UP में राजकीय शिक्षकों के काम की खबर:तबादले के लिए आज से 2 जुलाई तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन; विभाग ने ट्रांसपेरेंसी के लिए बनाई वेबसाइट

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लंबे समय से ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे करीब 4500 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, प्रवक्ता समेत सहायक अध्यापकों को सरकार की तरफ से सौगात मिली है। - Dainik Bhaskar
लंबे समय से ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे करीब 4500 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, प्रवक्ता समेत सहायक अध्यापकों को सरकार की तरफ से सौगात मिली है।

यूपी के माध्यमिक शिक्षा की फैकल्टी यानी शिक्षकों के लिए बड़ी खबर है। लंबे समय से ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे करीब 4500 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, प्रवक्ता समेत सहायक अध्यापकों को सरकार की तरफ से सौगात मिली है। शासन ने तबादलों के लिए आनलाइन आवेदन करने की प्रकिया 28 जून यानी आज से शुरू करने के निर्देश जारी किए है। दो जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इस बाबत माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक विनय कुमार पांडेय की तरफ से ऑनलाइन आवेदन को लेकर निर्देश दिए गए हैं।

तबादले के लिए विभाग ने जारी की वेबसाइट

तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन की यह प्रक्रिया दो जुलाई तक चलेगी। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से अपनाई जाएगी। इसके लिए एनआईसी ने upsecgtt.upsdc.gov.in वेबसाइट बनाई है। इसी पर तबादले के लिए अप्लाई किया जाएगा।

ऑनलाइन तबादले से आएगी पारदर्शिता

अपर मुख्य सचिव (माध्यमिक शिक्षा) आराधना शुक्ला के मुताबिक तबादले की प्रक्रिया में पारदर्शिता लाई गई है। शिक्षक तबादले के लिए पांच विकल्प देगा और स्थानांतरण नीति के अनुसार निर्धारित मानकों व उनके क्रेडिट के आधार पर वरीयता सूची तैयार की जाएगी। ऐसे शिक्षक जो 15 जुलाई 2021 को एक साल की सेवा पूरी कर रहे, वह भी इस प्रक्रिया की सुविधा को ले सकते है। वह भी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इन्हें मिलेगी वरीयता

  • यदि किसी शिक्षक की पति या पत्नी में से कोई एक सेना व अर्द्ध सैनिक बलों में कार्यरत है तो इस प्रक्रिया में वरीयता दी जाएगी।
  • यदि पति व पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं तो उन्हें भी वरीयता क्रम में रखा जाएगा।
  • इसके अलावा ऐसे शिक्षक जो 58 वर्ष की आयु पूरी करने वाले, और किसी गंभीर रोग की चपेट में है तो उन्हें भी वरीयता दी जाएगी।
  • खास बात यह है कि आवेदन करने वाले शिक्षकों को स्थानांतरण आदेश भी ऑनलाइन माध्यम से ही जारी किया जाएगा। मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से जानकारी दी जाएगी। साथ ही तबादले का लेटर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेंगे।

विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर व मेल आईडी

प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य व शिक्षकों की सुविधा के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। तबादले से जुड़ी किसी जानकारी अथवा समस्या के लिए हेल्पलाइन नंबर 6387219859 पर वाॅट्सएप या काल करके संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा ई-मेल upseceduonlinetransfer@gmail.com का प्रयोग भी कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...