AKTU में शुरु हुई काउंसिलिंग:विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा, अब सामान्य रुप से चल रही काउंसिलिंग, जल्द जारी होंगे पहले चरण के परिणाम

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
9 अक्टूबर से ठप चल रही AKTU काउंसिलिंग की पुनः शुरुआत हो चुकी है। काउंसिलिंग शुरु होने के साथ ही लंबे समय से नोएडा में डटा विश्वविद्यालय प्रशासन सोमवार को लखनऊ लौट आया - प्रतीकात्मक चित्र - Dainik Bhaskar
9 अक्टूबर से ठप चल रही AKTU काउंसिलिंग की पुनः शुरुआत हो चुकी है। काउंसिलिंग शुरु होने के साथ ही लंबे समय से नोएडा में डटा विश्वविद्यालय प्रशासन सोमवार को लखनऊ लौट आया - प्रतीकात्मक चित्र

AKTU यानी डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग, फार्मेसी समेत अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया की पुनः शुरुआत हो चुकी है। मेरिट लिस्ट में गड़बड़ी के चलते यह काउंसलिंग 9 अक्टूबर को बीच में ही रोक दी गई थी। स्थगित काउन्सलिंग को पुनः प्रारम्भ करने का निर्णय लेने के साथ ही पहले फेज की संशोधित सीट आवंटन के नतीजे भी जारी कर दिए गए हैं।

178 अभ्यर्थियों की जारी हुई संशोधित मेरिट लिस्ट

UPCET 2021 के समन्वयक प्रो.अरुण तिवारी ने बताया कि प्रथम चरण में लगभग 20 हजार स्टूडेंट्स को सीट आवंटित किया गया था। इसमें 178 अभ्यर्थी ऐसे हैं, जिनके सीट आवंटन परिणाम में परिवर्तन हुआ है। प्रथम चरण के अभ्यर्थी 20 अक्टूबर तक सीट कन्फर्मेशन शुल्क जमा करके सीट फ्रीज, फ्लोट और विड्रा कर सकते हैं।

जल्द पूरी की जाएगी एडमिशन प्रक्रिया

AKTU के प्रवक्ता आशीष मिश्र ने बताया कि अब स्थिति ठीक है। काउंसलिंग दोबारा शुरू कर दी गई है। जल्द ही एडमिशन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

पहली बार AKTU करा रहा NTA के जरिए प्रवेश परीक्षा

AKTU हर साल खुद के स्तर से राज्य प्रवेश परीक्षा करता था। इसके माध्यम से उत्तर प्रदेश के करीब 750 इंजीनियरिंग मैनेजमेंट फार्मेसी समेत अन्य कॉलेजों में दाखिले लिए जाते रहे है। पहली बार प्रवेश परीक्षा NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से कराने का फैसला लिया गया। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से दी गई मेरिट लिस्ट के आधार पर बीते दिनों काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हुई। फिर मेरिट सूची में गड़बड़ी पकड़े जाने की बात सामने आई है। 9 अक्तूबर को काउंसलिंग की प्रक्रिया रोक दी गई थी। आरोप था कि तमाम ऐसे बच्चों को समान रैंक दे दी गई थी, जिनके अंक अलग-अलग थे।

लगातार काउंसिलिंग शुरु करने की चल रही थी कवायद

9 अक्टूबर से काउंसिलिंग ठप होने के बाद से लगातार इसे शुरु करने पर AKTU प्रशासन जोर आजमाइश कर रहा था। रविवार को विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा CAB की बैठक के बाद काउंसिलिंग बहाल करने की जानकारी दी गई थी।

खबरें और भी हैं...