में कीमत लगभग 81 हजार रुपए पड़ेगी।

-लोडेड गन का वजन 4 किलोग्राम होता है।

-7.62 एमएम की बुलेट का इस्तेमाल किया जाता है।

-10 राउंड पर सेकेंड यानी 600 राउंड पर मिनट फायरिंग क्षमता है।