• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • UP Corona & Vaccination Update Corona Cases More Than Doubled In A Day, 65 New Infected Came To The Fore On Tuesday, 34 Patients Recovered In 24 Hours, 2 Died

यूपी में कोरोना रिटर्न्स:24 घंटे में 65 नए संक्रमित मिले, सबसे ज्यादा 11 नए केस लखनऊ में, केरल से आए 4 पॉजिटिव मिले

लखनऊ10 महीने पहले

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच यूपी के आंकड़े भी डरावनी तस्वीर बयां कर रहे हैं। मंगलवार को कोरोना के 65 नए केस सामने आए हैं। इसके उलट रिकवर होने वालों की संख्या सिर्फ 34 है। सबसे ज्यादा 11 नए केस लखनऊ में सामने आए हैं।

बीते हफ्ते भर में ऐसा पहली बार हुआ है जब रिकवर होने वालों की संख्या कम है और नए केस ज्यादा हो गए हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह बहुत ऐहतियात बरतने का समय है। लोगों को बेपरवाही छोड़नी होगी। अगले 15 दिन बहुत ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है।

हालांकि, प्रदेश के चिकित्सा व स्वास्थ्य महकमे का दावा है कि अन्य राज्यों की तुलना में उत्तर प्रदेश में संक्रमण दर कम है। वहीं, राजधानी लखनऊ में केरल से आए चार लोग संक्रमित पाए गए। अब उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी भेजे गए है।

लखनऊ में 11 केस मिले, मौत नहीं
राजधानी लखनऊ में कोरोना संक्रमण के 11 नये मामले मिले।वहीं डिस्चार्ज होने वाले मरीजों की संख्या भी कम होकर महज एक ही रह गई। हालांकि संक्रमण की वजह से मंगलवार को लखनऊ में किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई। यहां कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या अभी तक इक्का-दुक्का ही रह रही थी।

कई दिनों के बाद मंगलवार को संक्रमण के नये मामले दस से ज्यादा दर्ज किये गये। इसकी वजह से सक्रिय केस की संख्या एक बार फिर से पचास के करीब पहुंच गई। लखनऊ में कोरोना संक्रमण के 48 एक्टिव केस हैं। यहां केरल से आए चार लोग संक्रमित पाए गए हैं। उनके सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी भेजे गए।

अफसर बोले- 2.28 लाख टेस्ट में मिले 65 मरीज मिले
अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक यूपी में मंगलवार को दो लाख 28 हजार से अधिक टेस्ट किये गए।इस दौरान 65 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई।जबकि एक दिन पहले सिर्फ 25 मरीज मिले थे। उन्होंने बताया कि अब तक यूपी में देश में सर्वाधिक 6 करोड़ 62 लाख से अधिक टेस्ट किए गए। इसमें से अब तक सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस रहे। वर्तमान में 672 एक्टिव केस रह गए हैं। प्रदेश के अब 16 जनपद कोरोना मुक्त हैं।

मंगलवार को एक दिन में 27 लाख से ज्यादा का वैक्सीनेशन

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा.अजय घई ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश में 12,347 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे।18 से 44 वर्ष की आयु के नौजवानों के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई थी।अब तक यूपी में कुल 5 करोड़ 16 लाख 48 हजार 899 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें से 4 करोड़ 35 लाख 76 हजार 972 ने पहली और 80 लाख 71 हजार 927 ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई।

हुए 2 लाख 28 हजार से अधिक टेस्ट,65 मरीज में कोरोना की हुई पुष्टि

अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक यूपी में मंगलवार को दो लाख 28 हजार से अधिक टेस्ट किये गए।इस दौरान 65 मरीजों में वायरस की पुष्टि हुई।जबकि एक दिन पहले सिर्फ 25 मरीज मिले थे।अपर मुख्य सचिव के अनुसार पिछले 24 घंटे में 34 लोग वायरस को हराने में सफल रहे।उन्होंने बताया कि अब तक यूपी में देश में सर्वाधिक 6 करोड़ 62 लाख से अधिक टेस्ट किए गए।इसमें से अब तक सिर्फ दो डेल्टा प्लस के केस रहे।वर्तमान में 672 एक्टिव केस रह गए हैं।प्रदेश के अब 16 जनपद कोरोना मुक्त हैं।

दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों के लिए जारी है अलर्ट

बता दें कि जिन राज्यों में साप्ताहिक संक्रमण दर 3 फीसद तक है, वहां से यूपी आने वाले लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य है।यदि यात्री के पास वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र है, तो जांच की जरूरत नहीं है।जबकि बाहर से आने पर 7 दिन क्वारंटाइन की सलाह दी गई है। इसमें मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, गोवा, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, मिजोरम, केरल आदि हैं।

खबरें और भी हैं...