पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UP मेंं उपचुनाव:ग्राम पंचायतों के खाली पड़े पदों पर नामांकन आज, पर्चे भी जांचें जाएंगे, 12 जून को पड़ेंगे वोट

लखनऊ19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सभी पदों की मतगणना विकासखंड मुख्यालयों पर ही होगी‚ जबकि जिला पंचायत सदस्य पद के परिणाम की घोषणा जिला पंचायत मुख्यालय से की जाएगी।- प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
सभी पदों की मतगणना विकासखंड मुख्यालयों पर ही होगी‚ जबकि जिला पंचायत सदस्य पद के परिणाम की घोषणा जिला पंचायत मुख्यालय से की जाएगी।- प्रतीकात्मक फोटो

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान विभिन्न कारणों से खाली रह गए पदों पर 12 जून को कराया जाएगा। इसके लिए नामांकन आज होगा। ग्राम पंचायत सदस्य के 1,41,796 पद नामांकन न होने के कारण रिक्त रह गए थे। इसके कारण प्रदेश में 21 हजार से ज्यादा ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो पाया। ग्राम पंचायत सदस्य पदों के अलावा जिला पंचायत सदस्य के दो‚ क्षेत्र पंचायत सदस्य के 54 और ग्राम प्रधान के 28 पद भी रिक्त हैं। इन सभी पदों के लिए चुनाव 12 जून को कराया जाएगा।

मतगणना 14 जून को

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार की ओर से 31 मई को इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई थी। इसके तहत प्रत्याशी इन पदों के लिए 6 जून यानी आज सुबह 8 से शाम पांच बजे तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। आज ही नामांकन पत्रों की जांच होगी और प्रत्याशी सात जून को तीन बजे तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। 8 जून को ही चुनाव चिह्न आवंटित कर दिए जाएंगे। इसके बाद 12 जून को सुबह सात से छह बजे तक मतदान होगा। मतगणना 14 जून को कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि ग्राम प्रधान‚ ग्राम पंचायत सदस्य व क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री‚ नामांकन पत्रों का दाखिला से लेकर चुनाव चिह्न आवंटन तक का कार्य विकासखंड मुख्यालय पर होगा।

जिला पंचायत सदस्य के लिए नामांकन पत्रों की बिक्री उनका दाखिला से लेकर चुनाव चिह्न आवंटन तक का कार्य जिला मुख्यालय पर कराया जाएगा। सभी पदों की मतगणना विकासखंड मुख्यालयों पर ही होगी‚ जबकि जिला पंचायत सदस्य पद के परिणाम की घोषणा जिला पंचायत मुख्यालय से की जाएगी।

खबरें और भी हैं...