पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आज से 4 दिन 'टीका उत्सव':कोरोना के खिलाफ जंग तेज करने के लिए UP के 6 हजार केंद्रों पर लगेगी वैक्सीन; CM योगी खुद कर रहे मॉनिटरिंग

लखनऊ/कानपुर4 महीने पहले
कानपुर में IIT के डायरेक्टर प्रोफेसर अभय कारंदीकर ने दीप प्रज्जवलित व फीता काटकर उत्सव का आगाज किया। यहां सबसे पहले विमला भार्गव नाम की बुजुर्ग ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई।
  • महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती से टीका उत्सव की शुरुआत, बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर जयंती तक चलेगा टीकाकरण अभियान

देशभर में आज से चार दिन टीकाकरण उत्सव मनाया जाना है। उत्तर प्रदेश में भी 11 से 14 अप्रैल तक टीका उत्सव आज से मनेगा। इसके लिए प्रदेश के जिलों में 6000 केंद्र बनाए गए हैं। 14 अप्रैल तक टीकाकरण केंद्रों की संख्या 8000 पहुंच जाएगी। इस दौरान वैक्सीन की कमी न होने पाए, इसके लिए शनिवार की शाम तक प्रदेशभर में 20 लाख वैक्सीन विभिन्न टीकाकरण भंडारण केंद्रों पर पहुंच चुकी है। लखनऊ में टीका उत्सव शुरू हो चुका है। कानपुर में IIT के डायरेक्टर प्रोफेसर अभय कारंदीकर ने दीप प्रज्जवलित व फीता काटकर उत्सव का आगाज किया। यहां सबसे पहले विमला भार्गव नाम की बुजुर्ग ने वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई। इस दौरान मंडलायुक्त राजशेखर मौजूद थे।

उधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद टीका उत्सव की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। राजधानी लखनऊ में स्थित शक्ति भवन के कोविड-19 सेंटर का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने इस बात को जानने की कोशिश की आज से शुरू हो रहे टीका उत्सव की तैयारियां किस तरह से हैं?

हर हाल में सरकार मुफ्त टीका लगवाएगी
CM योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीनेशन के लिए आने वाले लोगों से बातचीत भी की। इस दौरान योगी आदित्यनाथ व्यवस्थाओं से संतुष्ट नजर आए। मुख्यमंत्री ने कहा है कि टीका उत्सव कार्यक्रम के माध्यम से हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही आम लोगों को हर हाल में उत्तर प्रदेश सरकार मुफ्त में टीका लगाएगी। वहीं, मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने बताया कि 11 अप्रैल को महात्मा ज्योतिबा फुले जयंती से टीका उत्सव की शुरुआत हुई है। बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर जयंती तक पूरे प्रदेश भर में विशेष टीकाकरण अभियान चलेगा। इसमें 45 से अधिक उम्र के लोगों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाएगा।

टीकाकरण कार्य का किया अवलोकन।
टीकाकरण कार्य का किया अवलोकन।

अखिलेश-मायावती के साथ कल CM करेंगे बैठक
मुख्य सचिव ने बताया कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 अप्रैल को विभिन्न दलों के जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इसके लिए समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती को भी निमंत्रण पत्र भेजा गया है। 13 अप्रैल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विभिन्न धर्म गुरुओं के साथ वार्ता करेंगे। सभी DM को निर्देश दिए गए हैं कि 12 अप्रैल को 12 बजे जिला स्तर पर NIC के मुख्य केंद्र पर सभी नगर निगम, नगर पालिका के अध्यक्ष और पार्षदों को आमंत्रित कर कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन करते हुए बड़े हाल में बैठाया जाए। यहां लगी बड़ी स्क्रीन के जरिए राज्यपाल उनसे मुखातिब होंगे।

टीकाकरण की व्यवस्थाओं का लिया जायजा।
टीकाकरण की व्यवस्थाओं का लिया जायजा।
खबरें और भी हैं...