UP में लगातार बढ़ रही डेंगू की रफ्तार:24 घंटे में मिले 219 नए केस, लखनऊ में 1 की मौत, राजधानी के 30 घरों में लार्वा मिलने पर नोटिस जारी

लखनऊ9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रदेश में डेंगू के मामलों में लगातार तेजी देखी जा रही है।शुक्रवार को 219 नए केस सामने आए हैं। - Dainik Bhaskar
प्रदेश में डेंगू के मामलों में लगातार तेजी देखी जा रही है।शुक्रवार को 219 नए केस सामने आए हैं।

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश में डेंगू कहर बरपा रहा है। इसके संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को राज्य में डेंगू के 219 नए मरीज मिले। इसमें से 21 मरीज लखनऊ में पाए गए। वहीं डेंगू से पीड़ित एक 4 साल की बच्ची ने इलाज की दौरान दम तोड़ दिया। उसका इलाज बलरामपुर अस्पताल के बाल रोग विभाग में चल रहा था। लखनऊ के 30 घरों में लार्वा मिलने पर मकान मालिकों के खिलाफ नोटिस जारी किया गया है।

10 मरीजों के कार्ड टेस्ट की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

लखनऊ में डेंगू का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को 10 मरीजों में डेंगू के कार्ड टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब इन मरीजों की एलाइजा जांच कराई जाएगी। उनके सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए गए हैं। इसके अलावा लखनऊ के 30 घरों में डेंगू मच्छर के लार्वा मिले हैं। जिससे स्वास्थ्य विभाग की परेशानी बढ़ गई है।

बच्ची को गंभीर हालत में लाया गया था अस्पताल

हरदोई के संडीला के रहने वाली अल्बीना (4) को करीब डेढ़ हफ्ते पहले बुखार हुआ था। पिता नफीस ने बताया कि कई अस्पतालों में दिखाया लेकिन इलाज के बावजूद बुखार कम नहीं हो रहा था। उसकी जांच कराई गई। जांच में डेंगू की पुष्टि हुई। प्लेटलेट्स काउंट भी सामान्य से कम था। परिजनों का आरोप है कि ट्रॉमा सेंटर में बेड खाली न होने की बात कहते हुए मरीज को भर्ती करने से इनकार कर दिया गया।

आखिर में परिवारीजन बच्ची को लेकर बलरामपुर अस्पताल की इमरजेंसी में लेकर पहुंचे।यहां डॉक्टरों ने मरीज को भर्ती कर लिया। प्राथमिक इलाज के बाद बच्ची को बाल रोग विभाग में शिफ्ट किया गया। शुक्रवार को इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बलरामपुर अस्पताल के निदेशक डॉ. रविन्द्र कुमार के मुताबिक बच्ची को गंभीर हालत में बाल रोग भर्ती किया गया था।

निदेशक का दावा है कि गुरुवार से लेकर शुक्रवार तक अस्पताल में भर्ती 5 डेंगू संक्रमित बच्चों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है अब वह सभी स्वास्थ्य है। फिलहाल 6 मरीज भर्ती है। उनका इलाज किया जा रहा है।

लखनऊ के अस्पताल हुए बदहाल

बलरामपुर अस्पताल की ओपीडी में बुखार की शिकायत लेकर पहुंचे पांच मरीजों में डॉक्टरों ने डेंगू की आशंका जताई।जिसके बाद उनकी कार्ड तकनीक से जांच कराई गई। जिसमें डेंगू की पुष्टि हुई। यही हाल लोकबंधु अस्पताल का भी रहा। जहां पांच मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

1555 घरों में लार्वा की हुई जांच

स्वास्थ्य व मलेरिया विभाग लोगों के घरों में डेंगू मच्छर के लार्वा की जांच कर रहा है। शुक्रवार को 1555 घरों का टीमों ने जायजा लिया। 30 घरों में लार्वा मिले हैं। मकान मालिकों को नोटिस जारी की गई है। डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी के मुताबिक बालागंज क्षेत्र का स्थानीय मलेरिया निरीक्षक के साथ दौरा किया गया।

इसके अलावा नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीम द्वारा महानगर, फैजुल्लागंज, बालागंज, रजनीखण्ड क्षेत्रों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान लोगों को घर के आस-पास पानी जमा न हो, पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढककर रखने की नसीहत दी गई है।

खबरें और भी हैं...