मायावती के विधायक अखिलेश के साथ:बसपा के 6 बागी विधायक सपा में शामिल हो सकते हैं, अखिलेश से मुलाकात के बाद पिछले दरवाजे से निकले

लखनऊ4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लखनऊ में अखिलेश के बंगले के बाहर जिला पंचायत के दावेदार भी पहुंच रहे हैं। विधायक अखिलेश से मिलने के बाद पिछले दरवाजे से निकल गए। - Dainik Bhaskar
लखनऊ में अखिलेश के बंगले के बाहर जिला पंचायत के दावेदार भी पहुंच रहे हैं। विधायक अखिलेश से मिलने के बाद पिछले दरवाजे से निकल गए।

उत्तर प्रदेश में बसपा से बागी हुए असलम राइनी सहित 6 विधायक मंगलवार को समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से मिलने लखनऊ में उनके आवास पर पहुंचे। कयास लगाए जा रहे हैं कि ये सभी सपा में शामिल हो सकते हैं। इनके अलावा बसपा के ही तीन और विधायक अखिलेश के संपर्क में है।

अखिलेश से संपर्क करने वाले ज्यादातर वही विधायक हैं, जिन्हें मायावती ने पार्टी से निलंबित किया था। सूत्रों का कहना है कि अभी तुरंत ये विधायक समाजवादी पार्टी की सदस्यता नहीं लेंगे, लेकिन अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह कदम उठाएंगे।

बताया जा रहा है कि ये छह विधायक अखिलेश से मुलाकात के बाद पिछले दरवाजे से रवाना हुए। वजह यह है कि बाहर जिला पंचायत के अलग-अलग दावेदार भी अखिलेश से मिलने पहुंचे रहे हैं। बड़ी संख्या में उनके समर्थक भी बाहर जुटे हुए हैं। ऐसे में बात फैली तो इन्हें अपनी विधायकी छिनने का खतरा है।

सपा के दरबार में पहुंचे विधायक

  • असलम राइनी ( भिनगा-श्रावस्ती),
  • मुजतबा सिद्दीकी (प्रतापपुर-इलाहाबाद),
  • हाकिम लाल बिंद (हांडिया-प्रयागराज),
  • हरगोविंद भार्गव (सिधौली-सीतापुर),
  • असलम अली चौधरी (ढोलाना-हापुड़),
  • सुषमा पटेल (मुंगरा बादशाहपुर)

राज्यसभा चुनाव से पहले भी की थी सेंध लगाने की कोशिश
अखिलेश यादव ने राज्यसभा चुनाव सें पहले भी ‌BSP में सेंध लगाने की कोशिश की थी। उस दौरान बसपा के 7 विधायकों को मायावती ने पार्टी से निष्कासित किया था। इनमें अखिलेश से मिलने वाले विधायकों के अलावा वंदना सिंह-( सगड़ी-आजमगढ़) भी शामिल थीं। लोकसभा चुनाव के दौरान रामवीर उपाध्याय (सादाबाद) और अनिल सिंह (उन्नाव) को निष्कासित किया था। इस महीने लालजी वर्मा (कटेहरी) व रामअचल राजभर (अकबरपुर) का भी निष्कासन कर दिया।

जिला पंचायत चुनाव के उम्मीदवार भी अपनी-अपनी दावेदारी के लिए अखिलेश से मिलने पहुंचे।
जिला पंचायत चुनाव के उम्मीदवार भी अपनी-अपनी दावेदारी के लिए अखिलेश से मिलने पहुंचे।

बसपा की सीटों का गणित

2017 में जीती सीटें19
उपचुनाव में गंवाई सीट1
बसपा से निलंबित किए गए विधायक11
बसपा में बाकी बचे विधायक19-1-11= 7

अलग पार्टी बनाने का भी विचार, सपा से गठबंधन करने का विकल्प

बसपा से निष्कासित विधायक असलम राइनी ने अखिलेश से मुलाकात के बाद अलग दल बनाने का भी दावा किया है। असलम ने दावा किया कि उनके साथ 11 विधायक हैं। असलम ने कहा कि कुछ ही दिनों में वे अपना अलग दल बनाने पर भी विचार करेंगे। नए दल के साथ सपा से गठबंधन पर विचार किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...