• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • UP Teachers Recruitment In Primary Schools CM Constituted A 3 member Committee For Teacher Recruitment In Council Schools, Gave Instructions To Be Filled Soon

बेसिक शिक्षा विभाग में फिर से होगी नियुक्ति:सीएम ने परिषदीय स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए गठित की 3 सदस्यीय समिति,जल्द पद भरे जाने के दिये निर्देश

लखनऊ9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम योगी के निर्देश पर चेयरमैन,राजस्व परिषद की अध्यक्षता में कमेटी देगी रिपोर्ट - प्रतीकात्मक चित्र - Dainik Bhaskar
सीएम योगी के निर्देश पर चेयरमैन,राजस्व परिषद की अध्यक्षता में कमेटी देगी रिपोर्ट - प्रतीकात्मक चित्र

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद में सवा लाख से ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति पूरी करने के बाद अब खाली पदों पर नियुक्ति-प्रक्रिया शुरू होने के आसार है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विद्यालयों में खाली शिक्षक पदों का विवरण जुटाने और नवीन पद सृजन की जरूरतों की तलाश के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन कर यह जिम्मेदारी सौंपी है।चेयरमैन, राजस्व परिषद की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में सचिव, बेसिक शिक्षा और सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद बतौर सदस्य शामिल होंगे।मुख्यमंत्री के इस फैसले से नई भर्ती के लिए तैयारी कर रहे लाखों युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी।

राजस्व परिषद के चेयरमैन की अगुवाई में समिति का हुआ गठन

शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने एक सितंबर से शुरू कक्षा 1 से 5 तक के विद्यालयों में पठन-पाठन की जानकारी ली।स्कूलों में तैनात नए शिक्षकों की प्रतिभा का सही इस्तेमाल करने की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने शिक्षक-छात्र अनुपात को मानक के अनुरुप रखने के निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों को सुदृढ़ करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सतत नियोजित कदम उठाए जा रहे हैं।साथ ही विद्यालयों में आवश्यकतानुसार शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के साथ-साथ नवीन पदों का सृजन भी किया जा चाहिए।नियुक्तियों से पहले स्कूल-वार गहन अध्ययन-परीक्षण की जरूरत बताते हुए सीएम ने समिति को रिक्त पदों का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिया। रिपोर्ट के आधार पर भी आगे नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू करने की बात कही। बेसिक शिक्षा के विभागीय अधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में सीएम ने स्कूलों के कायाकल्प अभियान के तहत बचें रह गए कार्यों को भी पूरा करने के निर्देश भी दिए।

इन्हें मिल चुकी है नियुक्ति

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों की 68,500 भर्ती के पुनर्मूल्यांकन में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिलने वाली है।इसके बाद भर्ती पूरी होने का ऐलान हो सकता है। वहीं, 69,000 पदों की भर्ती तीन चरणों की काउंसिलि‍ंग के बाद लगभग पूरी हो गई है। चयनितों को स्कूल आवंटित होने का इंतजार है। दोनों भर्तियों में करीब 1.15 लाख से अधिक को नियुक्ति मिली है।

खबरें और भी हैं...