UP की आज की बड़ी खबरें:लखनऊ में बिजली विभाग की लापरवाही ने ली युवक की जान, परिजनों ने किया हंगामा, पुलिस के समझाने पर माने

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मृतक आकाश की फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
मृतक आकाश की फाइल फोटो।

लखनऊ में निशातंगज मेट्रो सिटी रोड पर लगे बिजली के पोल गुरुवार देर रात जान लेवा हो गए। पोल से टकराकर बाइक सवार एक युवक की मौत हो गई। वहीं, साथी गंभीर रूप से घायल हो गया। शुक्रवार देर शााम को परिजनों व क्षेत्रीय लोगों ने हादसे के पीछे बिजली विभाग और नगर निगम को जिम्मेदार ठहराया और हंगामा किया। पुलिस ने कार्रवाई का आश्वासन देकर लोगों को शांत कराया।

बिजनौर में सड़क हादसे में 3 की मौत, चार पहिया वाहन ने बाइक को मारी टक्कर

प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

बिजनौर में एक तेज रफ्तार चार पहिया वाहन ने बाइक को टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। मामले की जांच शुरू कर दी है। मृतकों में सिर्फ एक की ही पहचान हो पाई है। उसका नाम मोनू पुत्र राजकुमार निवासी बहादराबाद हरिद्वार बताया जा रहा है। दो मृतकों की पहचान का अभी पता नहीं चल पाया है। आरोपी मौके से फरार हो गया है।

शुगर मिल को ED ने किया सील, सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर टीम कर रही थी जांच

बाराबंकी में शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम उप्र राज्य चीनी निगम लिमिटेड की शुगर मिल को सील करती
बाराबंकी में शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम उप्र राज्य चीनी निगम लिमिटेड की शुगर मिल को सील करती

बाराबंकी में शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने बड़ी कार्रवाई है। मायावती सरकार के कार्यकाल के दौरान नीलाम हुई यूपी राज्य चीनी निगम लिमिटेड की शुगर मिल सोमैया नगर को कब्जे में लेकर सील कर दिया है। दिल्ली से आए ईडी के अधिकारी अजय गुप्ता और तुषार मलिक के नेतृत्व में टीम बाराबंकी पहुंची। नायब तहसीलदार तपन मिश्रा ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर ईडी नीलाम हुई शुगर मिलों में हुई गड़बड़ियों की जांच कर रही है। यह संपत्ति मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत आ गई है। गेट पर पूरा आदेश भी लिखवाया गया है।

CM योगी के रियलिटी चेक में 14 DM और 16 जिलों के कप्तान अपने दफ्तर में नहीं मिले

डीएम को मुख्यमंत्री कार्यालय और एसपी को पुलिस विभाग के बड़े अफसरों ने लैंडलाइन पर फोन किया था।
डीएम को मुख्यमंत्री कार्यालय और एसपी को पुलिस विभाग के बड़े अफसरों ने लैंडलाइन पर फोन किया था।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के रियलिटी चेक में 14 डीएम और 16 जिलों के कप्तान फेल निकले हैं। अफसर अपने दफ्तरों में रहते हैं या नहीं, इसकी जानकारी करने के लिए शुक्रवार को सीएम योगी ने दो बार उनकी लोकेशन ट्रेस कराई। लेकिन दोनों बार ये अफसर अपने दफ्तरों में नहीं मिले।

लोकेशन ट्रेस करने के लिए दफ्तरों में लगे लैंडलाइन नंबर पर फोन किया गया था। पुलिस विभाग की स्थिति जानने के लिए अपर मुख्य सचिव (गृह), डीजीपी कार्यालय, और एडीजी लॉ & ऑर्डर कार्यालय से फोन किया गया। वहीं, जिलाधिकारियों की रियलिटी जानने मुख्यमंत्री कार्यालय और मुख्य सचिव कार्यालय की तरफ से फोन किया गया। पहली कॉल सुबह साढ़े 9 बजे फिर दूसरी बार 10 बजे के बाद की गई। गैरहाजिर डीएम/पुलिस कप्तान को नोटिस जारी कर दिया गया है।

हर दिन सुबह 10 से 12 बजे तक फरियादियों को सुनें

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलाधिकारी और पुलिस कप्तान को सख्त निर्देश दिया है कि वे हर दिन सुबह 10 से 12 बजे तक अपने कार्यालयों में रहें और फरियादियों की समस्याएं सुनें। जो भी अधिकारी जनता दर्शन कार्यक्रम से नदारद रहेगा, उस पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। इसकी मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव कार्यालय के साथ-साथ एसीएस होम, डीजीपी स्तर से की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा, अवैध गतिविधियों में संलिप्त भष्ट आचरण के लोगों के लिए यूपी पुलिस में कोई स्थान नहीं होना चाहिए। ऐसे लोगों को चिन्हित कर सूची तैयार की जाए। सभी के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई होगी। अति गंभीर अपराधों में लिप्त पुलिस अधिकारियों, कार्मिकों की बर्खास्तगी की जाए।

मनीष हत्याकांड का मानवाधिकार आयोग ने लिया संज्ञान

मनीष गुप्ता की हत्या गोरखपुर में की गई थी। वे कानपुर के रहने वाले थे।- फाइल
मनीष गुप्ता की हत्या गोरखपुर में की गई थी। वे कानपुर के रहने वाले थे।- फाइल

रामपुर के आरटीआई एक्टिविस्ट की याचिका पर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने भी मनीष हत्याकांड का संज्ञान ले लिया है। आयोग ने केस रजिस्टर कर लिया है। दानिश खान ने गोरखपुर डीएम, एसएसपी और संबंधित थाने के पुलिसकर्मियों के खिलाफ याचिका डाली थी। अब इस मामले में मानवाधिकार आयोग भी जल्द कार्यवाई कर सकता है। मनीष हत्याकांड के बाद देश और प्रदेश भर के लोगों में सरकार और यूपी पुलिस के खिलाफ गुस्सा है।

30 सितंबर को रजिस्टर हुआ है केस
दानिश खान की याचिका पर 30 सितंबर को मानवाधिकार आयोग ने केस संख्या 16385/IN/2021 पर रजिस्टर किया है। दानिश ने अपनी याचिका में कहा है कि मनीष का कसूर सिर्फ इतना था कि उसने पुलिस वालों से यह पूछ लिया था कि इतनी रात गए चेकिंग का यह कौन सा तरीका है। इसी बात पर पुलिसकर्मियों ने उसे मार डाला। याचिका में कहा गया है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी पीट कर हत्या किए जाने का खुलासा हुआ है। यहां पढ़ें पूरी खबर

बाहुबली अमरमणि और उनके बेटे अमनमणि त्रिपाठी पर गाजियाबाद में केस दर्ज

अमरमणि और अमनमणि रिश्ते में पिता-पुत्र हैं। अमरमणि जेल में हैं।
अमरमणि और अमनमणि रिश्ते में पिता-पुत्र हैं। अमरमणि जेल में हैं।

गाजियाबाद के कविनगर थाने में पूर्व मंत्री अमरमणि त्रिपाठी और नौतनवां सीट से निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी के खिलाफ केस दर्ज हुआ है। आरोप है कि कुछ गुंडों ने दोनों नेताओं का नाम लेकर सारा सिंह की मां को गवाही न देने के लिए धमकाया था। सारा की हत्या का आरोप पति अमनमणि त्रिपाठी पर है।

क्या था सारा सिंह हत्याकांड?
महाराजगंज जिले की नौतनवां सीट से विधायक अमनमणि त्रिपाठी 9 जुलाई 2015 को पत्नी सारा सिंह के साथ कार से लखनऊ से दिल्ली जा रहे थे। फिरोजाबाद हाईवे पर उनकी कार कथित तौर पर दुर्घटनाग्रस्त हो गई। इसमें सारा सिंह की मौत हो गई, जबकि अमनमणि त्रिपाठी को खरोंच तक नहीं आई।

सारा सिंह की मां सीमा सिंह ने 18 जुलाई 2015 को अमनमणि पर हत्या का केस दर्ज करा दिया। सीबीआई ने चार्जशीट में माना कि अमनमणि ने पत्नी की हत्या का षड़यंत्र रचा। शव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट तक बदलवा दी गई। यहां पढ़ें पूरी खबर

सात IPS अफसरों के तबादले; अनिल कुमार कानपुर कमिश्नरेट से हटे

उत्तर प्रदेश में सात IPS अफसरों के तबादले हुए हैं। शासन ने लिस्ट जारी कर दी है। गाजीपुर, भदोही और औरैया के कप्तान बदल दिए गए हैं। कानपुर कमिश्नरेट में तैनात रहे अनिल कुमार को भदोही का एसपी बनाया गया है। जबकि उनकी जगह बदायूं के एसएसपी संकल्प शर्मा को कानपुर कमिश्नरेट भेजा गया है।

इसी तरह अपर्णा गौतम को SP औरैया के पद से हटाकर पुलिस मुख्यालय अटैच किया गया। ओपी सिंह को SP औरैया के पद से हटाकर SSP बदायूं बनाया गया है। राम बदन सिंह SP भदोई की जगह अब SP गाजीपुर बनाए गए हैं। वहीं, पुलिस उप महानिरीक्षक धर्मेंद्र सिंह को रेलवे से हटाकर रूल्स एंड मैन्युअल भेजा गया है। पुलिस मुख्यालय से अटैच अभषेक वर्मा को मिला SP औरैया का चार्ज मिला है।

यहां देखें पूरी लिस्ट

शासन ने जारी की सूची।
शासन ने जारी की सूची।

उज्बेकिस्तान की 2 युवतियों ने किया घुसपैठ, महाराजगंज पुलिस ने हिरासत में लिया

पुलिस चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी गई है।
पुलिस चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। बॉर्डर पर सख्ती बढ़ा दी गई है।

महराजगंज में गुरुवार देर शाम दो उज्बेकिस्तान की दो युवतियों को हिरासत में लिया गया है। दोनों युवतियां सोनौली कोतवाली क्षेत्र के भगवानपुर बार्डर से बिना पासपोर्ट व वीजा के नेपाल से भारत में प्रवेश कर रहीं थीं। रघुनाथपुर गांव में पुलिस ने मानव तस्करी के आरोप में दोनों को पकड़ लिया।

पुलिस और खुफिया एजेंसियां पूछताछ में कर रही हैं। युवतियों ने अपना नाम रूसाना सुलटोन्यूव और इमिनोवा मावलूदा खान बताया है। पुलिस ने उनके साथ नौतनवा व गोरखपुर के रहने वाले दो अन्य लोगों को भी हिरासत में लिया है। यहां पढ़ें पूरी खबर

जेवर से आईजीआई एयरपोर्ट का सफर होगा आसान

जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का काम जारी है।
जेवर एयरपोर्ट के निर्माण का काम जारी है।

नोएडा के जेवर एयरपोर्ट से आईजीआई एयरपोर्ट का सफर जल्द आसान होगा। जेवर से सीधे आईजीआई तक दो लिंक लाइन और एक डायरेक्ट लाइन से मेट्रो की कनेक्टिविटी की तैयारी है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क से नई दिल्ली करीब 38 किलोमीटर की डायरेक्ट लाइन के लिए डीएमआरसी मेट्रो एलाइनमेंट की फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार कर रही है।

ऐसे में यह एक नया कॉरिडोर होगा, जो सीधे जेवर एयरपोर्ट को आईजीआई एयरपोर्ट से जोड़ेगा। यह रिपोर्ट नौ माह में डीएमआरसी को तैयार करनी है। हाल ही में यीडा और डीएमआरसी के बीच इस लाइन को लेकर करार हो चुका है। यहां पढ़ें पूरी खबर

खबरें और भी हैं...