• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Lucknow
  • UP Vidhan Sabha Budget Session Latest Update । Opposition Prepares To Surround Government; Uttar Pradesh Budget 2022 Will Be Presented On May 26

UP विधानसभा बजट सत्र में सपा का जोरदार हंगामा:'राज्यपाल वापस जाओ'... के नारे लगाए, वेल में घुसे; कार्यवाही कल 11 बजे तक स्थगित

लखनऊ6 महीने पहले

विधानसभा में सोमवार को बजट सत्र की शुरुआत हंगामे के साथ हुई। सत्र शुरू होते ही सपा विधायकों ने हंगामा शुरू कर दिया। एक घंटे 10 मिनट तक राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण चला। इस दौरान सपा विधायक 'राज्यपाल वापस जाओ' के नारे लगाते रहे। सपा विधायक वेल तक पहुंच गए और सरकार विरोधी, महंगाई और बेरोजगारी के पोस्टर लहराए। इसके बाद कार्यवाही मंगलवार को 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

योगी सरकार 2.0 का यह पहला बजट सत्र है। 6 दिनों तक चलने वाले इस सत्र में सरकार 26 मई को अपना बड़ा बजट पेश करेगी। यह बजट 6.5 लाख करोड़ का होगा। बजट सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले CM योगी ने मीडिया से बात की।

खबर में आगे अपडेट्स पढ़ने से पहले आप इस पोल में हिस्सा लेकर राय दे सकते हैं।

राज्यपाल के अभिभाषण की बड़ी बातें -

  • वर्ष 2016 के सापेक्ष 2021 में डकैती के मामलों में 73.94%, लूट में 65.88%, हत्या में 33.95% और रेप में 50.66% की कमी आई।
  • सरकार की ओर से लगभग 98.88 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
  • 594 किमी लंबी 6 लेन गंगा एक्सप्रेस-वे परियोजना का काम शुरू हो चुका है।
  • मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत अब तक 94 हजार कन्याओं का विवाह संपन्न कराया गया है।
  • आगामी 5 सालों में 2 करोड़ स्मार्ट फोन/टैबलेट वितरित किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
  • उत्तर प्रदेश शीघ्र ही पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला देश का एक मात्र राज्य बन जाएगा।
  • वर्तमान में 186 भू-माफिया जेल में हैं। 4,274 लोगों के खिलाफ अतिक्रमण के मामले में कार्रवाई की गई।
  • PM ग्रामीण सड़क योजना से पांच सालों में 3 हजार किमी. से ज्यादा सड़क बनाई गई।
  • शहीद हुए परिवार को आर्थिक सहायता के लिए 25 लाख से बढ़ाकर 50 लाख कर दिया गया।
  • राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान कुछ सेकंड के लिए सदन में बिजली गुल हो गई।

यहां पढ़ें - विधानसभा की कार्यवाही में शामिल नहीं हुए आजम: अखिलेश की बगल वाली सीट मिली थी

विधानसभा में सपा विधायक हाथ में सरकार विरोधी स्लोगन के पोस्टर लेकर हंगामा करते रहे।इस दौरान अखिलेश यादव अपनी सीट पर बैठे दिखे।
विधानसभा में सपा विधायक हाथ में सरकार विरोधी स्लोगन के पोस्टर लेकर हंगामा करते रहे।इस दौरान अखिलेश यादव अपनी सीट पर बैठे दिखे।

योगी बोले- प्रभावी बहस के साथ बजट पास हो
बजट सत्र शुरू होने से पहले योगी ने कहा, "गंभीर और प्रभावी बहस के साथ बजट पास हो। यह 2022-23 का बजट रहेगा। 25 करोड़ लोगों के विकास के लिए, गरीबों के कल्याण और समाज के हर वर्ग का बजट में ध्यान रहेगा।"

विधानसभा में बसपा भी सरकार को घेरने के लिए पोस्टर लेकर पहुंची है। एक पोस्टर में लिखा दिखा रहा, ''खेत बचाओ सांडों से, देश बचाओ चोरों से"
विधानसभा में बसपा भी सरकार को घेरने के लिए पोस्टर लेकर पहुंची है। एक पोस्टर में लिखा दिखा रहा, ''खेत बचाओ सांडों से, देश बचाओ चोरों से"

7 विधेयक और 4 अध्यादेश सदन के सामने रखे गए
बजट सत्र में 7 विधेयक और 4 अध्यादेश सदन के सामने रखे गए हैं। इनमें भातखंडे राज्य संस्कृति विश्वविद्यालय अध्यादेश 2022, उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश 2022, उत्तर प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र विकास संशोधन अध्यादेश 2022 और उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश 2022 शामिल हैं। इन्हें सर्वसम्मति से पास किया जाएगा।

बजट सत्र की शुरुआत के बीच समाजवादी पार्टी ने सरकार पर निशाना साधा।
बजट सत्र की शुरुआत के बीच समाजवादी पार्टी ने सरकार पर निशाना साधा।

विपक्ष इस बार ज्यादा मजबूत हुआ
इस बार विधानसभा में भाजपा के 255 विधायक हैं। इसके अलावा उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के 12 और निषाद पार्टी के 6 सदस्य हैं। इस तरह सत्ता पक्ष के कुल 273 विधायक हैं। दूसरी ओर विपक्ष इस बार ज्यादा मजबूत हुआ है। मुख्य विपक्षी दल सपा के 111 विधायक हैं। साथ ही, उसके सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल के 8 और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 6 विधायक हैं। इस तरह सपा प्लस की कुल विधायक संख्या 125 है।

वहीं, कांग्रेस और जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के 2-2, तो बहुजन समाज पार्टी का एक सदस्य है। विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने विधानमंडल के बजट सत्र से पहले जोर देकर कहा कि पहले सत्र से ही सदन प्रदेश की जनता की आकांक्षाओं को पूरा करेगा।

बजट सत्र शुरू होने के पहले सर्वदलीय बैठक करते विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
बजट सत्र शुरू होने के पहले सर्वदलीय बैठक करते विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

इससे पहले, सोमवार से शुरू हो रहे विधानसभा के बजट सत्र को लेकर भाजपा ने रविवार को विधायक दल की बैठक बुलाई थी। इस दौरान CM योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के सभी विधायक और MLC पहुंचे। इस दौरान UP सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि बहुत शालीनता के साथ शांतिपूर्ण माहौल में सदन चलेगा।

खबरें और भी हैं...