पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UP का बजट भी होगा पेपरलेस!:CM आवास पर मंत्रियों को सिखाए गए डिजिटल वर्किंग के गुर, योगी खुद रहे मौजूद

लखनऊ8 महीने पहले
राज्य सरकार के इस कदम से ई-गवर्नेन्स तथा ई-ऑफिस को बढ़ावा मिलेगा।
  • मुख्यमंत्री आवास पर शुरू किया गया प्रशिक्षण सत्र, मंत्रिपरिषद की कार्यवाही पेपर लेस होगी

मोदी सरकार में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को पहली बार पेपरलेस बजट लोकसभा में पेश किया था। अब उत्तर प्रदेश सरकार भी पेपरलेस बजट पेश करने की तैयारी कर रही है। इस कड़ी में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास पर प्रशिक्षण सत्र का आयोजन किया गया। जिसमें मंत्रियों को डिजिटल वर्किंग के गुर सिखाए गए। मंत्री परिषद के सभी सदस्य टैबलेट, आइपैड या लैपटॉप के साथ मुख्यमंत्री आवास पहुंचे थे। सीएम योगी खुद इस प्रशिक्षण सत्र में मौजूद रहे। कहा जा रहा है कि ई-कैबिनेट व्यवस्था लागू हो जाने के बाद मंत्रिपरिषद की कार्यवाही पेपर लेस हो जाएगी।

उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि कैबिनेट बैठक को कैसे ई-व्यवस्था के साथ किया जाए, इसको लेकर ट्रेनिंग का आयोजन किया गया था। अब हमें टैबलेट के जरिए अपने कामकाज निपटाने हैं। करीब डेढ़ घंटे के सत्र में लोगों को डिजिटल कामकाज के बारें में बताया गया है।

कैबिनेट को पूरी तरह से डिजिटल बनाने की तैयारी
दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान को आगे बढ़ाने में जुटे हैं। ई-ऑफिस सिस्टम को पहले ही लागू किया जा चुका है। अब योगी सरकार कैबिनेट की बैठक पूरी तरह से डिजिटल करने जा रही है। कहा जा रहा है कि 18 फरवरी को होने वाले बजट सत्र में मंत्रियों को सवालों से जुड़े दस्तावेज उनके टैबलेट या आइपैड पर ही उपलब्ध कराने की तैयारी है। 19 फरवरी को सरकार बजट पेश करेगी।

ई-कैबिनेट कार्यप्रणाली की मिलेगी जानकारी

इसीलिए आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी आवास, 05 कालिदास मार्ग पर आज ई-कैबिनेट प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में ई-कैबिनेट सम्बन्धी कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी व प्रशिक्षण दिया गया। राज्य सरकार के इस कदम से ई-गवर्नेन्स तथा ई-ऑफिस को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मिनिमम गवर्नमेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस’ के संकल्प के अनुरूप कार्यों को संचालित करने में आसानी व तेजी आएगी।

खबरें और भी हैं...