पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यूपी में लॉकडाउन की नई गाइडलाइन:आवश्यक वस्तुओं के ट्रांसपोर्टेशन के लिए लेना होगा ई-पास, दूसरे जिले में जाने के लिए भी परमिशन जरूरी; जानिए कैसे बनेंगे पास

लखनऊ5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
20 दिन में तीसरी बार जबकि छह दिन में दूसरी बढ़ा लॉकडाउन का दायरा। - Dainik Bhaskar
20 दिन में तीसरी बार जबकि छह दिन में दूसरी बढ़ा लॉकडाउन का दायरा।

कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश पूर्ण लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है। बुधवार को योगी सरकार ने 30 अप्रैल की शाम आठ बजे से जारी मिनी लॉकडाउन को 10 मई यानी सोमवार सुबह 7 बजे तक के लिए पूरे प्रदेश में बढ़ा दिया है। बीते छह दिन के भीतर योगी सरकार ने दूसरी बार लॉकडाउन का दायरा बढ़ाया है। इससे पहले 29 अप्रैल को पंचायत चुनाव के आखिरी चरण के लिए वोटिंग हुई थी। उसी दिन सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन का दायरा बढ़ाते हुए पाबंदियों को मंगलवार सुबह 7 बजे तक के लिए बढ़ाया गया था। इसके बाद तीन मई को लॉकडाउन की अवधि गुरुवार सुबह तक के लिए बढ़ा दी थी।

इसलिए बढ़ा लॉकडाउन
पंचायत चुनाव और मतदान खत्म होने के बाद प्रदेश के गांवों में संक्रमण तेजी से फैलने की आशंका है। प्रदेश के 75 जिलों के गांवों में कोरोना से निपटने के लिए आज से विशेष ट्रेसिंग अभियान शुरू किया गया है। इसके लिए जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की कमेटी बनाई गई है, जो ब्लॉक स्तर और गांव-गांव जाकर कोविड-19 की जांच करेगी। अगले पांच दिनों तक 97 हजार गांवों में निगरानी समितियां और रैपिड रेस्पांस टीमें घर-घर दस्तक देंगी। निगरानी समितियों को 10 लाख मेडिसिन किट, रैपिड रेस्पांस टीमों को 10 लाख एंटीजेन टेस्ट किट दी गई। टीमें पल्स आक्सीमीटर व अन्य जांच कर ग्रामीणों का स्वास्थ्य हाल जानेंगी। लक्षण मिलने पर मेडिसिन किट देकर आइसोलेट कराया जाएगा। जरूरत पर मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

ई-पास जारी किया जाएगा
प्रदेश में 'मिनी लॉकडाउन' के बीच सरकार ने गाइडलाइन जारी की है। अब आवश्यक वस्तुओं के आवागमन के लिए ई-पास जारी होगा। साथ ही आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति करने वाली संस्थाओं को भी पास लेना होगा। आमजन भी चिकित्सा सेवा लेने के लिए ई-पास का आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर- 1076 पर आवश्यक वस्तुओं की सेवा न मिल पाने की दशा में शिकायत कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको rahat.up.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद rahat.up.nic/epass पर जाकर आवेदन भरा जा सकता है।

ई-पास पोर्टल में संस्थागत पास का भी प्रावधान है। जिसमें संस्था आवेदक सहित 5 कर्मियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ई-पास इलेक्ट्रॉनिक कॉपी भी मान्य होगी। साथ ही जनपद की सीमा के साथ अंतर्जनपदीय सीमा के लिए भी ई-पास जारी होंगे। संस्थाओं के लिए पास की अवधि सम्पूर्ण अवधि तक होगी। वहीं, पब्लिक के लिए जनपदीय पास की वैधता 1 दिन और अंतर्जनपदीय पास की वैधता 2 दिन होगी। आवेदन करने के लिए इन नंबरों पर भी संपर्क किया जा सकता है।

राम केवल, विशेष सचिव राजस्व विभाग: 941100600
चंद्रकांत, प्रोजेक्ट एक्सपर्ट: 9988514423
वॉट्सऐप नंबर: 9454411081
राहत आयुक्त कार्यालय: 05222238200

ये रहेंगी पाबंदियां-

  • पहली बार मास्क न लगाने पर पकड़े जाने पर एक हजार रुपए जुर्माना और दूसरी बार 10 हजार रुपए का जुर्माना देना होगा।
  • आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को जारी किए जाएंगे पास।
  • मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम रहेंगे बंद।
  • रेस्त्रां खुले रहेंगे, लेकिन केवल होम डिलीवरी की अनुमति।
  • दूसरे राज्यों से आने जाने पर रोक नहीं।
  • यूपी में शादी समारोह में आयोजन के दौरान सिर्फ 50 लोगों को शामिल होने की अनुमति।
  • साप्ताहिक बंदी के अलावा पहले से चल रहा रात्रि कर्फ्यू भी यूपी में जारी रहेगा।
  • 15 मई तक सभी स्कूल बंद रहेंगे, बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें