• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • UP Corona & Vaccination Update 2 Thousand 38 New Infected Found In A Day, Government Restrictions Are Applicable Only In Districts With More Than One Thousand Active Cases

UP में 11वीं-12वीं के भी स्कूल बंद, छात्र ऑनलाइन पढ़ेंगे:10वीं तक के स्कूलों में 14 की बजाय 16 तक छुट्‌टी, कोरोना के 2038 नए केस आए; मेरठ में एक मरीज की मौत

लखनऊ6 महीने पहले

यूपी में कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत हो गई है। बुधवार को प्रदेश में 24 घंटे में 2038 नए कोरोना केस आए हैं। इससे पहले मंगलवार को 992 केस आए थे। यानी एक दिन में कोरोना केस की संख्या दोगुनी हो गई है। इस बीच कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ी घोषणा की है। प्रदेश में 11वीं-12वीं के भी सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में क्लासेज को बंद कर दिया गया है। छात्र अब स्कूल नहीं आएंगे। ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे। सिर्फ वैक्सीनेशन के लिए ही छात्रों को स्कूल बुलाया जाएगा। वैक्सीनेशन के अगले दिन उनको अवकाश दिया जाएगा।

इससे पहले मंगलवार को सरकार ने कक्षा 10 तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक के लिए बंद करने का आदेश दिया था। हालांकि, बुधवार को इसे दो दिन और बढ़ाकर 16 जनवरी तक कर दिया है। यानी 10वीं तक के सभी निजी और सरकारी स्कूल 16 जनवरी तक बंद रहेंगे। इसके अलावा, प्रदेश के सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद रहेंगे। हालांकि, बच्चों को पुष्टाहार सामग्री उनके घर पर उपलब्ध कराई जाएगी।

मेरठ में एक मरीज की मौत
मेरठ में कोरोना से एक मरीज की मौत हो गई है। उसकी उम्र 71 साल थी। दो दिन पहले ही उसे कोरोना संक्रमण हुआ था। सुभारती अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। इससे पहले देवरिया में दो जनवरी को कोरोना से एक मौत हुई थी। राज्य में कोरोना से किसी की मौत होने की खबर करीब दो सप्ताह बाद आई है।

चिंता की बात महज 51 मरीज ठीक हुए
कोरोना को लेकर चिंता की बात यह भी है कि प्रदेश में बुधवार को महज 51 मरीज रिकवर यानी ठीक हुए हैं। आगरा के मेयर के बाद सांसद और केंद्रीय राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह, अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के वीसी तारिक मंसूर की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। प्रदेश में अब एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 5 हजार के पार 5158 पर पहुंच गई है।

इस डरावने आंकड़े के बीच राहत की खबर यह है कि प्रदेश में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या न के बराबर है। यानी ज्यादातर मरीजों में अभी होम आइसोलेशन में हैं। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि केंद्र सरकार ने होम आइसोलेशन के सबंध मे नई गाइडलाइन जारी की है। होम आइसोलेशन की अवधि अब 7 दिन कर दी गई है।

यूपी में ओमिक्रॉन के 34 केस
यूपी में ओमिक्रॉन भी विस्फोटक हो रहा है। बुधवार को आगरा में ओमिक्रॉन वैरिएंट का पहला मरीज मिला है। वहीं अलगीढ़ में भी दो मरीज मिले हैं। पूरे प्रदेश के ओमिक्रॉन संक्रमितों के बुधवार के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन इन दो शहरों में मरीज मिलने के बाद प्रदेश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 34 हो गई है। वहीं, इससे पहले मंगलवार को प्रदेश में ओमिक्रॉन के एक दिन में 23 नए मरीज मिले थे।

जिन जिलों में एक हजार एक्टिव केस, वहां पाबदियां लागू
कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए यूपी सरकार ने ग्रेडेड सिस्टम लागू किया है। यानी, कोरोना के केस बढ़ने के साथ ही जिलों में पाबंदियां बढ़ती जाएगी। मंगलवार को सरकार ने इसकी गाइडलाइन जारी की थी। इसमें 1000 एक्टिव केस होने पर जिलों में प्रतिबंध लग जाएंगे।

  • सिनेमाहॉल, बैंक्वेट हॉल, रेस्टोरेंट व सार्वजनिक स्थल 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे।
  • शादी समारोह में बंद स्थानों में एक समय में 100 से अधिक लोगों की अनुमति नहीं होगी।
  • रात्रिकालीन कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 06 तक लागू।
  • खुले स्थान पर समारोह में ग्राउंड की कुल क्षमता के 50 फीसदी लोगों की अनुमति होगी।
  • नाइट कर्फ्यू रात 10 से सुबह 6 बजे तक होगा। स्वीमिंग पुल, वाटर पार्क, जिम बंद रहेंगे।
  • सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों, स्मारक, धार्मिक स्थलों, होटल-रेस्त्रां में बिना स्क्रीनिंग/सैनिटाइजेशन के किसी को प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • 18 साल से ज्यादा उम्र के 87.77% लोगों को लगी वैक्सीन की पहली डोज

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन की शुरुआत प्रदेश में तीन जनवरी से हो चुकी है। अब तक प्रदेश में 15 से 18 साल तक के 4 लाख 60 हजार 237 बच्चों को को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। वहीं टीकाकरण के दिन और उसके अगले दिन वैक्सीनेटेड बच्चों को अवकाश की सुविधा मिलेगी।

यदि स्कूल में वैक्सीनेशन कैंप लगाए जाते हैं, तो उसके अगले दिन स्कूल में भी अवकाश रहेगा। इसके अलावा 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में प्रदेश में अब तक 12 करोड़ 93 लाख 95 हजार से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगी है। वहीं सात करोड़ 54 लाख 36 हजार को दोनों डोज लग चुकी हैं।

मोदी-योगी-अखिलेश ने कैंसिल की रैली:यूपी में कोरोना ब्लास्ट के बाद सपा अध्यक्ष ने कैंसिल की रथ यात्रा, PM भी लखनऊ नहीं आएंगे

खबरें और भी हैं...