पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UP की राजधानी में आज मेगा वैक्सीनेशन डे:लखनऊ में 461 बूथों पर एक लाख लोगों को टीका लगाने का टारगेट, लोकबंधु अस्पताल में उमड़ी भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग भूले

लखनऊ18 दिन पहले

कोरोना की तीसरी लहर की संभावनाओं के बीच लखनऊ में आज मेगा वैक्सीनेशन कैंप का आयोजन किया जा रहा है। शासन ने 86,400 लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट स्वास्थ्य विभाग को दिया है। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने एक लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का प्लान बनाया है। इस अभियान में कोविशील्ड और कोवैक्सिन दोनों प्रकार की वैक्सीन का इस्तेमाल करते हुए लाभार्थियों को पहली और दूसरी डोज दी जा रही है। वहीं, डेंगू की रोकथाम के लिए कंट्रोल कमांड सेंटर को एक्टिव कर दिया गया है।

प्रदेश में 7.75 करोड़ यानी 28.8% लोगों को कोरोना से बचाव के लिए कम से कम एक डोज लग चुकी है। 5.7% लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। वर्तमान में महज 235 एक्टिव केस हैं। इसमें से 26 एक्टिव केस लखनऊ के हैं।

वैक्सीनेशन के लिए लगी लंबी कतार, भूले बचाव का सबक
लोक बंधु अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए जबरदस्त भीड़ देखी गई। यहां सुबह से ही लंबी कतारें देखने को मिलीं। खास बात यह रही कि पुरुषों के अलावा महिलाओं की लाइन में भी भीड़ देखी गई। अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि कोवैक्सिन की दोनों डोज सुबह 9 बजे से अस्पताल में लग रही है।

लखनऊ में वैक्सीनेशन कैंप में जुटे लोग।
लखनऊ में वैक्सीनेशन कैंप में जुटे लोग।

461 बूथों पर होगा वैक्सीनेशन
राजधानी में मेगा वैक्सीनेशन अभियान के तहत शहर में 461 टीकाकरण बूथ पर लोगों को टीका लगाया जाएगा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि जिले के 160 सत्र स्थलों के कुल 461 बूथों पर टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक बूथ पर लगभग 250 लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान में टीकाकरण कराने के लिए ऑनलाइन स्लाट बुकिंग के अलावा 104 वर्क प्लेस सेंटर भी बनाई गई है।

लाभार्थी को केवल आईडी कार्ड (आधार, पैन, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस) लेकर जाना होगा। यहां लाभार्थियों का को-कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होगा और टीका लगेगा। इस अभियान में लाभार्थियों के बैठने, पेयजल, सेनेटाइजर व मास्क आदि की व्यवस्था की है।

लखनऊ के आईएमएस कैंपस में टीकाकरण से पहले तिलक लगाया गया।
लखनऊ के आईएमएस कैंपस में टीकाकरण से पहले तिलक लगाया गया।

राजधानी के ये बड़े अस्पताल, जहां होगा टीकाकरण
बलरामपुर चिकित्सालय, डॉ. एसपीएम चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, केजीएमयू, डॉ आरएमएल चिकित्सालय, बीआरडी चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय, अवंती बाई चिकित्सालय और 19 नगरीय और ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सेंटर सहित 7 अन्य स्थान सहित कुल 461 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया।

लखनऊ यूनिवर्सिटी में टीकाकरण।
लखनऊ यूनिवर्सिटी में टीकाकरण।

डेंगू के लिए स्थापित हुआ कंट्रोल कमांड सेंटर
डेंगू बुखार रोकथाम हेतु जिला प्रशासन लखनऊ द्वारा कंट्रोल कमांड सेंटर बनाया गया है। रविवार को पहले दिन सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक कुल 11 लोगों ने मेडिकल सलाह, जांच, एंटी लार्वा छिड़काव तथा फॉगिंग आदि के लिए संपर्क किया। 0522-4523000 पर सभी प्रकार की सेवाओं के लिए, हैलो डॉक्टर सेवा के तहत परामर्श हेतु सीधे 0522-3515700 पर और एंटी लार्वा छिड़काव, सैनिटाइजेशन या फॉगिंग के लिए नगर निगम के डेडीकेटेड नंबरों 6389300137, 6389300138, 6389300139 पर संपर्क किया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...