पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

UP ATS की पूछताछ में खुलासा:आतंकी संगठन JMB के सदस्यों से की थी मुलाकात, पुणे व नागपुर भी गया था PFI कमांडर अंसद और फिरोज

लखनऊ9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
STF ने 16 फरवरी की शाम कमांडर बदरुद्दीन व बम बनाने की ट्रेनिंग देने वाले फिरोज को राजधानी लखनऊ के कुकरैल नाले के पास से गिरफ्तार किया था। - Dainik Bhaskar
STF ने 16 फरवरी की शाम कमांडर बदरुद्दीन व बम बनाने की ट्रेनिंग देने वाले फिरोज को राजधानी लखनऊ के कुकरैल नाले के पास से गिरफ्तार किया था।
  • RSS के बड़े पदाधिकारियों की रेकी करने का आरोप, तलाशी में पुणे जाने के मिले पुख्ता प्रमाण‚ IB कर रही पूछताछ
  • बांग्लादेश से आने के बाद कोलकाता में भी JMB सदस्यों से मिले थे, वहीं हथियार भी मुहैया कराए गए थे

कट्टरपंथी संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के कमांडर अंसद बदरुद्दीन और ट्रेनर फिरोज से पूछताछ में अहम खुलासा हुआ है। दोनों ने बांग्लादेश की भी यात्रा की थी, जहां उनकी मुलाकात आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिद्दीन बांग्लादेश (JMB) के कुछ लोगों से हुई थी। इसी दौरान भारत में RSS जैसे कई हिंदूवादी संगठनों के बड़े पदाधिकारियों को निशाना बनाने की साजिश रची गई थी। दोनों महाराष्ट्र के पुणे व नागपुर भी गए थे।

उनके पास पुणे के गफरबेग गली स्थित होटल सिल्वर इन की रसीदें मिली हैं। पुणे व नागपुर में उनकी मौजूदगी की खबर ने ATS और IB के होश भी उड़़ा दिए हैं। यही वजह है कि IB के बड़े अधिकारी दोनों से कई बार पूछताछ कर चुके हैं। बता दें कि STF ने 16 फरवरी की शाम कमांडर बदरुद्दीन व बम बनाने की ट्रेनिंग देने वाले फिरोज को राजधानी लखनऊ के कुकरैल नाले के पास से गिरफ्तार किया था। दोनों पर ATS ने देशद्रोह का केस दर्ज किया है। ATS कोर्ट ने सात दिन की रिमांड दी है।

कोलकाता के एक होटल में मुहैया कराए गए थे हथियार

गुरुवार को ATS ने दोनों को लखनऊ जेल से अपनी कस्टडी में लेकर पूछताछ शुरू की है। बदरुद्दीन और फिरोज ने बांग्लादेश यात्रा के बाद कोलकाता में तिजला रोड़ स्थित होटल ली इंटरनेशनल में भी JMB के कुछ सदस्यों से मुलाकात की थी। इसी होटल में उनको विस्फोटक और हथियार मुहैया कराए गये थे। इसके बाद दोनों ने मुंबई जाने के लिए ट्रेन की टिकट खरीदी।

मगर इस बीच केंद्रीय खुफिया एजेंसियों को दोनों के बारे में भनक लग गई। एजेंसियों की नजर से बचने के लिए दोनों ने IRTC से अपने नाम से कई और टिकटें खरीद ली थी, ताकि उनको आसानी से चिन्हित न किया जा सके। जांच में यह भी सामने आया है कि बदरुद्दीन पर केरल में भी कई मुकदमे दर्ज हैं। इनमें सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने व बलवा करने से संबंधित मामले हैं।

पेन ड्राइव से मिले कई सुराग

STF को बदरुद्दीन के पास से दो पेन ड्राइव भी बरामद हुई है। इनकी प्रथम दृष्टया जांच में बीते कुछ वर्षों के दौरान देशभर में RSS पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं पर हुए जानलेवा हमले से जुड़ी तमाम अखबारों की खबरें मिली हैं। इससे संदेह जताया जा रहा है कि दोनों के मंसूबे RSS के पदाधिकारियों को निशाना बनाना था। कुछ पदाधिकारियों पर हुए हमलों में उनकी भूमिका होने का शक भी गहरा रहा है। जिसके बारे में उनसे पूछताछ की जा रही है।

रऊफ ने पूछताछ में उगले अहम राज

वहीं दूसरी ओर हाथरस कांड की आड़ में सूबे में जातीय हिंसा फैलाने की साजिश के मास्टरमाइंड़ कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (CFI) के राष्ट्रीय महासचिव रऊफ शरीफ को STF ने पांच दिन की कस्टडी रिमांड में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। STF ने उससे लखनऊ में पकड़े गए PFI सदस्यों बदरुद्दीन व फिरोज खान के बारे में भी गहनता से पूछताछ की। सूत्रों की मानें तो रऊफ ने दोनों के बारे में कई अहम जानकारियां दी है। STF के अधिकारी उससे यह भी पता लगाने का प्रयास कर रहे है कि इस साजिश में उसके मददगार कौन-कौन थे?

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें