• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • UP TET 2021 Online Application Started From Today Opportunity For Teacher Eligibility Test Till October 25, Applications Can Be Made Through Online Only

लखनऊ...UP TET 2021 की आवेदन प्रक्रिया शुरु:शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 25 अक्टूबर तक मौका, ऑनलाइन माध्यम से ही होगे आवेदन, दो चरणों में होगी परीक्षा

लखनऊ9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गुरुवार से UP TET यानी उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए। - Dainik Bhaskar
गुरुवार से UP TET यानी उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए।

UP TET यानी उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से शुरू हो गए हैं। प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम पहले ही जारी हो चुका है। 25 अक्टूबर तक ऑनलाइन माध्यम के जरिए अभ्यर्थी इस परीक्षा में अप्लाई कर सकते है। एक बार आवेदन पत्र सबमिट करने के बाद छात्र कोई परिवर्तन नहीं कर सकते है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि आवेदन पत्र में सुधार का आगे कोई मौका नहीं मिल पाएगा इसीलिए सतर्कता से डिटेल भरने की गाइड लाइन जारी की गई है।

यह है आवेदन की प्रक्रिया

इस बार आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही लिए जाएंगे। https://updeled.gov.in/ पर जाकर आवेदन किया जा सकता। कोई भी अभ्यर्थी सिर्फ एक ही आवेदन करना है। यदि कोई प्राइमरी और अपर प्राइमरी दोनों स्तर की परीक्षा देना चाहते हैं, तब भी उसे एक ही आवेदन करना होगा। हालांकि शुल्क दोनों परीक्षाओं का जमा करना होगा।

यह है प्रवेश परीक्षा की डिटेल

7 अक्टूबर से परीक्षा के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई। 25 अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे। 26 अक्टूबर तक परीक्षा शुल्क जमा करने का मौका दिया गया है। अभ्यर्थी 27 अक्टूबर तक आवेदन की प्रक्रिया पूरी करके आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकेंगे। 17 नवंबर को वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। 28 नवंबर को दो पाली में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

परीक्षा दोपहर 10 बजे से 12:30 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे के बीच होगी 2 दिसंबर को पात्रता परीक्षा के प्रश्न पत्रों की उत्तरमाला जारी की जाएगी। इस पर 6 दिसंबर तक आपत्तियां भी प्राप्त की जाएंगी। आयोजन के 1 महीने के बाद यानी 28 दिसंबर को पात्रता परीक्षा के नतीजे जारी करने की तैयारी है।

खबरें और भी हैं...