तीन दिवसीय टूरिज्म कार्निवाल का किया समापन:डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि, प्रदेश में पर्यटन उद्योग की असीम संभावनाएं हैं, पर्यटन के क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का तेजी से विकास हुआ है

लखनऊ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक ने इस अवसर पर कहा कि उत्तर प्रदेश आज प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री जी के प्रयासों कोवीड 19 महामारी को पराजित कर चहुमुखी विकास कर रहा है। प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। - Dainik Bhaskar
विधायी एवं न्याय मंत्री बृजेश पाठक ने इस अवसर पर कहा कि उत्तर प्रदेश आज प्रधानमंत्री तथा मुख्यमंत्री जी के प्रयासों कोवीड 19 महामारी को पराजित कर चहुमुखी विकास कर रहा है। प्रदेश पर्यटन के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है।
  • up The three-day tourism carnival concluded Deputy CM Dr. Dinesh Sharma said that the tourism industry has immense potential in the state

उप मुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने पर्यटन विभाग के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर लखनऊ के गोमती रिवर फ्रंट पर आयोजित तीन दिवसीय टूरिज्म कार्निवाल का आज समापन किया। डा दिनेश शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि टूरिज्म कार्निवाल प्रदेश की पर्यटन गतिविधियों के विस्तार की दिशा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धिपूर्ण कदम है। वर्तमान परिदृश्य में पर्यटन एक बहुआयामी गतिविधि के रूप में अपनी अलग पहचान के साथ परिलक्षित हो रहा है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन उद्योग की असीम संभावनाएं हैं। प्रदेश में पर्यटन उद्योग का भविष्य उज्जल है। आज उत्तर प्रदेश देश के प्रमुख पर्यटन क्षेत्र के रूप में उभरकर सामने आया है। प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में आधारभूत सुविधाओं का तेजी से विकास हुआ है। सरकार द्वारा इस क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया गया है।

धोबिया डांस पर घोड़े ने लगाई छलांग तो लोगों ने खुब बजायी तालिया

जब धोबिया डांस पर घोड़े ने लगाई छलांग तब लोग ताली बजाने से नही रोक सके। विश्व पर्यटन दिवस पर गोमती नगर के रिवर फ्रंट पर पर्यटन विभाग ने लोगों के लिए खाने से लेकर खरीदारी के लिए स्टाल तो मनोरंजन के लिए विभिन्न तरह के नाटक और डांस का भी इंतजाम किया गया है। सोमवार को इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई थी जिसका आज समापन हो गया। विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर रिवर फ्रंट के सामने स्पेशल चाय, तन्दुरी रोटी, गांधी ग्रामोद्योग की चादरे, बिरयानी, आईसक्रीम, और गुब्बारे लोगों को खुब पसंद आ रहा है। धोबिया डांस, परवाही डांस, धुधका डांस सहित अन्य तरह के 12 से अधिक डांस की टोल विभिन्न जिलो से आयी है। जिनमें कोई भगवान के रुप में तो कोई राधा के रुप में डांस कर रहा है। धाबिया डांस करते समय लड़के लकड़ी का घोड़ा बनाकर डांस कर रहे थे। से लोग खुब पसंद कर रहे थे। रंगीन छोटे-छोटे लाइटो से सजा रिवर फ्रंट मनमोहक लग रहा था। हजारो की संख्या में लोग अपने परिवार के साथ जगह-जगह पहले स्टाल पर कलाकारो के साथ सेल्फी लेते नजर आ रहे थे। सबसे पहले ग्रामोद्योग विभाग द्वारा अचार और सेम्पू का स्टाल गलाया गया था जो पूरी तरह से हर्बल है। स्टालो पर शुद्व खाना मिल रहा है या नही मिल रहा है इसके लिए खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन की तरफ से जांच के लिए कर्मचारी भी मौके पर मौजूद थे जिससे कोई भी खाने की गुणवत्ता की जांच करा सकता है।

खाने की रिपोर्ट आयी गलत
रिवर फ्रंट पर सैकड़ो की संख्या में चाट, पकौड़ा, बिरयानी, सहित अन्य खाने की समाग्री मिल रही है। लेकिन कोई भी इसकी गुणवत्ता की जांच नही करा रहा था, लेकिन गोमती नगर के रहने वाले आशुतोष ने जब एक स्टाल का खाने की जांच कराई तो उनका खाने की गुणवत्ता 60 प्रतिशत से अधिक खराब मिली। जांच रिपोर्ट स्टाल पर आाशुतोष ने दिखाया तो स्टाल मालिक ने खाने का पैसा वापस कर दिया।

घोड़े ने लगाई छलांग तो बजी तालिया
धाबिया डांस कर रहे लड़के ने जब घोड़े की तरह छलांग लगाई तो सैकड़ो की संख्या में लोगों ने तालिया बजाकर उसका हौसला बढ़ाया। डांस कर रहा लड़के ने बताया कि बचपन से यह डांस कर रहा हूं, मेरा डांस देखकर खुश हो जाते है। पूर्व मुख्यमंत्री ने हमे डांस के लिए शबाशी भी दिया है। घोड़े के रुप में बने सोहित ने बताया कि पढ़ाई करते हुए यह डांस करता हूं।

खबरें और भी हैं...