• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • UP Government Gears Up Against Omicron On The Instructions Of CM, Beds Have Been Reserved From Medical College To CHC PHC, PICU NICU Ward Of Hundred Beds Will Be Made For The Newborns

ओमिक्रॉन से निपटने के लिए ठोस रणनीति बनाने का दावा:मेडिकल कॉलेज से लेकर CHC-PHC पर बेड हुए रिजर्व, नौनिहालों के लिए बनेंगे सौ बेड के वार्ड

लखनऊएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देश के कई राज्यों में दस्तक दे चुके कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से निपटने के लिए प्रदेश सरकार आधारभूत ढांचा को मजबूती दे रही है। इसके लिए मेडिकल कॉलेजों से लेकर स्वास्थ्य केंद्रों तक बेड को रिजर्व किया जा रहा जा है। साथ ही PICU-NICU वार्ड भी दुरुस्त रखने के निर्देश भी जारी हुए है। वही, विदेशों व दूसरे राज्यों से आ रहे यात्रियों की कोरोना जांच के अलावा सीमाओं पर भी सर्तकता बरतने का दावा किया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रामीण व शहरी दोनों क्षेत्रों में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को और भी बेहतर करने के निर्देश सीएम ने जारी किए है। कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में सर्तकता सावधानी से जुड़ी गाइडलाइन पहले ही जारी कर दी है। इसके अलावा प्रदेश में आने वाले सभी यात्रियों की RT-PCR जांच के साथ ही हर पॉजिटिव मरीज की जीनोम सिक्वेंसिंग भी कराया जा रहा है।

ओमिक्रॉन से बचाव पर फोकस करने के है निर्देश

यूपी में कोरोना के इस नए वैरिएंट के प्रकोप से बचने के लिए युद्ध स्‍तर पर ग्रामीण और शहरी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर करने पर जोर दिया जा रहा है। शासन के निर्देश पर चिकित्‍सीय व्‍यवस्‍थाओं को तेजी से बेहतर करने का दावा भी किया जा रहा है। प्रदेश के CHC-PHC में 19 हजार बेड और मेडिकल कॉलेजों में 55 हजारों बेड की बढ़ोतरी की जा रही है।

मेडिकल कॉलेजों में बनेंगे 100 बेड के PICU-NICU वार्ड, CHC - PHC में भी बेड होंगे रिजर्व

प्रदेश सरकार ने स्वच्छता, कोविड प्रोटोकॉल, फोकस टेस्‍टिंग, टीकाकरण, सर्विलांस, सैनिटाइजेशन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज में 100 बेड वाले पीकू नीकू, 855 सीएचसी में 50 और 3011 पीएचसी में 10 नए बेड की व्यवस्था की जा रही है। सीएम ने आला अधिकारियों को नए वैरिएंट को लेकर अस्‍पतालों में व्‍यवस्‍थाओं को दुरुस्‍त करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही ऑक्‍सीजन, बेड, लैब जैसी व्‍यवस्थाओं को भी दुरुस्त रखने के निर्देश जारी हुए है।

डेली मॉनीटरिंग पर फोकस के साथ हर पॉजिटिव मरीज की जीनोम सिक्वेंसिंग के जारी हुए निर्देश

सीएम योगी ने प्रदेश में कोरोना केस पर डेली मॉनीटरिंग को बढ़ाने के साथ ही निगरानी समीतियां अलर्ट मोड में आने के निर्देश दिए है। इसके तहत विदेश से आने वाले सभी यात्री की RT-PCR जांच कराने के साथ ही हर एक पॉजिटिव मरीज की जीनोम सिक्वेंसिंग भी करने को कहां गया है।

खबरें और भी हैं...