• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • University College To Open From Monday Claim Corona Protocol Will Be Followed In Offline Classes, In Some Places Classes Will Also Run In Hybrid Mode

कल से स्टूडेंट्स के लिए खुलेंगे सभी उच्च शिक्षण संस्थान:ऑफलाइन क्लास में सख्ती से कोरोना प्रोटोकॉल पालन कराने का दावा, कुछ जगह हाइब्रिड मोड में भी चलेंगी क्लास

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
16 अगस्त से उत्तर प्रदेश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में क्लास रुम में पढ़ाई की शुरुआत होगी। - Dainik Bhaskar
16 अगस्त से उत्तर प्रदेश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में क्लास रुम में पढ़ाई की शुरुआत होगी।

सरकार के निर्देश के बाद यूपी के सभी उच्च शिक्षण संस्थान सोमवार से ऑफलाइन माध्यम की पढ़ाई के लिए खोले जाएंगे। कोरोना से बचाव को लेकर सभी जरूरी एहतियात के साथ प्रदेश भर की सभी यूनिवर्सिटी व कॉलेज कैंपस खोलने का दावा किया जा रहा है। महीनों बाद खुल रहे इन संस्थानों में यूजी व पीजी समेत सभी कोर्स की पढ़ाई शुरु करने की तैयारी है। कैंपस में स्टूडेंट्स के आने से पहले सैनिटाइजेशन करने की बात कही जा रही है। साथ ही तमाम डिपार्टमेंट के प्रभारियों को स्टूडेंट्स तक क्लास शेड्यूल शेयर करने का जिम्मा सौंपा गया है।

50 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ क्लास चलाने की छूट

फिलहाल 50 प्रतिशत की कैपेसिटी के साथ क्लास चलाने की छूट है और क्लामरुम के सीटिंग अरेंजमेंट में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर जोर देने की बात कही जा रही है। हालांकि यह तो सोमवार को संस्थानों के खुलने के बाद ही पता चलेगा कि आखिर किस हद तक संस्थान कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने में सफल रहे है?

हाइब्रिड मोड से भी होगी पढ़ाई

ऑफलाइन माध्यम से पढ़ाई शुरू करने के आदेश के बावजूद प्रदेश में ऐसे तमाम शिक्षण संस्थान हैं जहां पर अभी भी ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई चालू रहने की बात की जा रही है।वही प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग का दावा है कि बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर वाले संस्थानों में हाइब्रिड मोड में पढ़ाई चालू रहेगी यानी ऑफलाइन के साथ-साथ वहां ऑनलाइन मोड से भी पढ़ाई होगी।हालांकि ऐसे कितने संस्थान हैं जहां पर हाइब्रिड मोड में पढ़ाई होगी के सवाल पर विभागीय अफसर टाल मटोल करते नजर आएं।

एक नजर - प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थानों पर

केंद्रीय विश्वविद्यालय - 4

राज्य विश्वविद्यालय - 16

निजी विश्वविद्यालय - 28

गवर्नमेंट कॉलेज - 171

एडेड कॉलेज - 331

सेल्फ फाइनेंस कॉलेज इंस्टिट्यूशन - 650

संस्थानों में टीकाकरण के लिए कैम्प लगाए जाएंगे

उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के निदेशक अमित भरद्वाज के अनुसार प्रदेशभर के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को ऑफलाइन माध्यम से पढ़ाई के लिए क्लास से शुरू करने की इजाजत 16 अगस्त से दी गई है। सभी संस्थानों में कोरोनावायरस को लेकर पर्याप्त उपाय और उचित कदम उठाने के निर्देश भी दिए गए हैं। कोरोना की दूसरी लहर के बाद क्लासरूम स्टडी को वापस से ट्रेक पर लाने का प्रयास होगा।शासन के निर्देश पर जल्द ही संस्थानों में 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए वैक्सीनेशन कैंप भी लगाएं जाएंगे।

10 हजार फैकल्टी मेम्बर्स को लग चुकी है वैक्सीन

वही उच्च शिक्षण संस्थानों के दस हजार फैकल्टी मेंबर्स व स्टॉफ में से ज्यादात्तर को डबल डोज वैक्सीनेशन लग चुकी है,इसीलिए अब स्टूडेंट्स को कैंपस में सुरक्षित माहौल मुहैया कराने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।

फैकल्टी लेंगे हाइब्रिड मोड में क्लास चलाने का निर्णय

राजधानी लखनऊ के ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अनिल शुक्ला ने बताया सोमवार से ऑफलाइन क्लासेस की शुरुआत की जा रही हैं। हम पूरे एहतियात के साथ कैंपस में वापस से स्टूडेंट्स के लिए क्लासरूम टीचिंग शुरु करेंगे। हाइब्रिड मोड में पढ़ाई को लेकर यदि फैकल्टी कम्फ़र्टेबल रहेगी तो इसे भी जरुर लागू किया जाएगा। हॉस्टल में भी अभी एक कमरे में एक ही स्टूडेंट की ठहरने की इजाजत होगी।

AKTU व एफिलिएटेड संस्थानों में सोमवार से नही शुरु होगी क्लासेज

एकेटीयू के VC प्रोफेसर विनीत कंसल ने भास्कर को बताया कि फिलहाल यूनिवर्सिटी व एफिलिएटेड 755 कॉलेजों में ऑनलाइन एग्जाम चल रहे हैं इसलिए अभी ऑफलाइन क्लासेस की शुरुआत नहीं होने जा रही है।ऑनलाइन एग्जाम खत्म होने के बाद ही रिजल्ट जारी होंगे। सितंबर के पहले सप्ताह से हम भी ऑफलाइन क्लास शुरु करने की तैयारी कर रहे है।

खबरें और भी हैं...