• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • UP Covid & Vaccination Update 992 Infected In A Day, 18 New Cases Of Omicron Also Came, The Number Of Active Cases In The State Crossed 3 Thousand

UP में कोरोना की तीसरी लहर:ओमिक्रॉन के एक दिन में 23 नए केस मिले; कोरोना के भी 992 मरीज सामने आए, एक्टिव केस 3000 पार

लखनऊ7 महीने पहले
कोरोना के बढ़ते मामले चिंताजनक हैं।

यूपी से चिंता की बड़ी खबर है। मंगलवार को प्रदेश में ओमिक्रॉन का ब्लास्ट हुआ है। मंगलवार को ओमिक्रॉन के 23 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसी के साथ प्रदेश में ओमिक्रॉन के कुल केस की संख्या 31 हो चुकी है। अब तक उत्तर प्रदेश के 11 जनपदों में ओमिक्रॉन फैल चुका है। मंगलवार को लखनऊ में आठ और मेरठ में पांच नए केस दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा महाराजगंज, मुरादाबाद, कानपुर, आगरा, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर और रायबरेली भी इसकी चपेट में आ चुके हैं।

इससे पहले प्रदेश में ओमिक्रॉन संक्रमित आठ मरीज मिल चुके हैं। यूपी में सबसे पहले गाजियाबाद में 17 दिसंबर को पति-पत्नी में ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद रायबरेली-मेरठ में एक-एक, मुजफ्फरनगर में 3 और गौतमबुद्ध नगर में भी एक व्यक्ति की जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है।

वहीं, कोरोना संक्रमण की रफ्तार भी दोगुनी हो गई है। मंगलवार को 24 घंटे में राज्य में कोरोना के 992 नए केस सामने आए हैं। इस बीच ताबड़तोड़ मिल रहे कोरोना संक्रमितों के कारण प्रदेश में सक्रिय मामले 3,173 तक पहुंच गए हैं। अकेले लखनऊ में 24 घंटे में कोरोना के 146 नए केस दर्ज हुए।

...तो भयावाह हो सकती है स्थिति
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, यूपी में नए मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जबकि रिकवरी कम हो रही है। इसने डॉक्टरों की चिंता भी बढ़ा दी है। मंगलवार को महज 77 मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक्सपर्ट का मानना है कि अगर यूपी में लोग नहीं संभले और कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया तो स्थिति भयावह हो सकती है।

यह भी पढ़ें- आगरा के मेयर नवीन जैन कोरोना पॉजिटिव:शहर में मंगलवार को 23 नए संक्रमित मिले, एक्टिव केस 113 हुए

लखनऊ में 24 घंटे में 146 संक्रमित मिले है। यहां बच्चों में भी कोरोना पैठ बना रहा है। यहां 10 साल के बच्चे समेत कुल आठ बच्चे संक्रमित मिले हैं। लखनऊ में संक्रमित मिले 146 में से 86 पुरुष और 60 महिलाएं हैं।

स्कूलों में वैक्सीनेशन के बाद अगले दिन रहेगा अवकाश
यूपी के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, 3 जनवरी को प्रदेश में 12 लाख 18 हजार 689 लोगों को वैक्सीन की डोज लगी। सोमवार से ही प्रदेश में 15 साल से 18 तक के बच्चों के कोवैक्सी की डोज लगनी शुरू हुई है।

यह भी पढ़ें- सहारनपुर में मेडिकल के तीन छात्रों सहित 26 पॉजिटिव मिले : NCR, उत्तराखंड और हरियाणा से हो रही कोरोना की एंट्री, ओमिक्रॉन से फिलहाल राहत

बच्चों के टीकाकरण के दिन व उसके अगले दिन वैक्सीनेटेड बच्चों को अवकाश की सुविधा मिलेगी। यदि स्कूल में वैक्सीनेशन कैंप लगाएं जाते हैं, तो उसके अगले दिन स्कूल में भी अवकाश रहेगा।

देशभर में ओमिक्रॉन इन पांच राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे ज्यादा तेजी से फैल रहा है।
देशभर में ओमिक्रॉन इन पांच राज्यों-केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे ज्यादा तेजी से फैल रहा है।

यूपी में दिल्ली से जुड़े NCR के इलाके कोरोना की तीसरी लहर का हब बनते जा रहे हैं। यहां के गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद और मेरठ अकेले इन तीन जिलों में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1,056 तक पहुंच गई है। वहीं, अब तक प्रदेश में पाए गए कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के आठ में से सात केस भी यहीं मिले हैं।

कोरोना को लेकर आज सरकार की बड़ी बैठक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार शाम को लखनऊ में टीम के नौ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। बताया जा रहा है कि सीएम इस बैठक में कोविड के बढ़ते मामलों की समीक्षा करेंगे। साथ ही नए पाबंदियों पर भी चर्चा होगी। प्रदेश में कोरोना के बढ़ते प्रभाव का बीजेपी के कार्यक्रम पर भी असर पड़ा है। मंगलवार से शुरू होने वाले लाभार्थी अभियान को एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ाया गया है। अब ये अभियान 11 जनवरी से शुरू हो सकता है।